0

Sharadiya Navratri 2024: इंदौर के देवी पंडालों में सीसीटीवी और ड्रोन कैमरे से नजर रखेगी पुलिस

Share

इंदौर में नवरात्र में सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस प्रशासन ने कड़े इंतजाम किए हैं। संवेदनशील इलाकों में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया जाएगा। इसके साथ ही सभी पंडालों में सीसीटीवी कैमरे भी लगाने के निर्देश दिए गए हैं। पुलिस कुछ इलाकों में ड्रोन कैमरों के जरिए निगरानी करेगी।

By Prashant Pandey

Publish Date: Thu, 03 Oct 2024 10:00:45 AM (IST)

Updated Date: Thu, 03 Oct 2024 11:22:07 AM (IST)

नवरात्र अनुष्ठान का पर्व तो है ही, साथ ही यह सुख-समृद्धि और प्रसन्नता का अवसर लाता है। मां दुर्गा और उनके नौ रूपों की अपार शक्ति नारी सशक्तीकरण का प्रतीक है। शक्ति के पर्व के अगवानी पर बंगाली मूर्तियां बहुत कुछ संदेश दे रही हैं। ~ राजू पवार

HighLights

  1. गरबा पंडाल और दुर्गा पूजन स्थलों की सूची बनी।
  2. इसके आयोजकों, सदस्यों का सत्यापन भी होगा।
  3. अनुमति ली है या नहीं इसकी भी पड़ताल होगी।

नईदुनिया प्रतिनिधि, इंदौर। नवरात्र में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस अलर्ट है। इंटेलिजेंस की रिपोर्ट के बाद और भी सतर्कता रखी जा रही है। पुलिस ने समस्त गरबा आयोजकों को कार्यक्रम स्थल पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश दिए हैं। निगरानी के लिए पुलिस भी ड्रोन कैमरों का इस्तेमाल करेगी। इसके साथ ही उन लोगों की सूची भी बनाई जा रही है जो पूर्व में विवाद कर चुके हैं।

पुलिस आयुक्त (एडीजी) राकेश गुप्ता ने बुधवार को डीसीपी से लेकर एसीपी तक की बैठक ली। सभी अधिकारियों से कहा कि गरबा पंडाल और दुर्गा पूजन स्थलों की सूची बनाएं। आयोजकों, सदस्यों का सत्यापन करें। आयोजन की अनुमति ली है या नहीं इसकी भी पड़ताल करें।

संवेदनशील इलाकों में तैनात होगा अतिरिक्त बल

पहले कलेक्टर कार्यालय से अनुमति मिलती थी। कमिश्नोरेट के बाद एसीपी कार्यालयों से अनुमति लेना पड़ती है। शांति व्यवस्था बनाने के लिए शांति समिति की बैठक करके नागरिकों से समन्वय स्थापित करें। सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील स्थलों पर अतिरिक्त बल तैनात करने और ड्रोन कैमरे से पेट्रोलिंग करने के निर्देश दिए गए। जो लोग पूर्व में विवादों में लिप्त हैं उन्हें बाउंड ओवर करने को भी कहा गया।

प्रतिमा के वस्त्रों पर विवाद, मूर्तिकार से माफी मंगवाई

naidunia_image

बंगाली चौराहे पर मां दुर्गा की प्रतिमा को लेकर हिंदू संगठन से जुड़े लोग भड़क गए। मामला खजराना थाने जा पहुंचा। लोगों का आरोप था कि मूर्ति बुर्के में बनाई गई है। मूर्तिकार राजू पाल ने कहा वह हिंदू है और मां की मूर्ति बनाई है। मां के साथ शेर, चूड़ियां, बिंदी सब है। इस मामले में मूर्तिकार से लिखित में माफी मंगवाई गई। टीआई मनोज सेंधव के मुताबिक राजू ने लिखित में कहा कि वह इस प्रतिमा को नहीं बेचेगा।

Source link
#Sharadiya #Navratri #इदर #क #दव #पडल #म #ससटव #और #डरन #कमर #स #नजर #रखग #पलस
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/indore-sharadiya-navratri-2024-indore-police-will-keep-an-eye-on-devi-pandals-through-cctv-cameras-and-drone-cameras-8353869