0

हरदा में सोमवार से खाद का वितरण किया जाएगा: तीन काउंटर समेत नौ सोसायटियों से खाद मिलेगी – Harda News

जिले के किसानों को आसानी से उर्वरक उपलब्ध कराने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे है। कलेक्टर आदित्य सिंह के निर्देशानुसार किसानों को उर्वरक वितरण के लिए 28 अक्टूबर को विपणन संघ गोदाम मप्र एग्रो वेयरहाउस और विपणन समिति सहित विकासखंड हरदा, टिमरनी और खि

.

उपसंचालक कृषि संजय यादव ने बताया कि इसके साथ ही सेवा सहकारी समिति पोखरनी, छिदगांव मेल, मनियाखेडी, रून्दलाय, तजपुरा, बाजनियां, गोदागांवकला, करताना, गोदागांवखुर्द से भी कृषकों को उर्वरक वितरण किया जाएगा।उपसंचालक कृषि यादव ने आगे बताया कि वर्ष 2024-25 में जिले में अब तक 25010 मीट्रिक टन यूरिया खाद का भण्डारण हो चुका है। जिसमें से 18525.44 मीट्रिक टन उर्वरक किसानों को वितरित किया जा चुका है और वर्तमान में 6485.16 मीट्रिक टन उर्वरक जिले में उपलब्ध है।

इसी तरह अब तक 12147.3 मीट्रिक टन डीएपी उर्वरक का भण्डारण प्राप्त हो चुका है। जिसमें से 10390.95 मीट्रिक टन उर्वरक किसानों को वितरित किया जा चुका है तथा 1756.35 मीट्रिक टन वर्तमान में जिले में उपलब्ध है। इसी प्रकार एन.पी.के. अब तक 7102.1 मीट्रिक टन उर्वरक का भण्डारण किया जा चुका है। जिसमें से 5791.8 मैट्रिक टन उर्वरक कृषकों को वितरण कराया जा चुका है और 1310.3 मैट्रिक टन उर्वरक जिले में उपलब्ध है।

उप संचालक कृषि यादव ने कृषक भाइयों से अनुरोध किया कि जिला प्रशासन की ओर से जिले में उर्वरकों की आपूर्ति के लिए वरिष्ठ कार्यालयों से सतत संपर्क किया जा रहा है। उन्होंने किसानों से अपील की है कि डीएपी उर्वरक के विकल्प के रूप में कॉम्प्लेक्स 20:20:0:13 उर्वरक का उपयोग करे। जिससे फसल को 13 प्रतिशत सल्फर मिलेगा, निश्चित ही आपकी फसल की पैदावार बढ़ाने में सहायक होगी।

#हरद #म #समवर #स #खद #क #वतरण #कय #जएग #तन #कउटर #समत #न #ससयटय #स #खद #मलग #Harda #News
#हरद #म #समवर #स #खद #क #वतरण #कय #जएग #तन #कउटर #समत #न #ससयटय #स #खद #मलग #Harda #News

Source link