0

Skoda Elroq: 560 Km तक रेंज और 1,580 लीटर तक बूट स्पेस वाली इलेक्ट्रिक SUV हुई लॉन्च, जानें कीमत

Share

Skoda ने आखिरकार अपनी पहली पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट SUV, Elroq लॉन्च कर दी है। कार को नौ कलर ऑप्शन और एक से ज्यादा वेरिएंट में पेश किया गया है। फिलहाल इसे यूरोप में उपलब्ध कराया जाएगा और अगले साल यह भारत में भी दस्तक देगी। Volkswagen ग्रुप के MED प्लेटफॉर्म पर आधारित, Skoda Elroq एक से ज्यादा पावरट्रेन में आई है। इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट एसयूवी को 55 kWh, 63 kWh और 82 kWh बैटरी पैक ऑप्शन मिलते हैं। एंट्री-लेवल मॉडल Elroq 50 है, जिसमें 168 bhp मोटर है जो 370 किमी तक की रेंज का वादा करता है। जबकि टॉप-ट्रिम 560 km से अधिक की रेंज देने का दावा करता है।
 

Skoda Elroq price, availability

Skoda Elroq को ग्लोबल मार्केट में 33,000 यूरो (लगभग 30.63 लाख रुपये) की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया गया है। इसकी डिलीवरी 2025 की शुरुआत में शुरू होने की उम्मीद है। इलेक्ट्रिक एसयूवी भारत में 2025 के मध्य में कदम कर सकती है। स्कोडा एलरोक स्टैंडर्ड वेरिएंट और Sportline एडिशन में भी उपलब्ध होगी। कंपनी का कहना है कि इस ईवी का ‘फर्स्ट एडिशन’ अवतार भी लॉन्च किया जाएगा। हालांकि, इसकी सटीक तारीख नहीं बताई गई है।

Skoda Elroq ने को कुल नौ कलर ऑप्शन में लॉन्च किया गया है, जिनमें एक बिल्कुल नया स्पेशल टिमियानो ग्रीन कलर भी शामिल है। अन्य कलर ऑप्शन में ब्लैक मैजिक, मून व्हाइट, स्टील ग्रे, वेलवेट रेड, ग्रेफाइट ग्रे, ब्रिलियंट सिल्वर, राय ब्लू और एनर्जी ब्लू हैं।
 

Skoda Elroq specifications, features

Skoda Elroq ने ब्रांड की नई मॉडर्न स्लाइड डिजाइन लैंगुएज पेश की है, जिसमें अन्य मॉडलों में देखी जाने वाली क्रिस्प लाइन्स के बजाय क्लीन लाइनें शामिल हैं। इसके सामने नए टेक डेक फेस को शामिल किया गया है, जो पारंपरिक रेडिएटर ग्रिल की जगह लेता है, जिसमें शाइनी ब्लैक पैनल से जुड़े ट्रिपल एलईडी डीआरएल हैं। हेडलाइट क्लस्टर में स्टैंडर्ड और मैट्रिक्स LED ऑप्शन के साथ डुअल LED प्रोजेक्टर शामिल हैं। एसयूवी का डिजाइन एयरोडायनामिक्स पर जोर देता है। पीछे की तरफ, क्रिस्टल-इंस्पायर्ड LED टेललाइट्स और चंकी बम्पर क्लैडिंग इसके SUV लुक को पूरा करते हैं।

डायमेंशन की बात करें, तो स्कोडा एलरोक इलेक्ट्रिक एसयूवी की लंबाई 4,488 mm, चौड़ाई 1,884 mm और ऊंचाई 1,625 mm है। इलेक्ट्रिक एसयूवी का व्हीलबेस 2,765 mm है और इसका वजन 1,949 किलोग्राम है। इसमें 1,580-लीटर क्षमता का बूट स्टोरेज है।

Skoda Elroq अलग-अलग पावरट्रेन ऑप्शन के साथ आती है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी के लिए तीन बैटरी विकल्प हैं – 55 kWh, 63 kWh और 82 kWh। एंट्री-लेवल मॉडल Elroq 50 है, जिसमें 168 bhp मोटर है, जो 370 km तक की रेंज देने का दावा करती है, जबकि कंपनी के अनुसार, टॉप-ट्रिम Elroq 85 में 282 bhp मोटर है और यह वेरिएंट 560 km से अधिक की रेंज निकालने में सक्षम है। स्कोडा एलरोक 85x बेहतर प्रदर्शन के लिए ऑल-व्हील ड्राइव (AWD) के साथ आता है। स्कोडा का दावा है कि एलरोक डीसी फास्ट चार्जर का उपयोग करके अपनी बैटरी को केवल 24 मिनट में 10 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक चार्ज कर सकता है।

इसमें डैश के सेंटर में 13-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है, जो फिजिकल बटन बार के साथ जोड़ा गया है। कंपनी का दावा है कि एलरोक के केबिन को जगह और स्टेबिलिटी को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। स्कोडा में हेड-अप डिस्प्ले (ऑप्शनल) मिलता है, जो विंडशील्ड पर ड्राइविंग डेटा दिखाने का काम करता है। EV में एक पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है।
 

Source link
#Skoda #Elroq #तक #रज #और #लटर #तक #बट #सपस #वल #इलकटरक #SUV #हई #लनच #जन #कमत
https://hindi.gadgets360.com/electric-vehicle/skoda-elroq-ev-price-33000-euros-launched-range-560-km-1580l-boot-space-specifications-features-availability-details-news-6710470