0

आउट ऑफ फॉर्म विराट कोहली का गंभीर ने किया बचाव: चीफ कोच बोले- ‘उनमें रनों की भूख है, हर मैच के बाद आंकलन सही नहीं

Share

20 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

ट्रेनिंग के दौरान मस्ती करते हुए गौतम गंभीर और विराट कोहली।

टीम इंडिया के हेड कोच गौतम गंभीर ने कहा है कि विराट कोहली का खराब प्रदर्शन को लेकर चिंतित नहीं है। उन्होंने कहा कि इस बल्लेबाज में रनों की उतनी ही भूख है, जितनी डेब्यू के समय थी। हर मैच के बाद उनका आकलन करना सही नहीं।

कोहली टेस्ट की पिछली 8 पारियों में सिर्फ एक बार फिफ्टी जमाई है। तब उन्होंने दिसंबर 2023 में सेंचुरियन में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 76 रन की पारी खेली थी। वहीं हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ खत्म हुई दो टेस्ट मैचों की घरेलू सीरीज में भी उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा। चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट में उन्होंने 6 और 17 रन बनाए। जबकि कानपुर में खेले गए दूसरे टेस्ट में उन्होंने पहली पारी में 47 रन और दूसरी पारी में नाबाद 29 रन बनाए।

गंभीर को उम्मीद न्यूजीलैंड टेस्ट में विराट करेंगे वापसी

गौतम गंभीर को उम्मीद है कि विराट फॉर्म में लौट आएंगे और न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की घरेलू टेस्ट सीरीज में अपना बेस्ट देंगे। न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 24 अक्टूबर से खेला जाना है।

गंभीर ने सोमवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा, ‘विराट को लेकर मेरी सोच एकदम साफ है कि वह विश्व स्तरीय क्रिकेटर हैं। उन्होंने इतने साल से इतना अच्छा प्रदर्शन किया है. रनों को लेकर उनकी भूख वैसी ही है जैसी डेब्यू के समय थी।’

उन्होंने आगे कहा,’यही भूख उन्हें विश्व स्तरीय क्रिकेटर बनाती है, मुझे यकीन है कि वह इस सीरीज और ऑस्ट्रेलिया में भी रन बनाएंगे।’ उन्होंने कहा, हर मैच के बाद आकलन सही नहीं है। अगर आप हर मैच के बाद ऐसा करने लगे तो यह उनके लिए सही नहीं होगा। यह खेल है और विफलता का सामना करना ही होता है। अगर हमें नतीजे अनुकूल मिल रहे हैं तो चिंता की कोई बात नहीं है। उन्होंने कहा, हर खिलाड़ी रोज अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर सकता. हमारा काम खिलाड़ियों का समर्थन करते रहना है। मेरा काम बेस्ट 11 का चयन करना है, किसी को बाहर करना नहीं। हमें आठ टेस्ट लगातार खेलने हैं और सभी की नजरें अच्छे प्रदर्शन पर हैं। ‘

विराट अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे शतक लगाने में सचिन के बाद दूसरे खिलाड़ी क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ सचिन तेंदुलकर ने ही 100 शतक बनाए हैं। 80 शतकों के साथ भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली दूसरे स्थान पर हैं और ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग सबसे ज़्यादा शतक बनाने के मामले में तीसरे स्थान पर हैं। उन्होंने 71 शतक लगाए हैं। सचिन ने टेस्ट में 51 और वनडे में 49 शतक लगाए हैं। जबकि विराट ने टेस्ट में 29, वनडे में 50 और टी-20 में एक शतक लगाए हैं। वहीं रिकी पोंटिंग ने टेस्ट में 41, वनडे में 30 शतक लगाए हैं।

विराट ने टेस्ट में 48.89 की औसत से बनाए हैं रन विराट ने अब तक खेले 115 टेस्ट मैचों में 48.89 की औसत से 8947 रन बनाए हैं। उन्होंने 29 शतक और 30 अर्धशतक बनाए हैं। वहीं वनडे के 295 मैचों में 13906 रन बनाए हैं। उन्होंने 50 शतक और 72 अर्धशतक लगाए हैं।

विराट ने टी-20 से ले लिया है संन्यास विराट ने टी-20 से संन्यास ले लिया है। उन्होंने इस साल भारत को वर्ल्ड कप जिताने के बाद टी-20 इंटरनेशनल से संन्यास लेने का ऐलान किया था। वह साउथ अफ्रीका के खिलाफ फाइनल के प्लेयर ऑफ द मैच बने, उन्होंने 76 रन की अहम पारी खेली। विराट ने अब तक खेले 125 टी-20 में 4188 रन बनाए हैं। जिसमें एक शतक और 38 अर्धशतक शामिल है।

विराट कोहली ने टी-20 वर्ल्ड कप का टॉप रन स्कोरर बनने के बाद संन्यास का ऐलान किया।

विराट कोहली ने टी-20 वर्ल्ड कप का टॉप रन स्कोरर बनने के बाद संन्यास का ऐलान किया।

2013 और 2023 में IPL मैच के दौरान गंभीर और कोहली के बीच हो गया था विवाद IPL 2013 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और कोलकाता नाइट राइडर्स के मैच के दौरान गौतम गंभीर और विराट कोहली ग्राउंड में ही एकदूसरे से भिड़ गए थे। कोहली उस मैच में आउट होने के बाद गाली देते हुए जा रहे थे, तो गौतम गंभीर ने उनके गाली देने पर सवाल उठाए। इसी गरमा-गर्मी में इन दोनों ही दिग्गजों के बीच भयंकर टकराव देखने को मिला। मामला इतना बिगड़ चुका था कि गौतम गंभीर और विराट कोहली के बीच हाथापाई की नौबत आ गई थी। ग्राउंड में मौजूद अन्य खिलाड़ियों ने मामला सुलझाया। वहीं 1 मई 2023 को इकाना स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और लखनऊ सुपर जायंट्स मैच के दौरान विराट कोहली से भिड़ गए थे। रिपोर्ट्स के अनुसार, कोहली नवील उल हक को गाली दी थी। तब गंभीर लखनऊ सुपर जायंट्स के मेंटर थे। बाद में मैच रेफरी ने दोनों पर जुर्माना लगाया था।

अन्य खबरें भी पढ़ें…

कोहली ने लिया गंभीर का इंटरव्यू:गौतम बोले- नेपियर टेस्ट में हनुमान चालीसा सुन रहा था; विराट को दिया मजबूत टीम बनाने का श्रेय

गौतम गंभीर के चीफ कोच बनने के बाद विराट कोहली ने BCCI टीवी के लिए इंटरव्यू लिया। इंटरव्यू दोनों ने एक-दूसरे की तारीफ की। पूरी खबर पढ़ें।

खबरें और भी हैं…

Source link
#आउट #ऑफ #फरम #वरट #कहल #क #गभर #न #कय #बचव #चफ #कच #बल #उनम #रन #क #भख #ह #हर #मच #क #बद #आकलन #सह #नह
[source_link