0

अब बक्सर से भी निकलेंगे खिलाड़ी, नहीं जाना पड़ेगा दूसरे राज्य, इस नई पहल को जिलाधिकारी ने दिखाई हरी झंडी

Share

संजय कुमार/बक्सर: पुरानी कहावत है कि ‘पढ़ोगे लिखोगे तो बनोगे नवाब, खेलोगे कूदोगे तो होगे खराब’ लेकिन पुराने जमाने के साथ ही यह कहावत भी पुरानी हो गई है. अब ऐसा बिल्कुल नहीं है आजकल के बच्चों को उनके रुचि के अनुरूप क्षेत्र में भेजने पर भी वह सफलता का आसमान चूम लेते हैं. बिहार सरकार भी राज्य के बच्चों के हौसलों को पंख दे रही है, जिसके तहत प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन पर सीधे सरकारी नौकरी दिए जाने की योजना है. दरअसल, जिले के सभी विद्यालयों के छात्र-छात्राओं के द्वारा खेल प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें राजगीर खेल अकादमी में भेजने की भी योजना बनाई जा रही है.

जिला पदाधिकारी अंशुल अग्रवाल ने लोकल 18 को इस संदर्भ में जानकारी देते हुए बताया कि राजगीर में खेल अकादमी की शुरुआत की गई है, जहां प्रतिभाशाली बच्चे पहुंचेंगे और अपनी खेल प्रतिभा में निखार लाएंगे. साथ ही साथ देश और विदेशों में आयोजित प्रतियोगिताओं में अपनी प्रतिभा का दमखम दिखाते हुए अपना और क्षेत्र का नाम रोशन करेंगे. ऐसे उत्कृष्ट खिलाड़ियों को बिहार सरकार के द्वारा उनके प्रदर्शन के आधार पर सरकारी नौकरी दिए जाने का भी प्रावधान किया गया है.

मानसिक स्वास्थ्य में होता है सुधार
जिलाधिकारी ने बताया कि निश्चित ही शारीरिक स्वास्थ्य बेहतर रहने पर मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार होता है, जिससे कि खिलाड़ियों को आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है. जिस तरह से अपने जिले के प्रतिभावान खिलाड़ी भी आगे बढ़-चढ़कर खेल प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले रहे हैं, ऐसे में निश्चय ही उनका भविष्य उज्जवल है.

प्रतियोगिता में शामिल हो रहे साढ़े 3 हजार खिलाड़ी
वहीं, जिला पदाधिकारी ने जिला मुख्यालय के एमपी उच्च विद्यालय में दो दिवसीय जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता समारोह का शुभारंभ किया, जिसमें उन्होंने बताया कि जिले के सभी विद्यालयों के छात्र-छात्रा खेल प्रतियोगिता में शामिल हो रहे हैं. इस प्रतियोगिता में 3 हजार 500 प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं, जो विभिन्न खेलों में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे. उन्होंने सभी खिलाड़ियों के उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी. बता दें कि बिहार राज्य खेल प्राधिकरण और जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन बक्सर के एमपी हाईस्कूल में किया गया है. इस प्रतियोगिता में प्राइवेट और सरकारी दोनों को मिलाकर कुल 122 स्कूलों ने हिस्सा लिया है.

Tags: Bihar News, Buxar news, Local18, Sports news

Source link
#अब #बकसर #स #भ #नकलग #खलड #नह #जन #पडग #दसर #रजय #इस #नई #पहल #क #जलधकर #न #दखई #हर #झड
[source_link