0

नवरात्रि में 27 साल बाद थाने के मालखाने से बाहर आई माता की प्रतिमा, मंदिर में फिर स्थापना

Share

शहडोल के ब्यौहारी थाना क्षेत्र के ग्राम जमुनी में माता की प्रतिमा 27 साल बाद न्यायालय के निर्देश पर मंदिर में पुनः स्थापित की गई। 1997 में चोरी हुई प्रतिमा को पुलिस ने जब्त किया था, लेकिन मामला अदालत तक पहुंचा। नवरात्र के अवसर पर ग्रामीणों का उत्साह बढ़ गया है।

By Neeraj Pandey

Publish Date: Wed, 09 Oct 2024 10:11:57 PM (IST)

Updated Date: Wed, 09 Oct 2024 10:11:57 PM (IST)

नवरात्र पर ग्रामीणों में उत्साह का माहौल। प्रतीकात्मक तस्वीर

HighLights

  1. 27 साल बाद माता की प्रतिमा मंदिर में स्थापित
  2. 1997 में चोरी के बाद पुलिस ने जब्त किया था
  3. न्यायालय के निर्देश पर फिर स्थापित की गई

नईदुनिया प्रतिनिधि, शहडोल: जिले के ब्यौहारी थाना क्षेत्र के ग्राम जमुनी की माता की प्रतिमा 27 साल बाद न्यायालय के निर्देश पर थाने के मालखाने बाहर आ गईं। मंगलवार को श्रद्धालुओं ने प्रतिमा का विधि-विधान से पूजन कराकर फिर से मंदिर में स्थापित करा दिया है। वर्ष 1997 में ग्राम जमुनी में स्थित माता की प्रतिमा चोरी हो गई थी।ब्यौहारी पुलिस ने करीब दो सप्ताह बाद प्रतिमा को युवकों से जब्त कर मालखाने में रखवा दिया था। इसके बाद मामला अदालत पहुंचा। कई वर्ष गुजरने जाने के बाद ग्रामीण भी कुछ पता नहीं कर सके थे।

न्यायालय के आदेश पर मिली राहत

कुछ दिन पूर्व ग्रामीणों ने थाना प्रभारी ब्यौहारी अरुण पांडेय से संपर्क किया और मामले से उन्हें अवगत कराया। थाना प्रभारी ने मालखाने में प्रतिमा को खोजने के निर्देश दिए और कुछ दिनों के श्रम के बाद प्रतिमा तलाश ली गई। इसके बाद अदालती कार्रवाई का रास्ता ग्रामीणों ने अपनाया और निर्देश मिलने के बाद प्रतिमा पुजारी प्यारेलाल को सौंप दी गई।

naidunia_image

पुजारी का प्रण

पुजारी ने बताया कि वह मंदिर से प्रतिमा के चोरी जाने से दुखी थे। तय किया था कि जब तक मातारानी की प्रतिमा मंदिर में दोबारा स्थापित नहीं हो जाएगी, वह चप्पल नहीं पहनेंगे। अब मंदिर में प्रतिमा फिर से स्थापित हो जाने के बाद निर्णय वापस ले लिया है। नवरात्र होने से ग्रामीणों का उत्साह बढ़ गया है।

Source link
#नवरतर #म #सल #बद #थन #क #मलखन #स #बहर #आई #मत #क #परतम #मदर #म #फर #सथपन
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/shahdol-mata-statue-came-out-of-warehouse-of-police-station-in-shahdol-after-27-years-8354853