0

अक्टूबर के पहले स्ट्रॉन्ग सिस्टम से आधा प्रदेश तरबतर: इंदौर-उज्जैन समेत 13 जिलों में आज भी असर; कल से खुलेगा मौसम – Bhopal News

Share

इंदौर-भोपाल में सोमवार को बूंदाबांदी हुई।

मध्यप्रदेश के 6 जिले- बुरहानपुर, धार, खंडवा, मंडला, छिंदवाड़ा और बैतूल को छोड़कर बाकी जिलों से मानसून लौट चुका है। इसके बावजूद अक्टूबर के पहले स्ट्रॉन्ग सिस्टम से आधा एमपी तरबतर हो गया। उन जिलों में भी मूसलाधार बारिश हुई, जहां से मानसून 10 दिन पहले ही

.

सीनियर मौसम वैज्ञानिक डॉ. दिव्या ई. सुरेंद्रन ने बताया कि लो प्रेशर एरिया डिप्रेशन के रूप में बदलकर आगे बढ़ गया है। इसकी वजह से अगले 24 घंटे में बारिश, गरज-चमक की स्थिति बनी रहेगी। 16 अक्टूबर से मौसम खुल जाएगा।

अगले 24 घंटे में इन जिलों में बदला रहेगा मौसम मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटे में इंदौर, उज्जैन, रतलाम, खरगोन, सीहोर, बैतूल, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, सिवनी, मंडला, बालाघाट और अनूपपुर जिलों में हल्की बारिश और गरज-चमक की स्थिति बनी रह सकती है। भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर समेत अन्य जिलों में मौसम साफ रहेगा और धूप निकलेगी।

सोमवार को हुई बारिश की तस्वीरें

पीथमपुर में सोमवार दोपहर को मौसम बदला और तेज बारिश शुरू हो गई।

इंदौर में सोमवार दोपहर कई इलाकों में हल्की बारिश हुई है।

इंदौर में सोमवार दोपहर कई इलाकों में हल्की बारिश हुई है।

बड़वानी जिले के सेंधवा में सोमवार को तेज बारिश हुई।

बड़वानी जिले के सेंधवा में सोमवार को तेज बारिश हुई।

सेंधवा में तेज बारिश, 12 जिलों में पानी गिरा मध्यप्रदेश में सोमवार को भी बारिश का दौर जारी रहा। बैतूल में करीब डेढ़ इंच बारिश हो गई। भोपाल, सागर और नर्मदापुरम के पचमढ़ी में आधा इंच से ज्यादा पानी गिरा। दमोह, जबलपुर, उमरिया, धार, इंदौर, रायसेन, डिंडौरी, बड़वानी में भी बारिश हुई।

भोपाल और इंदौर में सुबह के समय हल्का कोहरा रहा। इस दौरान बूंदाबांदी होती रही। डिंडौरी में 20 मिनट तक तेज बारिश हुई। उमरिया में आधे घंटे तक पानी गिरा। शहडोल और धार जिले के पीथमपुर में भी तेज बरसात हुई। सेंधवा में मूसलधार बारिश हुई।

इन जिलों से मानसून की विदाई

  • 2 अक्टूबर: ग्वालियर, मुरैना, भिंड, दतिया, शिवपुरी और श्योपुर।
  • 5 अक्टूबर: नीमच, मंदसौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, आगर, शाजापुर, भोपाल, सीहोर, विदिशा, रायसेन, राजगढ़, गुना, अशोकनगर, झाबुआ, अलीराजपुर, बड़वानी, इंदौर, खरगोन, खंडवा, हरदा, नर्मदापुरम, सागर, दमोह, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर और पन्ना।
  • 11 अक्टूबर: नरसिंहपुर, जबलपुर, कटनी, उमरिया, अनूपपुर, सतना, मैहर, सीधी, मऊगंज, रीवा, शहडोल और सिंगरौली।
  • 13 अक्टूबर: दक्षिण-पूर्वी नर्मदापुरम, उत्तरी सिवनी, मंडला, डिंडोरी और पूर्व-उत्तर बालाघाट।

इन जिलों से नहीं लौटा मानसून

  • बुरहानपुर, धार, खंडवा, मंडला, छिंदवाड़ा और बैतूल।

17-18 अक्टूबर तक लौट सकता है मानसून पूरे प्रदेश से 17-18 अक्टूबर तक मानसून लौट सकता है। 16 अक्टूबर से मौसम खुल जाएगा। इसके बाद कहीं भी तेज बारिश होने का अनुमान नहीं है। मानसून विड्रॉल लाइन भी आगे बढ़ेगी।

इन जिलों में इतनी हुई बारिश…

20 अक्टूबर से ठंड का असर मौसम विभाग के अनुसार, अगले सप्ताह यानी 20 अक्टूबर से प्रदेश में ठंड बढ़ने का अनुमान है। रात में पारा 20 डिग्री सेल्सियस के नीचे पहुंच सकता है। हालांकि, दिन में तापमान 33-34 डिग्री के बीच ही रहेगा। अक्टूबर के आखिरी में दिन के तापमान में भी गिरावट होने लगेगी।

मंडला में सबसे ज्यादा बारिश प्रदेश में इस साल 44.1 इंच बारिश हुई है। बारिश के मामले में जबलपुर संभाग सबसे आगे रहा है। मंडला जिले में सबसे ज्यादा बारिश हुई। यहां 60.6 इंच से ज्यादा पानी गिर गया। सिवनी में 56.8 इंच पानी गिरा। श्योपुर, निवाड़ी और राजगढ़ में 52 इंच से अधिक बारिश हुई है। सबसे ज्यादा बारिश वाले टॉप-10 जिलों में भोपाल, सागर, अलीराजपुर, डिंडौरी और छिंदवाड़ा शामिल हैं।

सभी डैम-तालाबों में पानी इस मानसूनी सीजन में प्रदेश के करीब ढाई सौ में से 200 डैम फुल हो चुके हैं। बरगी, बाणगंगा, ओंकारेश्वर, इंदिरा सागर, तवा, कलियासोत, केरवा, भदभदा समेत कई डैम ऐसे हैं, जिनके गेट सीजन में 6 से 10 या इससे अधिक बार खुल चुके हैं।

अगले 3 दिन ऐसा रहेगा मौसम…

#अकटबर #क #पहल #सटरनग #ससटम #स #आध #परदश #तरबतर #इदरउजजन #समत #जल #म #आज #भ #असर #कल #स #खलग #मसम #Bhopal #News
#अकटबर #क #पहल #सटरनग #ससटम #स #आध #परदश #तरबतर #इदरउजजन #समत #जल #म #आज #भ #असर #कल #स #खलग #मसम #Bhopal #News

Source link