0

राजकीय सम्मान के साथ रतन टाटा का अंतिम संस्कार: दूसरी तिमाही में TCS का मुनाफा 5% बढ़कर 11,909 रुपए रहा, ₹10 का लाभांश देगी कंपनी

Share

मुंबई36 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

कल बड़ी खबर रतन टाटा से जुड़ी रही। टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा का गुरुवार 10 अक्टूबर को मुंबई के वर्ली श्मशान घाट पर राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार हुआ। बुधवार रात करीब 11:30 बजे मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में उनका निधन हो गया था। टाटा 86 साल के थे।

टाटा के निधन पर दुनियाभर से बिजनेस और पॉलिटिकल जगत से जुड़े लोगों ने श्रद्धांजलि अर्पित की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने X अकाउंट पर लिखा- ‘रतन टाटा एक दूरदर्शी बिजनेस लीडर और एक असाधारण इंसान थे। उन्होंने भारत के सबसे पुराने और सबसे प्रतिष्ठित व्यापारिक घरानों में से एक को स्थिर नेतृत्व प्रदान किया।’

भारत की सबसे वैल्यूएबल IT कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज लिमिटेड (TCS) को वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में मुनाफा 5% बढ़कर 11,909 रुपए रहा। नतीजों के साथ कंपनी ने अपने शेयर होल्डर्स को 10 रुपए प्रति शेयर डेविडेंड यानी लाभांश भी देने का ऐलान किया है।

​​​​​कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट, जिन पर रहेगी नजर…

  • शेयर बाजर में आज (शुक्रवार) तेजी रह सकती है।
  • पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

अब कल की बड़ी खबरें पढ़ें…

1. रतन टाटा का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार: पहले गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया; कल रात 86 साल की उम्र में निधन हुआ था

टाटा संस के मानद चेयरमैन रतन नवल टाटा का गुरुवार 10 अक्टूबर को मुंबई के वर्ली श्मशान घाट पर राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार हुआ। इससे पहले पार्थिव शरीर नरीमन पॉइंट स्थित नेशनल सेंटर फॉर परफॉर्मिंग आर्ट्स (NCPA) में अंतिम दर्शन के लिए रखा गया था। यहां से उनकी अंतिम यात्रा वर्ली के श्मशान घाट पहुंची।

अंतिम संस्कार के पहले उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। रतन टाटा ने 86 साल की उम्र में बुधवार देर रात करीब 11 बजे अंतिम सांस ली। वे मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल की इंटेंसिव केयर यूनिट (ICU) में एडमिट थे और उम्र संबंधी बीमारियों से जूझ रहे थे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

2. TCS को दूसरी तिमाही में ₹11,909 करोड़ का मुनाफा: सालाना आधार पर यह 5% बढ़ा, 10 रुपए प्रति शेयर लाभांश भी देगी कंपनी

भारत की सबसे वैल्यूएबल IT कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज लिमिटेड (TCS) ने आज यानी 10 अक्टूबर को वित्त वर्ष 2024-25 की दूसरी तिमाही (Q2FY25) के नतीजे जारी कर दिए हैं। जुलाई-सितंबर तिमाही में TCS का कॉन्सोलिडेटेड नेट प्रॉफिट सालाना आधार पर करीब 5% बढ़कर ₹11,909 करोड़ रहा।

एक साल पहले की समान तिमाही में कंपनी को 11,342 करोड़ रुपए का नेट प्रॉफिट हुआ था। वहीं, Q2FY25 में सालाना आधार पर कंपनी का ऑपरेशंस से रेवेन्यू 8% बढ़कर 64,259 करोड़ रुपए हो गया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

3. गरुड़ कंस्ट्रक्शन का IPO दो दिन में 4.12 गुना भरा: रिटेल कैटेगरी में 6.76 गुना ज्यादा सब्सक्राइब, आज बोली लगाने का आखिरी दिन

गरुड़ कंस्ट्रक्शन एंड इंजीनियरिंग लिमिटेड के इनिशियल पब्लिक ऑफर यानी IPO के लिए बोली लगाने का आज आखिरी दिन है। दो दिन में यह IPO टोटल 4.12 गुना सब्सक्राइब हुआ। रिटेल कैटेगरी में यह इश्यू 6.76 गुना, क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) में 0.91 गुना और नॉन-इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (NII) कैटगरी में 2.59 गुना सब्सक्राइब हुआ।

15 अक्टूबर को कंपनी के शेयर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर लिस्ट होंगे। इस इश्यू के जरिए कंपनी ₹264.10 करोड़ जुटाना चाहती है। इसके लिए कंपनी ₹173.85 करोड़ के 18,300,000 फ्रेश शेयर इश्यू कर रही है। जबकि, कंपनी के मौजूदा निवेशक ऑफर फॉर सेल यानी OFS के जरिए ₹90.25 करोड़ के 9,500,000 शेयर बेच रहे हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

4. रतन के बाद कौन संभालेगा टाटा की विरासत: छोटे भाई रिटायर्ड; सौतेले भाई नोएल बड़े दावेदार, उनके पास कई कंपनियों की हिस्सेदारी

टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा का 86 साल की उम्र में बुधवार रात करीब 11:30 बजे निधन हो गया। रतन टाटा की विदाई के बाद सवाल उठता है कि अब टाटा ग्रुप की विरासत कौन संभालेगा। सवाल इसलिए भी, क्योंकि रतन टाटा ने अपना उत्तराधिकारी नियुक्त नहीं किया था।

अभी समूह की सबसे बड़ी कंपनी टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन हैं, लेकिन इससे भी ऊपर टाटा ट्रस्ट है, जिसकी कमान टाटा परिवार के सदस्य ही संभालते रहे हैं। निधन से पहले तक रतन ही टाटा ट्रस्ट के प्रमुख थे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

5. रतन टाटा ने 45 से ज्यादा स्टार्टअप्स में निवेश किया: इनमें से कई कंपनियां यूनिकॉर्न बनीं, जानें उनके पांच बिजनेस लेसन्स

रतन टाटा का निधन यूं तो पूरे देश के लिए एक बड़ी क्षति है, लेकिन स्टार्टअप्स को उनकी कमी सबसे ज्यादा खलने वाली है। उन्होंने अपस्टॉक्स और कार देखो जैसे कई स्टार्टअप्स के शुरुआती दौर में पैसा लगाया। उन्होंने करीब 45 कंपनियों में निवेश किया, जिनमें से कई यूनिकॉर्न्स बन गए हैं।

खास बात ये है कि उन्होंने स्टार्टअप्स में निवेश तब किया जब वे अपने सेक्टर में लीडर्स नहीं थे और पैसे की तंगी से जूझ रहे थे। इनमें अर्बन कंपनी, कैशकरो, ब्लूस्टोन, कार देखो और ट्रैक्सन जैसे नाम शामिल हैं। इसके अलावा, उन्होंने लेंसकार्ट जैसी कंपनी में भी खुद से निवेश किया जो, उनकी कंपनी टाइटन की कॉम्पिटेटिव है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

6. आज सोने-चांदी के दाम में गिरावट: सोना ₹171 गिरकर ₹74,838 पर आया, चांदी ₹308 सस्ती होकर ₹88,353 प्रति किलो बिक रही

सोने-चांदी की कीमतों में आज यानी 10 अक्टूबर को गिरावट रही। इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन (IBJA) के अनुसार, 10 ग्राम 24 कैरेट गोल्ड का भाव 171 रुपए गिरकर 74,838 रुपए पर आ गया। इससे पहले इसके दाम 75,009 रुपए प्रति दस ग्राम थे।

वहीं, चांदी की कीमत में आज बड़ी गिरावट है। ये 308 रुपए गिरकर 88,353 रुपए प्रति किलो हो गई। इससे पहले चांदी 88,661 रुपए पर थी। इस साल चांदी 29 मई को अपने ऑल टाइम हाई 94,280 रुपए प्रति किलो पर पहुंच चुकी है।

कल दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीर कौन रहे यह भी देख लीजिए…

कल के शेयर मार्केट और सोने-चांदी का हाल जान लीजिए…

पेट्रोल-डीजल और गैस सिलेंडर की लेटेस्ट कीमत जान लीजिए…

खबरें और भी हैं…

Source link
#रजकय #सममन #क #सथ #रतन #टट #क #अतम #ससकर #दसर #तमह #म #TCS #क #मनफ #बढकर #रपए #रह #क #लभश #दग #कपन
https://www.bhaskar.com/business/news/ratan-tatas-funeral-held-with-state-honours-133783639.html