0

ग्वालियर में फिर बढ़ेगी जमीनो की कीमत: जिले में 2321 लोकेशन, 137 पर गाइडलाइन से ज्यादा की रजिस्ट्री, यहां रेट बढ़ाने का प्रस्ताव – Gwalior News

ग्वालियर में 137 पॉइंट पर गाइड लाइन बढ़ाने का प्रस्ताव भेजा गया है।

ग्वालियर में जिन स्थानों पर अचल संपत्ति के बाजार मूल्य की वर्तमान गाइडलाइन से ज्यादा कीमत पर दस्तावेजों का पंजीकरण (रजिस्ट्री) हो रहा है। जिला मूल्यांकन समिति ने उन स्थानों के लिए मिड टर्म गाइडलाइन (2024-25) में मूल्य वृद्धि प्रस्तावित की है। शुक्रवा

.

इनमें से 137 लोकेशन ऐसी हैं जहां पर गाइडलाइन से अत्यधिक मूल्य पर रजिस्ट्री हो रही हैं। इन लोकेशन पर गाइडलाइन में 5 प्रतिशत से लेकर 100 प्रतिशत तक बढ़ोत्तरी प्रस्तावित की गई है। बैठक में भितरवार विधायक मोहन सिंह राठौर सहित समिति के अन्य सदस्य मौजूद रहे। सरकार द्वारा हाल ही में पंजीयन के लिए लागू की गई संपदा 2.0 व्यवस्था के बारे में डिटेल प्रजेंटेशन भी इस अवसर पर दिया गया।

शहर में जमीन की गाइडलाइन को लेकर हुई चर्चा

ग्वालियर में शुक्रवार को हुई जिला मूल्यांकन समिति की बैठक में शहर में जमीन की गाइडलाइन को लेकर चर्चा हुई है। उप जिला मूल्यांकन समिति ग्वालियर, डबरा एवं भितरवार से मिले प्रस्तावों पर जिला मूल्यांकन समिति की बैठक में विस्तार से चर्चा की गई। इस दौरान यह बात सामने आई कि जिले में कहीं-कहीं पर 400 प्रतिशत अधिक कीमत तक भी रजिस्ट्री हो रहीं हैं। जिला मूल्यांकन समिति ने इस स्थिति को ध्यान में रखकर और उप जिला मूल्यांकन समितियों के प्रस्तावों के आधार पर राजस्व में बढ़ोत्तरी व क्षेत्रीय निवासियों के हित में 137 लोकेशन के दस्तावेजों के पंजीकरण के लिए अचल संपत्तियों की गाइडलाइन में बढ़ोत्तरी प्रस्तावित की गई है।

24 अक्टूबर शाम 6 बजे तक दे सकते हैं दावे-आपत्ति और सुझाव

बैठक में गाइडलाइन में प्रस्तावित आंशिक वृद्धि के संबंध में क्षेत्रवार स्थानीय निवासियों से दावे-आपत्तियां व सुझाव लेने का निर्णय भी लिया गया। वरिष्ठ पंजीयक दिनेश गौतम ने बताया कि दावे, आपत्तियां व सुझाव शुक्रवार 24 अक्टूबर को शाम 6 बजे तक कलेक्टर कार्यालय एवं जिला पंजीयक कार्यालय में दिए जा सकते हैं। मूल वृद्धि संबंधी प्रस्ताव जिला पंजीयक कार्यालय, उप पंजीयक कार्यालय ग्वालियर वृत-1 व वृत-2 एवं एनआईसी की वेबसाइट https://gwalior.nic.in पर देखे जा सकते हैं। आम जन से मिले दावे-आपत्तियों के निराकरण के बाद मूल्य वृद्धि संबंधी गाइडलाइन के प्रस्ताव राज्य स्तरीय समिति के अनुमोदन के लिये भेजे जाएंगे।

रजिस्ट्री कराने से पहले आधार कार्ड अपडेट कराना जरूरी

रजिस्ट्री विभाग में लागू किए गए नए सॉफ्टवेयर संपदा 2.0 में आधार कार्ड के माध्यम से अचल संपत्तियों के दस्तावेजों का ऑनलाइन पंजीकरण किया जाता है। इसलिए ग्वालियर के लोगों को अपने एवं अपने परिजन के आधार कार्ड में फोटो व थम्ब इंप्रेशन सहित सभी प्रकार की जानकारी अपडेट होना जरूरी है।

#गवलयर #म #फर #बढ़ग #जमन #क #कमत #जल #म #लकशन #पर #गइडलइन #स #जयद #क #रजसटर #यह #रट #बढ़न #क #परसतव #Gwalior #News
#गवलयर #म #फर #बढ़ग #जमन #क #कमत #जल #म #लकशन #पर #गइडलइन #स #जयद #क #रजसटर #यह #रट #बढ़न #क #परसतव #Gwalior #News

Source link