0

Google Pay पर अब गोल्ड लोन भी मिलेगा: जेमिनी AI हिंदी सहित 8 अन्य भारतीय भाषाओं में लॉन्च, गूगल फॉर इंडिया इवेंट में घोषणा

Share

नई दिल्ली7 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

टेक कंपनी गूगल का आज ‘गूगल फॉर इंडिया’ इवेंट हुआ। ये इस इवेंट का 10वां साल है।

टेक कंपनी गूगल ने आज यानी, 3 अक्टूबर को अपने एनुअल इवेंट में गूगल पे पर गोल्ड लोन सुविधा उपलब्ध कराने की घोषणा की। ‘गूगल फॉर इंडिया’ इवेंट का यह 10वां साल है। इस इवेंट में जेमिनी AI के हिंदी और 8 अन्य भारतीय भाषाओं में मिलने की घोषणा भी की गई।

गूगल की चार बड़ी घोषणाएं…

1. Google Pay पर अब गोल्ड लोन भी मिलेगा: देशभर में Google Pay यूजर्स के लिए अब से गोल्ड लोन उपलब्ध होगा। इसके लिए गूगल ने मुथूट फाइनेंस के साथ पार्टनरशिप की है। लोन के लिए क्या प्रोसेस होगी अभी इसकी जानकारी कंपनी ने हीं दी है। गूगल पे ने अपनी लोन लिमिट को भी 5 लाख रुपए तक बढ़ा दिया है।

मुथूट फाइनेंस के पार्टनरशिप के साथ Google Pay पर यूजर्स गोल्ड लोन मिलेगा।

मुथूट फाइनेंस के पार्टनरशिप के साथ Google Pay पर यूजर्स गोल्ड लोन मिलेगा।

2. अडाणी ग्रुप के साथ गूगल की पार्टनरशिप: गूगल ने भारत में अपने सस्टेनेबिलिटी गोल्स को अचीव करने के लिए अडाणी ग्रुप और क्लियरमैक्स के साथ पार्टनरशिप की है।

इसके तहत गुजरात के खावड़ा में 61.4 मेगावाट का सोलर-विंड हाइब्रिड प्लांट, राजस्थान में 6 मेगावाट का सोलर प्लांट और कर्नाटक में 59.4 मेगावाट का विंड प्लांट लगाया जाएगा।

गूगल ने कहा कि इससे 2026 तक भारतीय ग्रिड में 186 मेगावाट की न्यू क्लीन एनर्जी जनरेशन कैपेसिटी जुड़ने की उम्मीद है।

3. गूगल पे में UPI सर्किल रिलीज:गूगल ने अपनी ऑनलाइन पेमेंट सर्विस गूगल पे में एक नए फीचर UPI सर्किल को रिलीज किया है। UPI सर्किल के जरिए पेमेंट करने वाला यूजर UPI अकाउंट से किसी व्यक्ति को जरूरी लिमिट के साथ ट्रांजैक्शन की परमिशन दे सकता है।

हाल ही में सरकार ने UPI सर्किल डेलिगेटेड पेमेंट सर्विस को लॉन्च किया था। अभी तक यह फीचर केवल भीम एप में उपलब्ध था। इसके जरिए एक महीने में अधिकतम 15 हजार तक का ट्रांजैक्शन किया जा सकता है।

जेमिनी लाइव हिंदी में शुरू: जेमिनी लाइव को गूगल ने हिंदी लैंग्वेज में शुरू कर दिया है, जिसे इसी साल अगस्त में पहली बार पिक्सल फोन में पेश किया गया था।

इसके साथ ही आने वाले हफ्तों में कंपनी बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, तेलुगु, तमिल और उर्दू लैंग्वेज का भी सपोर्ट जेमिनी लाइव में एड करेगी।

जल्द ही जेमिनी लाइव बंगाली, गुजराती सहित 8 भारतीय भाषाओं को भी सपोर्ट करेगा।

जल्द ही जेमिनी लाइव बंगाली, गुजराती सहित 8 भारतीय भाषाओं को भी सपोर्ट करेगा।

10 मिलियन भारतीयों के लिए AI लिटरेसी

​​​​​​​गूगल ने AI स्किल हाउस लॉन्च किया है, जो स्टूडेंट्स, जॉब सीकर (नौकरी चाहने वालों), एजुकेटर्स, डेवलपर्स और सिविल ऑफिसर्स के लिए AI कोर्स वाला एक एजुकेशनल प्रोग्राम है।

पेश किए जा रहे कुछ कोर्स में जनरेटिव AI का परिचय, जिम्मेदार AI का परिचय और बड़े लैंग्वेज मॉडल का परिचय शामिल हैं।

वे यूट्यूब और गूगल क्लाउड स्किल बूस्ट प्लेटफॉर्म पर फ्री में उपलब्ध होंगे। ये कोर्स इंग्लिश लैंग्वेज में उपलब्ध हैं, और जल्द ही 7 भारतीय भाषाओं में भी आएंगे।

AI ₹33 लाख करोड़ का इकोनॉमिक वैल्यू अनलॉक कर सकता है भारत

गूगल इंडिया के एमडी का कहना है कि भारत की AI-फ्यूल्ड वाली छलांग में 2030 तक 33 लाख करोड़ रुपए का इकोनॉमिक वैल्यू अनलॉक करने की शक्ति है। इंडियन AI की यह इकोनॉमिकल वैल्यू भारत की एक पूरी पीढ़ी को गति प्रदान करने की शक्ति रखती है।

Google ने भारत में AI के लिए वाइट पेपर जारी किया

वाइट पेपर का टाइटल “AI अपॉर्च्यूनिटी एजेंडा फॉर इंडिया” है। इसका उद्देश्य “तीन की-प्रायोरिटीज पर फोकस करके सरकार के भारत AI मिशन को पूरा करने में मदद करना है। तीन प्रायोरिटीज है- ‘इनोवेशन इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश, AI-रेडी वर्कफोर्स बिल्डिंग, इन्क्लूसिव एडॉपटेशन और एक्सेसिबिलिटी को बढ़ावा देना।’

गूगल ने हिंदी और अंग्रेजी में सर्च पर 800 से ज्यादा 'हेल्थ नॉलेज पैनल' बनाने के लिए अपोलो के साथ पार्टनरशिप की है।

गूगल ने हिंदी और अंग्रेजी में सर्च पर 800 से ज्यादा ‘हेल्थ नॉलेज पैनल’ बनाने के लिए अपोलो के साथ पार्टनरशिप की है।

भारत गूगल के साथ कदम से कदम मिलाकर आगे बढ़ा

गूगल इंडिया की मैनेजिंग डायरेक्टर रोमा दत्ता चौबे ने गूगल फॉर इंडिया 2024 के 10th एडीशन की शुरुआत की। उन्होंने कहा – उन दिनों को याद करें जब ट्रेन टिकट बुक करने का मतलब था घंटों लाइन में लगना या बिलों का पेमेंट करना दिन भर का काम था।

पिछले 20 सालों में भारत गूगल के साथ कदम से कदम मिलाकर आगे बढ़ा है। यूपीआई ने पेमेंट में क्रांति ला दी है, और ऑर्डर दस मिनट से कम समय में डिलीवर किए जा रहे हैं।

खबरें और भी हैं…

Source link
#Google #Pay #पर #अब #गलड #लन #भ #मलग #जमन #हद #सहत #अनय #भरतय #भषओ #म #लनच #गगल #फर #इडय #इवट #म #घषण
https://www.bhaskar.com/business/news/google-for-india-2024-live-updates-gemini-ai-maps-api-133742024.html