0

इंदौर की सड़को पर दौड़ेगी इलेक्ट्रिक डबल डेकर बस: 9 मीटर लंबी, 15 फीट ऊंची बस में एक साथ 65 यात्री बैठ सकेंगे; कल से शुरू होगा ट्रायल – Indore News

शहर की पहली डबल डेकर इलेक्ट्रिक बस शनिवार देर रात मुंबई से इंदौर पहुंची। 9 मीटर लंबी और 15 फीट ऊंची इस बस में एक साथ 65 यात्री (ऊपर 36, नीचे 29) सफर कर सकेंगे। शुरुआत में डबल डेकर बसों से शहर के दर्शनीय स्थलों की यात्रा कराई जाएगी। बस की कीमत करीब 2

.

जानकारी के मुताबिक सोमवार से बस का ट्रायल रन शुरू होगा। ट्र्रायल रन पूरा होने के बाद यह बस यात्रियों के लिए शुरू कर दी जाएगी। एआईसीटीएसएल लंबे समय से शहर में डबल डेकर बसे चलाने का प्रयास कर रहा था।

30 दिनों तक होगा ट्रायल

अटल इंदौर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेस लिमिटेड (एआईसीटीएसएल) से मिली जानकारी के मुताबिक बस का ट्रायल रन सफल होने के बाद एआईसीटीएसएल प्रबंधन शुरुआत में डबल डेकर बस को इंदौर के दार्शनिक स्थलों की यात्रा कराएगा। शहर के बिलावली तालाब, राजवाड़ा, लालबाग, खजराना गणेश, पितृ पर्वत आदि स्थानों के दर्शन के लिए रूट बनाया जाएगा।

इसी रूट पर डबल डेकर बस का 30 दिनों तक ट्रायल भी किया जाएगा। इस रूट पर ट्रायल सफल होने के बाद सिटी बस के रूट पर भी डबल डेकर बस के लिहाज से ट्रायल किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक यह बस प्रधानमंत्री ई-बस सेवा के तहत आई है।

बड़े और चौड़े मार्ग पर ही चल पाएंगी डबल डेकर बसें

बस को सिटी में चलाने के लिए एआईसीटीएसएल प्रबंधन द्वारा सर्वे किया गया है। सर्वे में सामने आया है कि ये बसें सिर्फ बड़े और चौड़े मार्गों पर ही चल पाएंगी, क्योंकि संकरे मार्गों पर ज्यादा ऊंचाई होने से ट्रैफिक सिग्नल, बिजली के तार सहित कई अड़चनों के कारण इनका संचालन संभव नहीं हो पाएगा। यह बसें लग्जरी बसों की तरह है, साथ ही कई आधुनिक सुविधाओं से लैस होने के साथ काफी आरामदायक भी हैं।

स्वीच कंपनी ने बनाया है मॉडल

इंदौर आई लगभग 2 करोड़ रूपए की कीमत वाली डबल डेकर बस को स्विच मोबिलिटी कंपनी ने बनाया है। बस का नाम EiV22 है। इस बस की ख़ासियत यह है कि इसमें 60 सीटें है। खड़े होने वाले यात्रियों के लिए 25 हैंडल है। यात्रियों की सुविधा के लिए बस की सीटें गद्देदार बनाई गई हैं। बस में यात्रियों को दचके और झटके नहीं लगे इसके लिए एयर सस्पेंशन का इस्तेमाल किया गया है। वहीं बस को फुल चार्ज होने में 1.5 से 3 घंटे का समय लगता है। बस की फ्लोर हाइट 900 एमएम है। बस की लंबाई 9 मीटर है जबकि ऊंचाई लगभग 15 फिट है। बस में एक साथ 65 यात्री सफर कर सकेंगे।

सिंगल चार्ज पर 250 किमी तक चलेगी

इंदौर पहुंची डबल डेकर बस में डबल चार्जर सिस्टम है। इससे बस के ई-रिचार्ज होने वाला समय आधा हो जाता है। यानी सिंगल चार्जर से बस अगर 6 घंटे में चार्ज होती है तो डबल चार्जर से बस 3 घंटे में ही चार्ज हो जाएगी। बस एक बार चार्ज होने पर 250 किमी तक चलेगी।

बस की सबसे खास बात यह है कि इसकी सिटिंग अन्य बसों की तुलना में ज्यादा कम्फर्ट होने के साथ ही विदाउट साउंड है। इसका पिकअप और ब्रेक कंट्रोल सामान्य बसों की तुलना में ज्यादा अच्छा है। वहीं डबल डेकर बसें अन्य बसों की अपेक्षा ज्यादा आरामदायक होने के साथ ही कई आधुनिक सुविधाओं से लैस भी है। इनमें एसी के साथ ही जीपीएस, फायर अलार्म, सीसीटीवी कैमरे, ऑनबोर्ड यूनिट जैसी कई सुविधाएं होंगी, जो यात्रा को सुरक्षित भी बनाएंगी।

#इदर #क #सडक #पर #दडग #इलकटरक #डबल #डकर #बस #मटर #लब #फट #ऊच #बस #म #एक #सथ #यतर #बठ #सकग #कल #स #शर #हग #टरयल #Indore #News
#इदर #क #सडक #पर #दडग #इलकटरक #डबल #डकर #बस #मटर #लब #फट #ऊच #बस #म #एक #सथ #यतर #बठ #सकग #कल #स #शर #हग #टरयल #Indore #News

Source link