0

टेलीग्राम पर अपराधियों को रोकने के लिए सरकारी एजेंसियों को दिए जाएंगे यूजर्स के फोन नंबर

Share

पिछले कुछ वर्षों में तेजी से लोकप्रिय हुई मैसेजिंग ऐप Telegram पर अपराधियों को कम्युनिकेशन का सुरक्षित जरिया उपलब्ध कराने के आरोप भी लगते रहे हैं। इस ऐप पर अपराधियों पर लगाम कसने के लिए वैध कानूनी निवेदनों पर टेलीग्राम की ओर से सरकारी एजेंसियों को यूजर्स के IP एड्रेस और फोन नंबर्स उपलब्ध कराए जाएंगे। 

टेलीग्राम ने अपराधियों को इस ऐप का गलत इस्तेमाल करने से रोकने के लिए अपनी सर्विस की शर्तों में बदलाव किया है। टेलीग्राम के CEO, Pavel Durov ने यह जानकारी दी है। इससे पहले कुछ देशों की सरकारों के संदिग्थ अपराधियों के बारे में जानकारी देने के निवेदनों को टेलीग्राम अनदेखा करता रहा है। हालांकि, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के इस्तेमाल और मॉडरेटर्स की एक टीम के जरिए इस ऐप पर गलत कंटेंट को रोकने का प्रयास किया जाता है। Durov ने बताया कि गलत इस्तेमाल को रोकने की कोशिशों के हिस्से के तौर पर टेलीग्राम ने अपने सर्च रिजल्ट्स से गलत प्रकार के कंटेंट को छिपाना शुरू कर दिया है। 

पिछले महीने Durov को फ्रांस में गिरफ्तार किया गया था। उन पर इस मैसेजिंग ऐप में गड़बड़ियों के लिए जिम्मेदार होने का आरोप लगाया गया था। इस मामले में रूस ने फ्रांस को चेतावनी देते हुए कहा था कि Durov को उनके अधिकार दिए जाने चाहिए। Durov को अजरबेजान से एक प्राइवेट जेट पर पेरिस के निकट Le Bourget एयरपोर्ट पहुंचने के तुरंत बाद गिरफ्तार कर लिया गया था। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X के मालिक Elon Musk ने Durov की गिरफ्तारी पर कहा था कि यूरोप में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर हमला किया जा रहा है। 

फ्रांस में Durov के खिलाफ गिरफ्तारी का वॉरंट होने की वजह से पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया था। इस मामले में टेलीग्राम ने एक स्टेटमेंट में कहा था,  “यूरोपियन यूनियन (EU) में डिजिटल सर्विसेज एक्ट सहित कानूनों का टेलीग्राम पालन करता है। Durov के पास छिपाने के लिए कुछ नहीं है और वह अक्सर यूरोप में यात्रा करते हैं। यह दावा करना बेतुका है कि एक प्लेटफॉर्म या उसके मालिक की उस प्लेटफॉर्म के गलत इस्तेमाल के लिए जिम्मेदारी है।” Forbes के अनुमान के अनुसार, Durov के पास 15 अरब डॉलर से ज्यादा की संपत्ति है। उन्होंने अप्रैल में कहा था कि कुछ देशों की सरकारें उन काफी पर प्रेशर डाल रही हैं। 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

ये भी पढ़े:
APP, Technology, Demand, Information, Market, Elon Musk, Telegram, Government, Social Media, Pavel Durov, France, Twitter, Criminals, Internet

संबंधित ख़बरें

Source link
#टलगरम #पर #अपरधय #क #रकन #क #लए #सरकर #एजसय #क #दए #जएग #यजरस #क #फन #नबर
https://hindi.gadgets360.com/apps/telegram-to-prevent-criminals-on-its-platform-will-provide-users-ip-addresses-phone-numbers-to-law-enforcement-authorities-news-6639803