0

Navratri Vrat Food: व्रत-उपवास के लिए अब बाजार में आई पैकेट बंद साबूदाने की खीर

Share

इंदौर सहकारी दुग्ध संघ सांची ब्रांड के नाम से अपने प्रोडक्ट बेचता है। इसने गणेश उत्सव पर उपवास रखने वालों के लिए साबूदाना खीर बाजार में उतारी थी। 100 ग्राम के खीर के कप 25 रुपये कीमत में उपलब्ध हैं। इसके पहले दुग्ध संघ ने उपवास के लिए पेड़ा और रबड़ी भी लांच कर चुका है।

By Prashant Pandey

Publish Date: Thu, 03 Oct 2024 10:55:14 AM (IST)

Updated Date: Thu, 03 Oct 2024 11:03:05 AM (IST)

सांची की साबूदाना खीर।

HighLights

  1. व्रत में साबूदाना का उपयोग अधिक होता है।
  2. घरों में इसकी खिचड़ी और खीर बनाई जाती है।
  3. गणेश चतुर्थी पर खीर को लांच किया गया था।

संजय रजक, नईदुनिया इंदौर(Navratri Vrat Food)। इंदौर सहकारी दुग्ध संघ ने इस बार नवरात्र को लेकर नवाचार किया है। पहली बार संघ ने अपने ब्रांड सांची के जरिए नवरात्र में उपवास रखने वाले भक्तों के लिए साबूदाना की खीर तैयार की है। खीर के 100 ग्राम के कप बाजार में आ गए हैं। इसके बाद से ही डिमांड बढ़ती जा रही है।

बता दें कि सांची द्वारा व्रतधारी लोगों के लिए पेड़ा, रबड़ी, उपवास की छाछ और दही भी बाजार में विक्रय किया जा रहा है। व्रत के दौरान साबूदाना का उपयोग सबसे अधिक होता है। घरों में इसकी खिचड़ी और खीर बनाई जाती है।

कुछ माह पहले दुग्ध महासंघ भोपाल द्वारा साबूदाने की खीर बनाकर टेस्टिंग की गई थी। इसके बाद रेसिपी इंदौर भेजी गई। इंदौर दुग्ध संघ ने गणेश चतुर्थी पर इस खीर को लांच कर दिया था। यह खीर 100 ग्राम के कप में 25 रुपये कीमत में सांची के सभी आउटलेट और एजेंसी पर उपलब्ध है। संघ के सीईओ दीपक शर्मा ने बताया कि करीब 20 दिन पहले खीर लांच की गई थी।

पेड़ा और रबड़ी हुए प्रसिद्ध

संघ द्वारा सांची ब्रांड से उपवास के लिए पेड़ा और रबड़ी भी लांच की जा चुकी है। इन दोनों प्रोडक्ट ने कम समय में ही अपनी पहचान बना ली है। महाप्रबंधक संदीप शरणागत ने बताया कि साबूदाने की खीर को सामान्य तापमान में कुछ समय ही सुरक्षित रखा जा सकता है। व्रत में साबूदाने का उपयोग बहुत ज्यादा होता है। सबसे ज्यादा लोग इसकी खीर और खिचड़ी पसंद करते हैं।

Source link
#Navratri #Vrat #Food #वरतउपवस #क #लए #अब #बजर #म #आई #पकट #बद #सबदन #क #खर
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/indore-navratri-vrat-food-for-fasting-now-packaged-sanchi-sabudana-kheer-is-available-in-market-8353885
2024-10-03 05:33:05