0

रबी सीजन में 1.04 लाख हेक्टेयर में सिंचाई का लक्ष्य: विधायक ने की 25 अक्टूबर को पानी व 10 घंटे बिजली उपलब्ध कराने की मांग – Harda News

Share

हरदा जिले में रबी सीजन की फसलों में सिंचाई के लिए जल संसाधन विभाग 104843 लाख हेक्टेयर रकबे का प्लान तैयार किया है, जिसमें 348 गांवों के 51667 किसानों को सिंचाई के लिए नहरों से पानी दिया जाना प्रस्तावित है। इसमें हरदा संभाग का 52302 और टिमरनी संभाग मे

.

अधिकारियों की तैयारी और गांवों में किसानों से हुई बातचीत के बाद आपसी सहमति से 25 अक्टूबर को तवा बांध से नहरों में पानी छोड़ने की सहमति बनी है। यह निर्णय सोमवार को जिला पंचायत के सभागार में कलेक्टर आदित्य सिंह की अध्यक्षता में हुई जल उपयोगिता समिति की बैठक में हुआ। नहरों में डेम से पानी छोड़े जाने के अंतिम निर्णय नर्मदापुरम में होने वाली संभागीय बैठक में होना है।

बैठक में विधायक डॉ आरके दोगने, सांसद प्रतिनिधि कमल पटेल, कृषि स्थायी समिति के सदस्य ललित पटेल, कार्यपालन यंत्री डीके सिंह व सोनम वाजपेयी सहित किसान प्रतिनिधि व सिंचाई विभाग के अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

95 हजार हेक्टेयर गेहूं, 92 हजार हेक्टेयर में चने की बोवनी का अनुमान

रबी सीजन के सिंचाई प्लान में हरदा का रकबा 52302 हेक्टेयर है। टिमरनी का रकबा 52541 हेक्टेयर है। जिले का कुल रकबा 104843हेक्टेयर प्रस्तावित है।इधर कृषि विभाग ने रबी सीजन के लिए बोवनी का रकबा 1.91 लाख हेक्टेयर प्रस्तावित किया है, इसमें 95 हजार हेक्टेयर गेहूं और 92 हजार हेक्टेयर में चने की बोवनी का अनुमान है। हालांकि यह रकबा और बढ़ने की उम्मीद है।

जिला पंचायत में हुई बैठक

विधायक ने की सफाई कराने की मांग

बैठक में मौजूद विधायक डॉ दोगने ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों से नहर में पानी छोड़े जाने से पहले सभी जगह सफाई और टूटी हुई नहरों की मरम्मत कराएं जाने के निर्देश किसानों को दिए है। किसानों ने प्रशासन से सिंचाई के लिए 10 घंटे बिजली उपलब्ध कराए जाने की मांग की है।

अमले की कमी 13 अमीनों के भरोसे सिंचाई विभाग

सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराने के लिए सिंचाई विभाग के पास अमले की खासी कमी है। जिले में दोनों डिवीजनों में मात्र 13 अमीन ही कार्यरत है। जबकि 1000 हजार हेक्टेयर पर एक अमीन होना चाहिए। विभाग ने इस वर्ष एक लाख हेक्टेयर से अधिक की सिंचाई का लक्ष्य रखा गया है। विधायक दोगने ने प्रशासन को अतिरिक्त स्टाप की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं।

#रब #सजन #म #लख #हकटयर #म #सचई #क #लकषय #वधयक #न #क #अकटबर #क #पन #व #घट #बजल #उपलबध #करन #क #मग #Harda #News
#रब #सजन #म #लख #हकटयर #म #सचई #क #लकषय #वधयक #न #क #अकटबर #क #पन #व #घट #बजल #उपलबध #करन #क #मग #Harda #News

Source link