0

Rafael Nadal: राफेल नडाल ने किया संन्यास का ऐलान, कब खेलेंगे आखिरी मैच?

Share

नई दिल्ली. स्पेन के स्टार प्लेयर राफेल नडाल (Rafael Nadal) ने टेनिस से संन्यास की घोषणा कर दी है. 22 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन ने कहा कि वह नवंबर में डेविस कप फाइनल (Davis Cup Final) के बाद संन्यास ले लेंगे. राफेल नडाल ने कहा है कि वह अगले महीने मालागा में डेविस कप फाइनल के बाद टेनिस से संन्यास ले लेंगे.

उन्होंने एक वीडियो संदेश में कहा, “मैं आपको यह बताने आया हूं कि मैं प्रोफेशनल टेनिस से संन्यास ले रहा हूं. पिछले कुछ साल मेरे लिए मुश्किल भरे रहे हैं, खास तौर पर पिछले दो साल.” स्पेन के राफेल नडाल महान टेनिस खिलाड़ियों में से एक हैं. 3 साल की उम्र में ही राफेल को रैकेट थमा दिया गया था. जब वह 8 साल के थे, तब उन्होंने अंडर-12 आयुवर्ग का खिताब जीता था.

नडाल ने अपने करियर में 22 ग्रैंड स्लैम एकल खिताब जीते हैं. 12 साल की उम्र तक नडाल टेनिस और फुटबॉल दोनों खेलते थे. लेकिन उनके चाचा चाहते थे कि वह टेनिस में ही अपना करियर बनाए. बता दें कि नडाल के चाचा टोनी नडाल थे. जो एक जाने माने फुटबॉलर थे.

नडाल के नाम सबसे ज़्यादा 14 फ्रेंच ओपन खिताब जीतने का रिकॉर्ड है. उनके सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी रोजर फेडरर ने उनकी इस उपलब्धि को “खेल में सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक” कहा. नडाल सिंगल में करियर गोल्डन स्लैम पूरा करने वाले केवल तीन मेंस में से एक हैं. उन्होंने 2010 में मेंस सिंगल करियर ग्रैंड स्लैम जीता था. ऐसा करने वाले वे ओपन एरा में सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए थे.

FIRST PUBLISHED : October 10, 2024, 15:25 IST

Source link
#Rafael #Nadal #रफल #नडल #न #कय #सनयस #क #ऐलन #कब #खलग #आखर #मच
[source_link