0

आठ साल से बंद कैदी को दिया दीपावली का तोहफा, जमानत राशि जमा होने से परिवार संग मना सकेगा त्योहार

मध्‍य प्रदेश के सागर से एक अच्‍छी खबर है। एक कैदी को दीपावली का बड़ा तोहफा मिला है। केंद्रीय अधीक्षक परिहार ने बताया कि जमानत राशि भरने से न केवल बंदी दीपावली मनाने अपने घर जा सकेगा, बल्कि उसकी दो साल की सजा भी कम होगी, जिससे उसे अपनी गाड़ी में बैठाकर घर छुड़वाया। अब उसकी रिहाई भी हो गईं।

By Navodit Saktawat

Publish Date: Thu, 24 Oct 2024 06:38:49 PM (IST)

Updated Date: Thu, 24 Oct 2024 11:27:36 PM (IST)

कैदी की रिहाई के दौरान मौजूद समाजसेवी शैलेष केशरवानी, अखिलेश केशरवानी, जेल अधीक्षक महेंद्र सिंह परिहार सहित अन्य।

HighLights

  1. रामसरोज समूह ने की जमानत राशि जमा
  2. इसके बाद बंदी की दो साल कम हुई सजा
  3. दस की जगह आठ में ही कर दिया रिहा

नवदुनिया प्रतिनिधि, सागर। दीपावली त्योहार के लिए लोग जरूरतमंदों की तरह-तरह से मदद कर रहे हैं। इसका एक जीता उदाहरण गुरुवार को तब देखने मिला, जब रामसरोज समूह की ओर से समाजसेवी शैलेष केशरवानी ने केंद्रीय जेल सागर में आठ साल से बंद बंदी की जमानत राशि जमा की।

जमानत राशि जमा होने पर अब बंदी दीपावली मनाने अपने घर जा सकेगा। जमानत राशि जमा होने से उसकी दो साल की सजा भी कम हो गई और उसकी रिहाई भी दस की जगह आठ साल में हो गई। केशरवानी इससे पहले भी कई बंदियों की जमानत राशि जमा कर चुके हैं।

समाजसेवी शैलेष केशरवानी का कहना है कि केंद्रीय जेल सागर में जिला रायसेन के डुंगारिया गांव निवासी छोटेलाल पिता स्व. कालूराम निवासी बंद हैं। वे इस दीपावली पर अपने घर जाने चाहते थे, लेकिन उनके पास जमानत की व्यवस्था नहीं थी।

इसकी जानकारी लगने पर मैंने यह जमानत राशि जमा की जिससे वह अपने परिवारजनों के साथ दिवाली मना सके। इस अवसर पर जेल अधीक्षक मानवेंद्र से परिहार ने बताया कि कैदी छोटेलाल के परिवार में उसकी पत्नी व 15 साल का बेटा है।

पत्नी नेत्रहीन है। जब बंदी को 10 वर्ष कैद एवं जुर्माना राशि जमा करने की सजा सुनाई गई थी, लेकिन लगभग 8 साल बीत जाने के बाद भी उनके परिवारजनों से किसी ने कोई खोज खबर नहीं ली।

naidunia_image

जब कैदी ने अपनी आप बीती मुझे बताई तो और कैदी के घर वापसी के लिए जुर्माना राशि भरने की बात सामने आई तो इसका लेकर मैंने रामसरोज समूह के सदस्य शैलेश केशरवानी एवं अखिलेश मोनी केसरवानी से चर्चा की। उन्होंने सहर्ष उसकी राशि भरने की मंजूरी दी।

इस अवसर पर समाजसेवी शैलेश केशरवानी ने कहा कि दीपावली का त्योहार हर वर्ष आता है और हम अपने लोगों के बीच खुशियां मानते हैं। लेकिन दीपावली के इस त्यौहार में अपने घर के साथ-साथ जरूरतमंदों गरीबों के घर रोशन कर सार्थक दिवाली मनाए तो इससे आपको आत्मसंतुष्टि का अनुभव होगा।

naidunia_image

आज रामसरोज समूह ने सार्थक दिवाली मनाते हुए जेल में बंद एक वृद्ध कैदी जिसके घर में मजदूरी करने वाला उसके अलावा कोई नहीं था घर में केवल एक वृद्धा और उसकी बेटी थी। जो पिछले लगभग 8 वर्षों से जेल की सजा काट रहा था।

आज उसकी जुर्माना राशि भरकर लगभग 2 वर्ष की सजा माफ करवाकर उसे स्वयं की गाड़ी में कुछ राशि भेंट कर उसके घर रवाना किया।

naidunia_image

वहीं अखिलेश मोनी केसरवानी ने कहा राम सरोज समूह का प्रयास होता है कि सालभर में पढ़ने वाले तीज त्योहारों को जरूरतमंदों के साथ मना कर उन त्योहारों को सार्थक बनाया जाए आज जब जेल में बंद कैदी छोटेलाल को रिहा कराया तो उसकी आंखों में आंसू आ गए। परंतु वह खुशी के आंसू थे।

naidunia_image

Source link
#आठ #सल #स #बद #कद #क #दय #दपवल #क #तहफ #जमनत #रश #जम #हन #स #परवर #सग #मन #सकग #तयहर
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/sagar-diwali-gift-given-to-a-prisoner-who-was-in-jail-for-eight-years-he-will-be-able-to-celebrate-festival-with-his-family-after-bail-amount-is-deposited-8356661