0

नया रिकॉर्ड, अंतरिक्ष में इस समय 19 एस्‍ट्रोनॉट, ऐसा पहले कभी नहीं हुआ

Share

New Record in Space : पृथ्‍वी की कक्षा में इस वक्‍त रिकॉर्ड संख्‍या में अंतरिक्ष यात्री मौजूद हैं। बुधवार को तीन लोग रूस के सोयुज (Soyuz) कैप्सूल पर सवार होकर इंटरनेशनल स्‍पेस स्‍टेशन (ISS) के लिए रवाना हुए। इसके बाद अंतरिक्ष में एस्‍ट्रोनॉट्स की संख्‍या ने नया रिकॉर्ड बनाया। एक रिपोर्ट के अनुसार, नासा के एक्‍सपर्ट ने लाइव वेबकास्‍ट के दौरान बताया कि रूसी एस्‍ट्रोनॉट्स के ऑर्बिट में पहुंचने के साथ ही पृथ्‍वी की कक्षा में पहुंचने वाले एस्‍ट्रोनॉट्स की संख्‍या 19 तक पहुंच गई। पिछला रिकॉर्ड 17 अंतरिक्ष यात्रियों का था। 

हालांकि खबर लिखे जाने तक वह स्‍पेस स्‍टेशन में पहुंच गए हैं। सोयुज कैप्‍सूल में सवार हुए अंतरिक्ष यात्रियों में डॉन पेटिट, एलेक्सी ओविचिनिन और इवान वैगनर सवार हैं। इनकी मुलाकात इंटरनेशनल स्‍पेस स्‍टेशन में अंतरिक्ष यात्री माइकल बैरेट, ट्रेसी काल्डवेल-डायसन, मैथ्यू डोमिनिक, जीनेट एप्स, बुच विल्मोर और सुनीता विलियम्स से होगी। वहां अंतरिक्ष यात्री निकोलाई चूब, अलेक्जेंडर ग्रेबेनकिन और ओलेग कोनोनेंको भी मौजूद होंगे। 

सुनीता विलियम्‍स और बुच विल्मोर सिर्फ 10 दिनों के लिए आईएसएस पर गए थे, लेकिन उनके स्‍टारलाइनर स्‍पेसक्राफ्ट में खराबी के कारण वह अंतरिक्ष में ही फंसे रह गए। सुनीता विलियम्‍स और बुच की वापसी अब अगले साल फरवरी या मार्च में हो सकती है। 

इसके अलावा पोलारिस डॉन मिशन में भी चार एस्‍ट्रोनॉट स्‍पेस में गए हैं। इनमें जेरेड इसाकमैन (Jared Isaacman) कर्नल स्कॉट पोटेट, सारा गिलिस और अन्ना मेनन शामिल हैं। 
 

What is Polaris Dawn mission

पोलारिस डॉन मिशन एक प्राइवेट कमर्शल स्‍पेसवॉक मिशन है। यह कई वर्षों से पाइपलाइन में था और इस 10 सितंबर को लॉन्‍च हुआ है। मिशन में चार लोग शामिल हैं। इसकी फ‍ंडिंग और कमांड जेरेड इसाकमैन (Jared Isaacman) के पास है। वह एक अरबपति बिजनेसमैन हैं।
 

Source link
#नय #रकरड #अतरकष #म #इस #समय #एसटरनट #ऐस #पहल #कभ #नह #हआ
https://hindi.gadgets360.com/science/new-record-19-astronauts-in-space-this-has-never-happened-before-news-6549435