0

आज रचेगा इतिहास, पहली बार अंतरिक्ष में होगी प्राइवेट स्‍पेसवॉक, एक अरबपति करेगा चहलकदमी, ऐसे देखें LIVE

Share

Polaris Dawn mission SpaceWalk : अंतरिक्ष में अब से थोड़ी देर बाद एक प्राइवेट स्‍पेसवॉक होने जा रही है। ऐसा पहली बार है, जब स्‍पेस में कोई प्राइवेट कमर्शल स्‍पेसवॉक हो रही है। खास बात है कि ये स्‍पेसवॉक पृथ्‍वी से लगभग 700 किलोमीटर की ऊंचाई पर होगी। इस ऊंचाई तक साल 1970 के बाद से इंसान पहली बार पहुंचा है। यह सब हो रहा है पोलारिस डॉन मिशन के तहत, जिसे कुछ रोज पहले ही लॉन्‍च किया गया है। क्‍या है यह मिशन? स्‍पेसवॉक में कौन शामिल होगा? और आप कैसे इसे लाइव देख सकते हैं, आइए जानते हैं। 
 

What is Polaris Dawn mission

पोलारिस डॉन मिशन एक प्राइवेट कमर्शल स्‍पेसवॉक मिशन है। यह कई वर्षों से पाइपलाइन में था और इस 10 सितंबर को लॉन्‍च हुआ है। मिशन में चार लोग शामिल हैं। इसकी फ‍ंडिंग और कमांड जेरेड इसाकमैन (Jared Isaacman) के पास है। वह एक अरबपति बिजनेसमैन हैं। पायलट की जिम्‍मेदारी लेफ्टिनेंट कर्नल स्कॉट पोटेट निभा रहे हैं। मिशन स्‍पेशलिस्‍ट के तौर पर सारा गिलिस और अन्ना मेनन को जोड़ा गया है। दोनों स्‍पेसएक्‍स में ऑपरेशंस इंजीनियर हैं। 
 

कौन करेगा स्‍पेसवॉक? 

स्‍पेसवॉक जिसे एक्स्ट्रावेहिकुलर एक्टिविटी (EVA) कहा गया है, उसे जेरेड इसाकमैन और सारा गिलिस पूरा करेंगे। बाकी दोनों एस्‍ट्रोनॉट स्‍पेसक्राफ्ट में रहकर मिशन को संभालेंगे। पोलारिस डॉन मिशन को मंगलवार सुबह स्पेसएक्स के फाल्कन-9 रॉकेट से लॉन्‍च किया गया था। 
 

कब शुरू होगी स्‍पेसवॉक? 

भारतीय समय के अनुसार, यह स्‍पेसवॉक अब से थोड़ी देर में 2 बजकर 20 मिनट पर शुरू होने की उम्‍मीद है। एलन मस्‍क (Elon Musk) की कंपनी स्‍पेसएक्‍स ने इसका लाइव टेलिकास्‍ट करने की प्‍लानिंग की है। आप इस लिंक पर क्लिक करके स्‍पेसवॉक को देख पाएंगे। Polaris Dawn Mission की अहम‍ियत इसलिए भी बढ़ गई है, क्‍योंकि यह इंटरनेशनल स्‍पेस स्‍टेशन (ISS) से भी ऊपर गया है। आईएसएस लगभग 400 किलोमीटर की ऊंचाई पर पृथ्‍वी का चक्‍कर लगाता है, जबकि पोलारिस मिशन 700 किलोमीटर ऊपर जाएगा।  
 

Source link
#आज #रचग #इतहस #पहल #बर #अतरकष #म #हग #परइवट #सपसवक #एक #अरबपत #करग #चहलकदम #ऐस #दख #LIVE
https://hindi.gadgets360.com/science/polaris-dawn-mission-spacewalk-above-700km-from-earth-how-to-watch-live-news-6547114