0

MP के 21 जिलों से नहीं लौटा मानसून: दो सिस्टम ने रोकी विदाई, पूर्वी हिस्से में बूंदाबांदी; भोपाल, इंदौर-ग्वालियर में तेज धूप – Bhopal News

Share

मप्र के 34 जिलों से मानसून लौट चुका है।

मध्यप्रदेश से मानसून की विदाई शुरू हो गई है। भोपाल, इंदौर, ग्वालियर समेत 34 जिलों से मानसून लौट चुका है। जबलपुर समेत बाकी के 21 जिलों में मानसून की विदाई लो प्रेशर एरिया (निम्न दाब क्षेत्र) और साइक्लोनिक सर्कुलेशन ने रोक दी है। इसकी वजह से प्रदेश के

.

सोमवार को प्रदेश के कई शहरों में गर्मी का असर रहा। ग्वालियर में 35.6 डिग्री, गुना में 35.4 डिग्री, रतलाम में 35 डिग्री और नौगांव में पारा 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, भोपाल में 33.1 डिग्री, इंदौर में 33.8 डिग्री, उज्जैन में 34.5 डिग्री और जबलपुर में 32.6 डिग्री रहा। इस दिन कहीं भी बारिश नहीं हुई, लेकिन पूर्वी हिस्से में बादल छाए रहे।

आज पूरे प्रदेश में धूप खिलेगी

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, मंगलवार को पूरे प्रदेश में तेज धूप खिल सकती है। इससे दिन में गर्मी और उमस का असर देखने को मिलेगा। अगले 3 दिन तक ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान है।

इन जिलों से हो चुकी मानसून की विदाई

  • 2 अक्टूबर: ग्वालियर, मुरैना, भिंड, दतिया, शिवपुरी और श्योपुर।
  • 5 अक्टूबर : नीमच, मंदसौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, आगर, शाजापुर, भोपाल, सीहोर, विदिशा, रायसेन, राजगढ़, गुना, अशोकनगर, झाबुआ, आलीराजपुर, बड़वानी, इंदौर, खरगोन, खंडवा, हरदा, नर्मदापुरम, सागर, दमोह, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर और पन्ना जिले।

देश में सिस्टम की यह तस्वीर

  • देश में दक्षिण-पश्चिम मानसून वापसी रेखा नौतनवा, सुल्तानपुर, पन्ना, नर्मदापुरम, खरगोन, नंदूरबार, नवसारी से गुजर रही है। अगले 2 से 3 दिन में मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात के बाकी जिलों से भी मानसून लौट जाएगा।
  • दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी, दक्षिण तमिलनाडु और दक्षिण केरल के ऊपर साइक्लोनिक सर्कुलेशन से ट्रफ भी गुजर रही है।
  • 9 अक्टूबर को लक्ष्यद्वीप की तरफ निम्न दाब क्षेत्र के एक्टिव होने की संभावना है।

इन जिलों में इतनी हुई बारिश…

दशहरे से पहले लौट जाएगा मानसून

मौसम वैज्ञानिकों की माने तो दशहरे से पहले मानसून लौट जाएगा। इस बार दशहरा 12 अक्टूबर को है। पिछले 2 साल से नवरात्रि और दशहरे पर बारिश हो रही है, लेकिन इस बार ऐसा होने का अनुमान नहीं है। 10 अक्टूबर तक पूरे प्रदेश से मानसून लौटने का अनुमान है।

20-21 अक्टूबर से बढ़ेगी ठंडक मौसम विभाग के अनुसार, 20 अक्टूबर तक प्रदेश में ठंडक बढ़ने का अनुमान है। रात में पारा 20 डिग्री के नीचे पहुंच सकता है। हालांकि, दिन में तापमान 33-34 डिग्री के बीच ही रहेगा। अक्टूबर के आखिरी में दिन के तापमान में भी गिरावट होने लगेगी।

अबकी बार मंडला में सबसे ज्यादा बारिश

प्रदेश में इस साल 44.1 इंच बारिश हुई है। बारिश के मामले में जबलपुर संभाग सबसे आगे रहा है। मंडला जिले में सबसे ज्यादा बारिश हुई। यहां 60.6 इंच से ज्यादा पानी गिर गया। सिवनी में 56.8 इंच पानी गिरा। श्योपुर, निवाड़ी और राजगढ़ में 52 इंच से अधिक बारिश हुई है। सबसे ज्यादा बारिश वाले टॉप-10 जिलों में भोपाल, सागर, आलीराजपुर, डिंडौरी और छिंदवाड़ा जिले शामिल हैं।

सभी डैम-तालाबों में अच्छा पानी

इस मानसूनी सीजन में प्रदेश के करीब ढाई सौ में से 200 डैम फुल हो चुके हैं। बरगी, बाणगंगा, ओंकारेश्वर, इंदिरा सागर, तवा, कलियासोत, केरवा, भदभदा समेत कई डैम ऐसे हैं, जिनके गेट सीजन में 6 से 10 बार या इससे अधिक खुल चुके हैं।

अगले 3 दिन ऐसा रहेगा मौसम…

#क #जल #स #नह #लट #मनसन #द #ससटम #न #रक #वदई #परव #हसस #म #बदबद #भपल #इदरगवलयर #म #तज #धप #Bhopal #News
#क #जल #स #नह #लट #मनसन #द #ससटम #न #रक #वदई #परव #हसस #म #बदबद #भपल #इदरगवलयर #म #तज #धप #Bhopal #News

Source link