0

इंदौर की सड़कों पर पहली बार इलेक्ट्रिक डबल डेकर बस, कैलाश विजयवर्गीय ने पकड़ी स्टेयरिंग

इंदौर में एआइसीटीएसएल द्वारा प्रदेश की पहली इलेक्ट्रिक डबल डेकर बस का ट्रायल रविवार से शुरू हुआ। ट्रायल के दौरान नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने बस की पूजा की और सफर किया। इस बस का संचालन सफल होने पर चार से पांच और बसें खरीदी जाएंगी, जिसमें एक पिंक बस होगी।

By Neeraj Pandey

Publish Date: Sun, 20 Oct 2024 10:37:13 PM (IST)

Updated Date: Sun, 20 Oct 2024 10:44:28 PM (IST)

डबल डेकर बस के ट्रायल के बाद तय होंगे रूट और संचालन।

HighLights

  1. इंदौर की सड़कों पर सज-धज कर निकली डबल डेकर बस
  2. संचालन से पहले शहर के अलग-अलग रूट पर ट्रायल रन
  3. महिलाओं के लिए अलग से चलेगी पिंक डबल डेकर बस

नईदुनिया प्रतिनिधि, इंदौर: अटल इंदौर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेस लिमिटेड(एआइसीटीएसएल) द्वारा प्रदेश की पहली इलेक्ट्रिक डबल डेकर बस का ट्रायल रविवार से शुरू कर दिया गया है। आगामी माह भर तक ट्रायल किया जाएगा। जिसके बाद तय किया जाएगा कि इस बस संचालन शहर के किन रूट पर किया जाएगा। पहले दिन नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, महापौर पुष्यमित्र भार्गव व अन्य ने बस में सफर भी किया।

एआइसीटीएसएल परिसर से शाम पांच बजे जैसे ही दुल्हन की तरह सज कर बस सड़क पर निकली तो लोगों ने मोबाइल से फोटो वीडियो लेना शुरू कर दिए। पहले दिन बस रवाना होने से पहले मंत्री विजयवर्गीय ने स्टेरिंग का पूजन किया। इसके बाद महापौर भार्गव के साथ बस में सवार हो गए।

चार से पांच बसें और चलेंगी

बस AICTSL कार्यालय से शिवाजी वाटिका होते हुए एग्रीकल्चर कालेज से पिपलिहाना चौराहा होते हुए वापस शिवाजी वाटिका से गीताभवन होते हुए AICTSL तक सफर किया। इस दौरान मंत्री विजयवर्गीय ने कहा कि अभी शहर में ट्रायल बेसेस पर बस चला रहे हैं। इंदौर में अगर यह बस सफल होती है, तो चार से पांच बसें खरीदेंगे। जिसमें से एक बस महिलाओं के लिए रहेगी। जिसका नाम पिंक डबल डेकर बस रहेगा।

naidunia_image

पब्लिक ट्रांसपोट पर ध्यान

शहर में तेजी से वाहनों की संख्या बढ़ रही है। इसलिए पब्लिक ट्रांसपोट की ओर ध्यान देना जरूरी है। भले ही नगर निगम को घाटा हो, लेकिन शहर को सस्ती लोक परिवहन सेवा देंगे। शहर के यातायात को कम करने के लिए 25 से 30 ब्रिज बना रहे हैं। बिना ट्रेनिंग के ट्रायल पहली बार सड़क पर निकली डबल डेकर बस का स्टीयरिंग आइ-बस के चालक सुनील कुमार के हाथ में सौंप दिया। जबकि आइ-बस की तुलना में इस बस की ऊंचाई अधिक है। इस लिहाज से पहले ट्रेनिंग ली जाना थी।

naidunia_image

  • बस के निचले हिस्से में 29 और उपरी हिस्से में 36 सीटें
  • बस लंबाई 31.8 फीट, चौड़ाई 8.5 फीट और ऊंचाई 15.4 फीट
  • एक बार चार्ज होने पर 150 से 160 किमी चलेगी
  • बस में प्रवेश और निकासी के लिए दो गेट
  • उपरी हिस्से में जाने के लिए दो सीढ़ियां
  • बस की लागत करीब दो करोड़ रूपये है

Source link
#इदर #क #सडक #पर #पहल #बर #इलकटरक #डबल #डकर #बस #कलश #वजयवरगय #न #पकड #सटयरग
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/indore-electric-double-decker-bus-for-first-time-on-roads-of-indore-kailash-vijayvargiya-held-the-steering-8356179
2024-10-20 17:14:28