0

Telegram के फाउंडर Pavel Durov पेरिस में हुए गिरफ्तार, रूस ने दी फ्रांस को चेतावनी

Share

मैसेजिंग ऐप Telegram के फाउंडर, Pavel Durov को फ्रांस  में गिरफ्तार किया गया है। उन पर इस मैसेजिंग ऐप में गड़बड़ियों के लिए जिम्मेदार होने का आरोप लगाया गया है। इस मामले में रूस ने फ्रांस को चेतावनी देते हुए कहा है कि Durov को उनके अधिकार दिए जाने चाहिए। 

इस 39 वर्षीय टेक बिलिनेयर की गिरफ्तारी की फ्रांस ने आधिकारिक तौर पर पुष्टि नही की है। हालांकि, फ्रांस पुलिस के दो सूत्रों और रूस के एक सूत्र ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर बताया है कि Durov को अजरबेजान से एक प्राइवेट जेट पर पेरिस के निकट Le Bourget एयरपोर्ट पहुंचने के तुरंत बाद शनिवार गिरफ्तार कर लिया गया था। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X के मालिक Elon Musk ने Durov की गिरफ्तारी पर कहा है कि यूरोप में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर हमला किया जा रहा है। 

फ्रांस पुलिस के एक सूत्र ने बताया कि Durov के प्राइवेट जेट की लैंडिंग से पहले यह पता चल गया था कि वह पैसेंजर लिस्ट में शामिल हैं। फ्रांस में Durov के खिलाफ गिरफ्तारी का वॉरंट होने की वजह से पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। इस मामले में टेलीग्राम ने एक स्टेटमेंट में कहा है,  “यूरोपियन यूनियन (EU) में डिजिटल सर्विसेज एक्ट सहित कानूनों का टेलीग्राम पालन करता है। टेलीग्राम के CEO, Pavel Durov के पास छिपाने के लिए कुछ नहीं है और वह अक्सर यूरोप में यात्रा करते हैं। यह दावा करना बेतुका है कि एक प्लेटफॉर्म या उसके मालिक की उस प्लेटफॉर्म के गलत इस्तेमाल के लिए जिम्मेदारी है।” Forbes के अनुमान के अनुसार, Durov के पास 15 अरब डॉलर से ज्यादा की संपत्ति है। उन्होंने अप्रैल में कहा था कि कुछ देशों की सरकारें उन पर प्रेशर डाल रही हैं। 

Durov के पास फ्रांस और संयुक्त अरब अमीरात की दोहरी नागरिकता है। टेलीग्राम पर मॉडरेटर्स की कमी के चलते हो रहे कथित अपराधों और पुलिस के साथ सहयोग नहीं करने की वजह से उन्हें गिरफ्तार किया गया है। फ्रांस की सरकार और पुलिस ने इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है। रूस के गैर-पंजीकृत एजेंट होने के कारण अमेरिका में जेल में 15 महीने बिताने वाली रूस की सांसद Maria Butina ने कहा कि Durov एक राजनीतिक कैदी हैं। वह पश्चिमी देशों के षडयंत्र का शिकार हुए हैं। 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

ये भी पढ़े:
Social Media, Messaging, Smartphone, Airport, Market, Telegram, Demand, Russia, Laws, EU, Warning, Elon Musk, UAE, Pavel Durov, App

संबंधित ख़बरें

Source link
#Telegram #क #फउडर #Pavel #Durov #परस #म #हए #गरफतर #रस #न #द #फरस #क #चतवन
https://hindi.gadgets360.com/apps/telegram-founder-pavel-durov-arrested-in-france-over-alleged-offenses-related-to-messaging-app-russia-gives-warning-to-france-news-6421364