0

BSNL ने दिया एयरटेल और रिलायंस जियो को झटका, जोड़े लाखों नए सब्सक्राइबर्स

सरकारी टेलीकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) के सब्सक्राइबर्स में बढ़ोतरी हो रही है। इस वर्ष जुलाई में Bharti Airtel और Reliance Jio जैसी बड़ी टेलीकॉम कंपनियों ने अपने टैरिफ में बढ़ोतरी की थी। इसके बाद इन कंपनियों के कई सब्सक्राइबर्स BSNL के साथ जुड़ गए थे। 

टेलीकॉम रेगुलेटर TRAI की रिपोर्ट के अनुसार, BSNL ने अगस्त में लगभग 25 लाख नए सब्सक्राइबर्स जोड़े हैं। हालांकि, भारती एयरटेल और रिलायंस जियो के क्रमशः 24 लाख सब्सक्राइबर्स और लगभग 40 लाख सब्सक्राइबर्स घटे हैं। BSNL ने जुलाई में भी लगभग 30 लाख नए सब्सक्राइबर्स हासिल किए थे। हालांकि, इसके बावजूद कंपनी का मार्केट शेयर प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों की तुलना में काफी कम है। रिलायंस जियो का मार्केट शेयर लगभग 40.5 प्रतिशत और भारती एयरटेल का लगभग 33 प्रतिशत का है। इस मार्केट में BSNL की हिस्सेदारी लगभग 7.8 प्रतिशत है। कंपनी को अपने कम टैरिफ की वजह से नए सब्सक्राइबर्स मिल रहे हैं। 

BSNL के SIM कार्ड को भी आसानी से उपलब्ध कराने की तैयारी है। इसके लिए कंपनी ने ATM के जैसी मशीनें लगाने की योजना बनाई है। पिछले सप्ताह आयोजित इंडिया मोबाइल कांग्रेस में इस मशीन को प्रदर्शित किया गया था। इससे BSNL के यूजर्स इन मशीनों या सेल्फ केयर ऐप के जरिए SIM कार्ड को ले सकेंगे। 

ये वेंडिंग मशीनें रेलवे स्टेशंस और एयरपोर्ट्स जैसे व्यस्त स्थानों पर लगाई जाएंगी। इससे BSNL को अपने कस्टमर्स की संख्या बढ़ाने में सहायता मिलेगी। ये SIM वेंडिंग मशीनें विशेषतौर पर ऐसे लोगों के लिए सहायक होंगी जो BSNL के ऑफिस या एक्सचेंज में नहीं जाना चाहते। BSNL ने अपने मोबाइल नेटवर्क पर स्पैम कॉल्स को रोकने की भी योजना बनाई है। स्पैम कॉल्स से निपटने के लिए यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और मशीन लर्निंग (ML) से जुड़ा सॉल्यूशन इस्तेमाल करेगी। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ( TRAI) ने भी स्पैम कॉल्स को लेकर सख्ती शुरू कर दी है। BSNL ने कम प्राइस वाले मोबाइल के सेगमेंट में भी उतरने की तैयारी की है। कंपनी ने एक्सक्लूसिव SIM हैंडसेट बंडलिंग ऑफर को पेश करने के लिए Karbonn Mobiles के साथ पार्टनरशिप की है। ये हैंडसेट Jio Bharat 4G फीचर फोन को टक्कर देंगे। इससे यूजर्स को कंपनी की 4G सर्विसेज के इस्तेमाल के लिए महंगे स्मार्टफोन्स नहीं खरीदने होंगे। 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

ये भी पढ़े:
Telecom, Network, Demand, Bharti Airtel, Market, Subscribers, Mobile, Partnership, Reliance Jio, Government, Tariff, Karbonn Mobiles, Tarif, Expansion

संबंधित ख़बरें

Source link
#BSNL #न #दय #एयरटल #और #रलयस #जय #क #झटक #जड #लख #नए #सबसकरइबरस
2024-10-26 18:17:24
[source_url_encoded