0

अपना नाम भी नहीं लिख पाए सरकारी स्कूल के बच्चे, DEO ने शिक्षिकाओं को दिया नोटिस

Share

रासिया विकासखंड की प्राथमिक शालाओं में बच्चों की शिक्षा की दुदर्शा पर DEO जी एस बघेल ने शिक्षिकाओं को नोटिस जारी किए हैं। निरीक्षण में बच्चों को अपना नाम लिखने में असमर्थ पाया गया। अनुपस्थित शिक्षकों को भी कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया गया। सरकारी स्कूलों की गुणवत्ता को सुधारने के लिए लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है।

By Neeraj Pandey

Publish Date: Wed, 09 Oct 2024 10:40:55 PM (IST)

Updated Date: Wed, 09 Oct 2024 10:40:55 PM (IST)

डीईओ जी एस बघेल स्कूलों के निरीक्षण में पहुंचे।

HighLights

  1. सरकारी स्कूलों की मॉनिटरिंग, दौरे कर रहे अधिकारी
  2. अपना नाम नहीं लिख पाए सरकारी स्कूल के बच्चे
  3. शिक्षिकाओं को नोटिस, अनुपस्थित शिक्षकों पर एक्शन

नईदुनिया प्रतिनिधि, छिंदवाड़ा। प्राथमिक शाला के बच्चे अपना नाम भी लिख पाये , शिक्षा की इतनी दुदर्शा के चलते डीईओ जी एस बघेल ने शिक्षिकाओं को नोटिस थमाया है। मामला परासिया विकासखण्ड़ की प्राथमिक शाला रावनवाड़ा और दीघावानी का है। जहां पंहुचे सहायक संचालक डी.पी. डेहरिया ने स्कूल का निरीक्षण करते हुए जब बच्चों से अपना नाम पूछा और लिखने को कहा जो वह नहीं लिखा पाये। यही हाल अधिकांश बच्चों का रहा।

शिक्षिकाओं को नोटिस

शिक्षा का स्तर गिरे होने के कारण शासकीय प्राथमिक शाला रावनवाड़ा की शिक्षिका आरती मलावी, तथा दीघावानी की शिक्षिका पार्वती बरकड़े को नोटिस जारी कर जबाव मांगा गया है। वहीं हाईस्कूल रावनवाडा के दो शिक्षक यशोदा डेहरिया सहा. शिक्षक, संध्या चौरसिया प्रयोगषाला सहायक तथा एक भृत्य हितेश धुर्वे अनुपस्थित पाये जाने पर उन्हें भी कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया गया।

सरकारी स्कूलों की मॉनिटरिंग

कलेक्टर के निर्देश पर जिले की उच्च गुणवत्ता को बनाने लगातार सरकारी स्कूलों की मॉनिटरिंग की जा रही है। परासिया के चार स्कूलों का निरीक्षण सहायक संचालक व आईटीसेल प्रभारी राजेश कपाले द्वारा किया गया। हाईस्कूल रावनवाड़ा में जहां कम्प्यूटर लैब उपयोग नहीं हो रहा है, वहीं प्रयोगशाला उपयोगहीन पाई गई।

विभाग की महत्वपूर्ण गतिविधियां सीसीएलई एवं उमंग भी नहीं हो रही है, जिससे संबंधितों को फटकार लगाकर नोटिस जारी कर शीघ्र सुधार के निर्देष दिये गये। शास. स्कूल छिंदा में नवमी, दसवी में मात्र 33 बच्चों का एडमिशन किया गया और गतिविधियां नहीं कराई जा रही थी।

वहीं हाईस्कूल डुंगारिया तीतरा में डेस्क, बैंच होने के बावजूद भी बच्चों के चप्पल जूते बाहर उतारने हेतु कहा जा रहा था। वहीं उमंग जैसी गतिविधियॉ न कराये जाने पर प्राचार्य को नोटिस जारी किया गया। हाईस्कूल पगारा में नीट की कक्षाएं विधिवत लगाई जा रही थी तथा छात्रों की कापियॉ पूर्ण पाई गई जिसकी प्रशंसा की गई।

Source link
#अपन #नम #भ #नह #लख #पए #सरकर #सकल #क #बचच #DEO #न #शकषकओ #क #दय #नटस
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/chhindwara-mp-government-school-children-could-not-even-write-their-names-in-chhindwara-deo-gave-notice-to-teachers-8354857