0

बाणगंगा में झरनेश्वर दुर्गा उत्सव समिति की 41वीं वर्षगांठ: पीढ़ियों की परंपरा निभा रहा परिवार, 1983 में हुई थी समिति की स्थापना – Bhopal News

Share

भोपाल बाणगंगा स्थित झरनेश्वर दुर्गा उत्सव समिति ने इस वर्ष माता दुर्गा की प्रतिमा की स्थापना के साथ उत्सव का आयोजन धूमधाम से किया है, जिसमें सभी स्थानीय निवासी सक्रिय रूप से भाग ले रहे हैं। यह उत्सव न केवल धार्मिक आस्था का प्रतीक है, बल्कि सामाजिक एक

.

उल्लेखनीय है कि समिति की स्थापना 1983 में स्वर्गीय राम स्वरूप श्रीवास्तव ने की थी, जब उन्होंने पहली बार माता दुर्गा की प्रतिमा की स्थापना कर इस धार्मिक आयोजन की नींव रखी थी। पिछले 41 वर्षों से इस समिति ने माता रानी की अद्भुत प्रतिमाओं का अनावरण करते हुए बाणगंगा क्षेत्र में अपनी पहचान बनाई है।

अब, इस धार्मिक और सांस्कृतिक धरोहर को दूसरी पीढ़ी के बच्चे पूरी निष्ठा और समर्पण के साथ आगे बढ़ा रहे हैं। स्वर्गीय राम स्वरूप श्रीवास्तव के पुत्र पीयूष श्रीवास्तव, उनके मित्र चंदन पाल और मोहल्ले के अन्य मित्रगण मिलकर इस परंपरा को जीवित रख रहे हैं। इस उत्सव में मोहल्ले की माताओं और बहनों का भी महत्वपूर्ण योगदान है, जो इसे सफल बनाने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रही हैं।

झरनेश्वर दुर्गा उत्सव समिति की एक खासियत यह है कि यह झांकी केवल एक पीढ़ी द्वारा नहीं, बल्कि लगभग सभी सक्रिय सदस्यों के माता-पिता द्वारा भी स्थापित की गई थी। आज उनके बच्चे उसी परंपरा को श्रद्धा के साथ निभा रहे हैं, जिससे यह उत्सव पीढ़ी दर पीढ़ी और भी मजबूत होता जा रहा है।

#बणगग #म #झरनशवर #दरग #उतसव #समत #क #41व #वरषगठ #पढय #क #परपर #नभ #रह #परवर #म #हई #थ #समत #क #सथपन #Bhopal #News
#बणगग #म #झरनशवर #दरग #उतसव #समत #क #41व #वरषगठ #पढय #क #परपर #नभ #रह #परवर #म #हई #थ #समत #क #सथपन #Bhopal #News

Source link