0

आपकी फेवरेट कार ‘पैसा वसूल’ है या नहीं: काम के फीचर वाला मॉडल चुने, डीलर की एक्सेसरीज से बचें; ध्यान रखें ये 5 बातें

Share

नई दिल्ली2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

फेस्टिव सीजन चल रहा है। इसमें खरीदारी करना शुभ माना जाता है। अगर आप भी इस सीजन में नई कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो हम यहां आपको 5 पाइंट में एक ‘वैल्यू फॉर मनी’ कार सिलेक्ट करने के बारे में बता रहे हैं। ‘वैल्यू फॉर मनी’ यानी ऐसी कार जो आपके बजट में हो और उसमें काम के सभी फीचर मिल जाए।

1. सबसे पहले बजट तय करें पर्सनल फाइनेंस एक्सपर्ट और ऑप्टिमा मनी मैनेजर्स के संस्थापक व सीईओ पंकज मठपाल बताते हैं कि, कार की कीमत आपकी एनुअल इनकम के आधे से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। उदाहरण के लिए, अगर आपकी ऐनुअल इनकम 10 लाख रुपए है, तो कार की कीमत 5 लाख रुपए तक होनी चाहिए।

2. सिर्फ काम के फीचर वाला ही मॉडल चुनें कंपनियां कार के महंगे वैरिएंट में कई ऐसे फीचर्स भी साथ में देती हैं, जो आपकी जरूरत के नहीं होते हैं और कभी भी उन फीचर का इस्तेमाल नहीं करते। ऐसी कार की कीमत ज्यादा होती है और वह महंगी होने के बावजूद वैल्यू फॉर मनी साबित नहीं होती। इसलिए सिर्फ अपनी जरूरत के फीचर वाला मॉडल ही चुनना चाहिए।

कार में 4 तरह के फीचर होते हैं…

  • गैरजरूरी फीचर्स – इस तरह के फीचर सिर्फ दिखावे के होते हैं, जो बहुत कम ही काम में आते हैं।
  • कम जरूरी फीचर्स – इनके बिना काम चल सकता है या फिर बाहर से भी लगवाए जा सकते हैं।
  • जरूरी फीचर्स – इस तरह के फीचर रोजाना काम में आते हैं, इनमें सेफ्टी फीचर भी शामिल होते हैं।
  • सेफ्टी फीचर्स – कार में जितने सेफ्टी फीचर हों उतने कम हैं। इसके अलावा स्ट्रक्चर भी मजबूत होना चाहिए।

3. डीलरशिप की एक्सेसरीज से बचें डीलरशिप कार के साथ कई एसेसरीज देती है, जिनकी कीमत काफी ज्यादा होती है। इन एक्सेसरीज को डीलरशिप की बजाय बाजार से खरीदने से काफी पैसे बच सकते हैं।

4. आफ्टर सेल्स सर्विस एक टाइम के बाद या लिमिटेड किलोमीटर चलाने के बाद कार को सर्विस की जरूरत होती है। इसलिए कोई भी गाड़ी खरीदने से पहले उस कंपनी और डीलरशिप की आफ्टर सेल्स सर्विस के बारे में पूरी जानकारी होना जरूरी है। क्योंकि, इससे कार को मेंटेन करना आसान हो जाता है।

5. इंश्योरेंस मोटर वाहन एक्ट, 1988 के अनुसार, हर कार मालिक के पास अपनी कार का इंश्योरेंस होना चाहिए। इंश्योरेंस के बिना कार चलाना गैरकानूनी है। ऐसा करने पर भारी जुर्माने से लेकर कार जब्त तक हो सकती है। सिर्फ जुर्माने के डर से नहीं, बल्कि सड़कों पर बढ़ती दुर्घटनाओं की वजह से भी आपके पास कार इंश्योरेंस होना जरूरी है। देश में कई विश्वसनीय इश्योरेंस कंपनियां हैं, जो काफी आकर्षक फीचर्स वाली पॉलिसी ऑफर करती हैं। इन सभी की पॉलिसी में अंतर होता है।

इंश्योरेंस लेने से पहले किन सावधानी को ध्यान में रखना चाहिए इसकी पूरी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें…

कार खरीदते समय क्या-क्या सावधानी रखनी चाहिए

  • हमेशा जरूरत के हिसाब से कार का चुनाव करना चाहिए। एक ही शो-रूम से डील फाइनल न करें, बेहतर डील पाने के लिए तीन-चार और डीलरों से कोटेशन लेकर डील फाइनल करें।
  • आप शो-रूम में जो भी कार देखने जा रहे हों, तो उसके बारे में सेल्समैन से पूरी जानकारी लें, सभी फीचर्स और इंजन के बारे में पूछें। इसके अलावा गाड़ी की टेस्ट ड्राइव भी जरूर करें।
  • अगर आपको लोन की जरूरत है, तो सबसे पहले आप अलग-अलग बैंकों के रेट ऑफ इंटरेस्ट के बारे में जानें और जो बैंक सबसे कम ब्याज दर पर लोन दे, उसी से कार फाइनेंस कराएं।

खबरें और भी हैं…

Source link
#आपक #फवरट #कर #पस #वसल #ह #य #नह #कम #क #फचर #वल #मडल #चन #डलर #क #एकससरज #स #बच #धयन #रख #य #बत
https://www.bhaskar.com/tech-auto/news/learn-how-to-buy-a-value-for-money-car-in-5-points-133771929.html