0

बांग्लादेश में हिंदू मंदिर से चोरीहुआ काली माता का मुकुट, पीएम नरेंद्र मोदी ने किया था भेंट

Share

सतखीरा के श्यामनगर में जेशोरेश्वरी मंदिर के देवी काली का मुकुट चोरी हो गया। यह मुकुट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मार्च 2021 में मंदिर को उपहार में दिया था। पीएम मोदी ने मंदिर की अपनी यात्रा का एक वीडियो भी शेयर किया था, जो कोरोना महामारी के बाद किसी देश में उनकी पहली यात्रा थी।

By Kushagra Valuskar

Publish Date: Fri, 11 Oct 2024 08:38:19 AM (IST)

Updated Date: Fri, 11 Oct 2024 08:43:34 AM (IST)

बांग्लादेश में हिंदू मंदिर से चोरीहुआ काली माता का मुकुट, पीएम नरेंद्र मोदी ने किया था भेंट
सतखिरा में जेशोरेश्वरी मंदिर। फोटो-एएनआई

एएनआई, ढाका। बांग्लादेश में शेख हसीना की सत्ता हटने के बाद से काफी अराजकता मची हुई है। हिंदुओं पर हमले की आए दिन खबर सामने आती है। इस बीच सतखीरा के श्यामनगर में जेशोरेश्वरी मंदिर में काली मां का मुकुट चोरी हो गया। यह मुकुट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2021 में अपनी यात्रा के दौरान भेंट किया था।

द डेली स्टार की रिपोर्ट के मुताबिक, चोरी गुरुवार को दोपहर 02 बजे से 02.30 बजे के बीच हुई है। जब मंदिर के पुजारी दिलीप मुखर्जी पूजा करने के बाद घर चले गए थे। बाद में सफाई कर्मचारियों ने देखा कि काली माता के सिर पर मुकुट नहीं है।

51 शक्तिपीठों में से एक है मंदिर

श्यामनगर पुलिस स्टेशन के इंस्पेक्टर तैजुल इस्लाम ने बताया कि हम मंदिर के सीसीटीवी फुटेज की जांच कर रहे हैं। जल्द ही चोर की पहचान कर गिरफ्तार किया जाएगा। चांदी और सोने की परत से बना मुकुट सांस्कृतिक और धार्मिक दृष्टि से महत्वपूर्ण है। जेशोरेश्वरी मंदिर 51 शक्तिपीठों में से एक है।

naidunia_image

यह मंदिर एक प्रसिद्ध हिंदू मंदिर है, जो माता काली को समर्पित है। यह मंदिर सतखिरा उपजिला के श्याम नगर स्थित ईश्वरीपुरा में स्थित है। माना जाता है कि मंदिर का निर्माण 12वीं शताब्दी में अनारी नामक एक ब्राह्मण ने किया था।

16वीं शताब्दी में पुननिर्माण हुआ

13वीं शताब्दी में लक्ष्मण सेन द्वारा मंदिर का जीर्णोद्धार किया था। इसके बाद 16वीं शताब्दी में राजा प्रतापदित्य ने पुननिर्माण किया। पौराणिक कथाओं के अनुसार, ईश्वरीपुर वह स्थान है, जहां देवी सती की हथेलियां और पैरों के तलवे गिरे थे। वहां माता जशोरेश्वरी के रूप में निवास करती हैं।



Source link
#बगलदश #म #हद #मदर #स #चरहआ #कल #मत #क #मकट #पएम #नरदर #मद #न #कय #थ #भट
https://www.naidunia.com/world-bangldesh-goddess-kali-gold-silver-plated-crown-stolen-jeshoreshwari-temple-gifted-by-pm-narendra-modi-8354990