0

32 गोल्ड, 46 मेडल, पैरालंपिक का महारिकॉर्ड किसके नाम, जिसका टूटना नामुमकिन

नई दिल्ली. पैरालंपिक का 17वां एडिशन 28 अगस्त से 8 सितंबर तक फ्रांस की राजधानी पेरिस में आयोजित हो रहा है. पैरा एथलीटों के लिए गोल्ड मेडल बहुमूल्य होता है. कई पैरा एथलीट ऐसे हैं जिन्होंने पैरालंपिक में कई स्पर्धाओं में और कई अलग अलग एडिशन में कई मेडल जीतकर अपने नाम रिकॉर्ड दर्ज कर चुके हैं. इनमें से कई रिकॉर्ड ऐसे हैं जिनका टूटना लगभग नामुमकिन है. पैरांपिक इतिहास में एक पैरा एथलीट के नाम सबसे ज्यादा 32 गोल्ड मेडल जीतने का महारिकॉर्ड दर्ज है. कई खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्होंने कई वर्षों तक पैरालंपिक में अपने ऐतिहासिक प्रदर्शन से देश के झंडे को ऊंचा किया है.

पैरालंपिक के इतिहास में सबसे सफल एथलीट अमेरिका की महिला तैराक त्रिशा जोर्न हडसन (Trischa Zorn-Hudson) हैं. अमेरिकी पैरा स्विमर त्रिशा ने पैरालंपिक के इतिहास में कुल 46 मेडल जीते हैं. इनमें 32 गोल्ड, 9 सिल्वर और 5 ब्रॉन्ज मेडल शामिल है. जोर्न-हडसन एक आनुवंशिक नेत्र विकार के साथ पैदा हुई थीं जिसके कारण वह ब्लाइंड हो गईं. उन्होंने सबसे पहले 1980 के पैरालंपिक में हिस्सा लिया था. तब उनकी उम्र 16 साल की थी. अपने पहले ओलंपिक में त्रिशा ने 7 गोल्ड मेडल जीते. त्रिशा को 2012 में इंटरनेशनल पैरालंपिक हॉल ऑफ में जगह मिली जबकि 2022 में यूएस ओलंपिक एंड पैरालंपिक हॉल ऑफ फेम में वह जगह बनाने में सफल रहीं.

बिएट्रीस हेस के नाम दर्ज हैं 20 गोल्ड
पैरालंपिक में सबसे ज्यादा गोल्ड जीतने के मामले में फ्रांस की पैरा तैराक बिएट्रीस हेस (Beatrice Hess) दूसरे नंबर पर हैं. हेस ने 20 गोल्ड अपने नाम किए हैं. उन्होंने पांच पैरालंपिक में यह उपलब्धि अपने नाम की. हेस ने सेरेब्रल पाल्सी (मस्तिष्कघात पक्षाघात) के रिहैबिलिटेशन के लिए पैरा स्विमिंग को अपनाया. उनहेंने न्यूयॉर्क 1984 पैरालंपिक में डेब्यू किया. अपने डेब्यू पैरालंपिक में हेस ने 4 गोल्ड जीते. हेस 1996 फ्रांस और 2000 सिडनी गेम्स में अपने देश की ध्वजवाहक थीं

गर्भनाल में फंस गया था हाथ
ग्रेट ब्रिटेन की पैरा तैराक और पैरा साइकिलिस्ट सारा स्टोरी (Sarah Storey) नौंवी बार पैरालंपिक में उतरने को तैयार हैं. वह पेरिस पैरालंपिक में जलवा बिखेरेंगी. द गार्जियन के मुताबिक सारा जब पैदा हुई तब उनका बायां हाथ नहीं था. गर्भ में ही उसका हाथ गर्भनाल में उलझ गया और हाथ पूरी तरह विकसित नहीं हो पाया. बावजूद इसके उन्होंने पैरालंपिक में बड़ी उपलब्धि दर्ज की. सारा ने 14 साल की उम्र में बतौर तैराक बार्सिलोना 1992 पैरालंपिक में डेब्यू किया. उन्होंने तब स्विमिंग में 2 गोल्ड जीते थे जबकि उसके अगले पैरालंपिक अटलांटा में 3 स्वर्ण पदक अपनी झोली में डाले. इसके बाद उन्होंने 2008 बीजिंग पैरालंपिक में पैरा साइकिलिंग में हाथ आजमाए. उसके बाद से उन्होंने 12 गोल्ड और जीते.

FIRST PUBLISHED : August 28, 2024, 17:36 IST

Source link
#गलड #मडल #परलपक #क #महरकरड #कसक #नम #जसक #टटन #नममकन
[source_link