अनूठा एनिमल एक्सचेंज: इंदौर और गोरेगांव जू करेंगे टाइगर के जोड़े की अदला-बदली – Indore News

अनूठा एनिमल एक्सचेंज:  इंदौर और गोरेगांव जू करेंगे टाइगर के जोड़े की अदला-बदली – Indore News

इंदौर का कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय गोरेगांव (महाराष्ट्र) जू के साथ विशेष एनिमल एक्सचेंज प्रोग्राम करने जा रहा है। इसके तहत हमारे चिड़ियाघर से एक टाइगर का जोड़ा वहां भेजा जाएगा। खास बात यह है कि वहां से बदले में भी टाइगर का ही जोड़ा आएगा। हर बार यहां

.

प्रभारी अधिकारी डॉ. उत्तम यादव ने बताया कि अभी टाइगरों की संख्या 10 है, लेकिन ज्यादातर आकाश व मेघा की ही संतान हैं। अब हम चाहते हैं कि महाराष्ट्र के गोरेगांव जू से टाइगर का नया जोड़ा आए और यहां से एक जोड़ा वहां जाएगा, ताकि बाहरी टाइगर के आने से टाइगर के कुनबे में नए सदस्य जुड़ सकेंगे।

एमआईसी सदस्य व चिड़ियाघर प्रभारी नंदकिशोर पहाड़िया का कहना है कि 2025 में हम 5 से 6 ऐसे एनिमल लाने की प्लानिंग करेंगे, जा‌े यहां नहीं हैं। साथ ही 14-डी थिएटर का काम भी तत्काल शुरू करने जा रहे हैं। यह देश का पहला थिएटर हाेगा, जिसमें बैठकर दर्शक जंगल, बारिश, जानवरों काे लाइव महसूस कर पाएंगे।

जू में व्हाइट टाइगर और लॉयन के परिवार से जल्द मिलेगी खुशखबरी इधर, जू में मादा व्हाइट टाइगर के परिवार में जल्द नन्हे मेहमान आएंगे। मादा व्हाइट टाइगर रागिनी अगले डेढ़ माह में शावकों काे जन्म दे सकती है। साथ ही जू में मादा लॉयन मेघा भी अगले सवा से डेढ़ माह में शावकों काे जन्म दे सकती है। जू प्रशासन दोनों की सेहत का लगातार ध्यान रख रहा है। नियमित चेकअप भी हाे रहा है।

अब तक 22 शावकों काे जन्म दे चुकी मेघा, आधे से ज्यादा बाहर भेज चुके जू में कुछ सालाें में मादा लॉयन मेघा 22 शावकों काे जन्म दे चुकी है। हालांकि, इनमें से आधे से ज्यादा एनिमल एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत अन्य राज्यों को भेज दिए गए। जबकि कुछ की मृत्यु हाे गई। प्रभारी यादव के अनुसार हमारा प्रयास है कि बिग कैट फैमिली के सभी एनिमल्स की संख्या ऐसे ही बढ़ती रहे। इसका खास ध्यान रखा जा रहा है।

#अनठ #एनमल #एकसचज #इदर #और #गरगव #ज #करग #टइगर #क #जड़ #क #अदलबदल #Indore #News
#अनठ #एनमल #एकसचज #इदर #और #गरगव #ज #करग #टइगर #क #जड़ #क #अदलबदल #Indore #News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *