0

अफगानिस्तान टीम ने पहली बार क्रिकेट टूर्नामेंट जीता: इमर्जिंग एशिया कप में श्रीलंका को हराया, किसी भी फॉर्मेट या ऐज ग्रुप में पहला खिताब

स्पोर्ट्स डेस्क2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

सेदिकुल्लाह अटल ने नॉटआउट 55 रन बनाए।

अफगानिस्तान-ए ने पहली बार इमर्जिंग एशिया कप का खिताब जीत लिया है। टीम ने रविवार को अल अमीरात स्टेडियम में खेले गए फाइनल में श्रीलंका-ए को 7 विकेट से हराया। अफगानिस्तान क्रिकेट की यह ऐतिहासिक जीत है। टीम का क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट या ऐज ग्रुप टूर्नामेंट में यह पहला खिताब है।

अफगानिस्तान-ए की टीम ने साल 2017 और 2019 में सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था। इस बार वह पहली बार फाइनल में पहुंचे और खिताब भी जीत लिया।

मैच में श्रीलंका के कप्तान नुवानिदु फर्नांडो ने टॉस जीता और पहले बैटिंग करने का फैसला लिया। अफगानिस्तान के खिलाफ पहले खेलते हुए श्रीलंका ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 133 रन बनाए और अफगानिस्तान की टीम को जीत के लिए 134 रन का टारगेट दिया। जवाब में अफगानिस्तान ने 18.1 ओवर में 3 विकेट खोकर टारगेट हासिल कर लिया।

अफगानिस्तान के लिए सेदिकुल्लाह अटल ने अर्धशतक लगाया। उन्होंने इस टूर्नामेंट के सभी 5 मैचों में अर्धशतक लगाए।

सेदिकुल्लाह की नॉटआउट हाफ सेंचुरी अफगानिस्तान के लिए सेदिकुल्लाह अटल नाबाद 55 रन बनाए। करीम जनत ने 33 रन की पारी खेली। मोहम्मद इशाक ने नाबाद 16 रन बनाए। सहान अराचिगे, दुशान हेमंथा और ईशान मलिंगा को 1-1 विकेट मिला।

सहान ने नाबाद 64 रन बनाए श्रीलंका-ए की शुरुआत काफी खराब रही और इस टीम के 4 विकेट सिर्फ 15 रन के स्कोर पर गिर गए। यहां से सहान अराचिगे ने टीम के लिए अहम पारी खेली। उन्होंने अर्धशतक लगाया। वे 47 बॉल पर 64 रन बनाए। पवन रत्ननायके ने 20 रन का योगदान दिया। निमेश विमुक्ति ने भी 23 रन की पारी खेली। अफगानिस्तान-ए के लिए बिलाल सामी ने 3 जबकि अल्लाह गजनफर ने 2 सफलता हासिल की।

सेमीफाइनल में भारत को हराकर फाइनल में पहुंचा था अफगानिस्तान अफगानिस्तान की टीम ने भारत को सेमीफाइनल में हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। जबकि श्रीलंका ने पाकिस्तान की टीम को हराकर फाइनल का सफर तय किया था।

पाकिस्तान और श्रीलंका ने दो-दो खिताब जीते ACC मेंस इमर्जिंग एशिया कप का यह छठा सीजन रहा। पाकिस्तान और श्रीलंका ने दो-दो खिताब जीते हैं। वहीं एक बार भारत ने जीता है। भारत ने 2013 में पाकिस्तान को हराकर टाइटल जीता था।

दोनों टीमें की प्लेइंग-11 श्रीलंका-ए : नुवानिदु फर्नांडो (कप्तान), लाहिरू उदारा (विकेटकीपर), यशोदा लंका, अहान विक्रमसिंघे, सहान अराचिगे, पवन रथनायके, रमेश मेंडिस, दुशान हेमंथा, निमेश विमुक्ति, निपुण रंसिका और ईशान मलिंगा।

अफगानिस्तान-ए: दरविश रसूली (कप्तान), जुबैद अकबरी, सेदिकुल्लाह अटल, मोहम्मद इशाक (विकेटकीपर), शराफुद्दीन अशरफ, शाहिदुल्लाह कमाल, करीम जनत, अल्लाह गजनफर, कैस अहमद, अब्दुल रहमान और बिलाल सामी।

इमर्जिंग एशिया कप की यह खबर भी पढ़ें…

इमर्जिंग एशिया कप 2024- भारत सेमीफाइनल हारकर बाहर:अफगानिस्तान ने 20 रन से हराया; श्रीलंका से फाइनल खेलेगी अफगान टीम

इंडिया-ए की टीम इमर्जिंग एशिया कप 2024 से बाहर हो गई है। शुक्रवार को मस्कट के अल अमीरात क्रिकेट ग्राउंड में अफगानिस्तान-ए ने भारत को सेमीफाइनल में 20 रन से हरा दिया। अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया। टीम ने 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 206 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 186 रन ही बना सकी। पढे़ं पूरी खबर…

खबरें और भी हैं…

Source link
#अफगनसतन #टम #न #पहल #बर #करकट #टरनमट #जत #इमरजग #एशय #कप #म #शरलक #क #हरय #कस #भ #फरमट #य #ऐज #गरप #म #पहल #खतब
[source_link