0

दशहरा पर रावण दहन से दो घंटे पहले रोका जाएगा ट्रैफिक

Share

कल से दुर्गा प्रतिमा का विसर्जन होगा और दशहरा भी शनिवार को मनाया जाएगा। दो दिन शहर का ट्रैफिक अस्‍तव्‍यस्‍त रहेगा। ऐसे में शहर की ट्रैफिक व्‍यवस्‍था को ठीक रखने के लिए पुलिस ने प्‍लान तेयार किया है। साथ ही शहर की सड्कों पर जाम व अव्‍यवस्‍था न हो इसके लिए पुलिस कर्मियों को तैनात किया जाएगा। साथ ही विसर्जन के लिए सड्कों को सुधारना शुरू कर दिया गया है।

By amit mishra

Publish Date: Thu, 10 Oct 2024 09:47:19 AM (IST)

Updated Date: Thu, 10 Oct 2024 09:47:19 AM (IST)

सागरताल के पास खोदा गया प्रतिमा विसर्जन के लिए तालाब

HighLights

  1. कल से विजर्सन, रामदास घाटी से सागरताल तक तैनात होगी ट्रैफिक पुलिस
  2. नवदुर्गा प्रतिमा विसर्जन और दशहरे की वजह से अस्तव्यस्त रहेगा शहर का ट्रैफिक
  3. ट्रैफिक को लेकर पुलिस अफसराें ने बनाए प्लान और शुरू कर दी है तैयारी

नईदुनिया प्रतिनिधि, ग्वालियर। शहर में शुक्रवार और शनिवार को ट्रैफिक उलझा रहेगा। नवमी से दशहरा तक पंडालों में विराजित मां दुर्गा की प्रतिमाओं का विसर्जन होगा। जगह-जगह भंडारे आयोजित होंगे। दशहरा पर चल समारोह और कई जगह रावण दहन के कार्यक्रम होंगे। इसके चलते पुलिस ने अभी से ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर प्लानिंग शुरू कर दी है।

इस संबंध में गुरुवार को पुलिस अधिकारी बैठक भी करेंगे। अब तक की तैयारियों के मुताबिक दशहरा पर सबसे बड़ा आयोजन फूलबाग मैदान में होता है, यहां रावण दहन से करीब दो घंटे पहले ट्रैफिक रोक दिया जाएगा। वहीं विसर्जन के लिए रामदास घाटी से लेकर सागरताल तक ट्रैफिक प्वाइंट लगाए जाएंगे।

  • फूलबाग मैदान में आयोजित श्रीराम लीला समारोह के अंतर्गत दशहरा पर चल समारोह और रावण दहन का कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। यहां सबसे ज्यादा लोग पहुंचते हैं। इसके चलते मानस भवन रोड पर रावण दहन के दो घंटे पूर्व ट्रैफिक रोका जाएगा। चल समारोह जिन रास्तों से निकलेगा, उन रास्तों पर 15 मिनट पहले ट्रैफिक रोककर वैकल्पिक मार्गों से निकाला जाएगा।
  • फूलबाग मैदान जाने वाले लोगों को जलविहार रोड, चिड़ियाघर रोड, मोती मस्जिद रोड,लक्ष्मीबाई समाधिस्थल के पास गाड़ियां खड़ी करने के लिए पार्किंग चिन्हित की जाएगी।
  • प्रतिमाओं के विसर्जन का रूट शिंदे की छावनी, रामदास घाटी से होते हुए सागरताल तक रहता है। इसलिए यहां 11 जगह ट्रैफिक प्वाइंट लगाकर व्यवस्था बनाई जाएगी।
  • दीनदयाल नगर स्थित मैदान और थाटीपुर में भी रावण दहन का कार्यक्रम होता है। यहां भी ट्रैफिक व पार्किंग की व्यवस्था के लिए गुरुवार को पुलिस अधिकारी भ्रमण करेंगे।

माता की बड़ी प्रतिमाएं सागरताल और छोटी कटोराताल में होंगी विसर्जित

नवरात्रि की समाप्ति आगामी 11 अक्टूबर को हो जाएगी। नवमी की पूजा के बाद माता की प्रतिमाओं का विसर्जन भी शुरू किया जाएगा। ऐसे में जिला प्रशासन और नगर निगम ने अपनी ओर से तैयारियां शुरू कर दी हैं। कुछ ही दिन पूर्व बड़ी गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए सागरताल पर बनाए गए स्थल पर ही माता की बड़ी प्रतिमाओं का विसर्जन किया जाएगा। पिछली बार विसर्जन के दौरान धार्मिक संस्थाओं ने आरोप लगाए थे कि गड्ढे का आकार छोटा होने के कारण प्रतिमाओं को खंडित कर विसर्जित किया जा रहा है। इसके अलावा मौके पर गंदगी भी है।

इससे सबक लेते हुए अब सागरताल स्थित गड्ढे का आकार बढ़ाया जा रहा है। इसे गहरा करने के साथ ही इसकी चौड़ाई भी बढ़ाई गई है। इसके अलावा छोटी प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए कटोराताल स्थित छोटे कुंड को ही चिह्नित किया गया है। यहां घरों में स्थापित छोटी प्रतिमाओं का विसर्जन किया जाएगा। इसके लिए नगर निगम का अमला मौके पर मौजूद रहेगा और श्रद्धालुओं से प्रतिमाएं लेकर अमला विसर्जन करेगा।

इसके अलावा नगर निगम ने प्रतिमा विसर्जन स्थलों तक जाने वाली सड़कों की मरम्मत का काम भी शुरू कराया है। गणेश प्रतिमा स्थापना के दौरान शिंदे की छावनी इलाके में एक गड्ढे के कारण 25 फीट ऊंची प्रतिमा खंडित हो गई थी। अब इससे सबक लेकर सड़कों की मरम्मत भी तेजी से कराई जा रही है।

विसर्जन और पार्किंग व्यवस्था को लेकर कुछ बिंदु तय कर लिए गए हैं। बैठक कर ट्रैफिक एडवायजरी तैयार कर ली जाएगी। करीब 500 जवान सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था में रहेंगे।

राकेश कुमार सगर, प्रभारी पुलिस अधीक्षक

Source link
#दशहर #पर #रवण #दहन #स #द #घट #पहल #रक #जएग #टरफक
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/gwalior-on-dussehra-traffic-will-be-stopped-two-hours-before-ravana-dahan-8354891