0

Paytm को मिली नए UPI यूजर्स एनरोल करने के लिए हरी झंडी

पेमेंट सर्विसेज फर्म Paytm ने बताया है कि उसे नए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) यूजर्स एनरोल करने के लिए अनुमति मिल गई है। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने पेटीएम को इसके लिए हरी झंडी दी है। कुछ महीने पहले रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की ओर से पेटीएम की बैंकिंग यूनिट पर बैन लगाया गया था। 

इस बैन का कारण कम्प्लायंस से जुड़े मुद्दे थे। इसके बाद पेटीएम के शेयर प्राइस में भारी गिरावट हुई थी। हालांकि, पिछले कुछ महीनों में इसमें कुछ रिकवरी हुई है। हाल ही में पेटीएम के फाउंडर और अन्य बोर्ड मेंबर्स को लगभग तीन वर्ष पहले लाए गए कंपनी के इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPO) में कथित गड़बड़ियों के लिए मार्केट्स रेगुलेटर SEBI ने कारण बताओ नोटिस जारी किया था। इस नोटिस में तथ्यों की गलत जानकारी देने पर जवाब मांगा गया था। 

पेटीएम के फाउंडर Vijay Shekhar Sharma को इस IPO के लिए दाखिल किए गए दस्तावेजों में कंपनी का एक एंप्लॉयी बताया गया था, जबकि उन्हें बड़े शेयरहोल्डर के वर्ग में रखा जाना चाहिए था जो कंपनी के फैसले को प्रभावित कर सकते हैं। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, SEBI ने कंपनी के तत्कालीन डायरेक्टर्स से इसे लेकर प्रश्न किए हैं। स्टॉक एक्सचेंज के डेटा के अनुसार, शर्मा को एक बड़े शेयरहोल्डर के बजाय एक पब्लिक शेयरहोल्डर बताया गया था। इन दस्तावेजों में बताया गया था कि पेटीएम के बड़े शेयरहोल्डर्स के वर्ग में कोई इनवेस्टर्स नहीं हैं। इस बारे में पेटीएम ने कहा था, “इस मामले को लेकर SEBI के साथ कंपनी नियमित संपर्क में है।” इसके साथ ही पेटीएम ने बताया है कि इस नोटिस के बारे में तिमाही नतीजों की फाइलिंग में जानकारी दी गई थी। 

SEBI का आरोप है कि शर्मा को दिए गए 2.1 करोड़ एंप्लॉयी स्टॉक ऑप्शंस (ESOPs) शेयर-बेस्ड एंप्लॉयी बेनेफिट्स देने के उसके रूल्स का उल्लंघन है। इन रूल्स के तहत, कंपनी के फैसलों को प्रभावित करने की क्षमता रखने वाले बड़े शेयरहोल्डर्स के पास ESOPs नहीं हो सकते। पेटीएम का मूवी और इवेंट्स टिकटिंग बिजनेस ऐप के जरिए फूड डिलीवरी सर्विस देने वाली Zomato ने 24.42 करोड़ डॉलर (लगभग 2,049 रुपये) में खरीदने की तैयारी की है। Zomato की योजना अपने टिकटिंग बिजनेस को बढ़ाने की है। इससे जोमाटो की मूवीज और लाइव इवेंट्स के लिए ऑनलाइन टिकटिंग मार्केट में मौजूदगी बढ़ जाएगी। इस मार्केट में Reliance के इनवेस्टमेंट वाली BookMyShow की सबसे अधिक हिस्सेदारी है। 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

ये भी पढ़े:
Payments, Services, Demand, UPI, Market, RBI, Transactions, Compliance, Entertainment, SEBI, Movies, IPO, Zomato, Users

संबंधित ख़बरें

Source link
#Paytm #क #मल #नए #UPI #यजरस #एनरल #करन #क #लए #हर #झड
2024-10-23 15:14:48
[source_url_encoded