0

इंदौर में ऑटोमेटिक फिटनेस सेंटर पर अवैध वसूली, परिवहन मंत्री तक पहुंची शिकायत

इंदौर में नेमावर रोड पर स्थित ऑटोमेटेड टेस्टिंग स्टेशन पर वाहनों से फिटनेस सर्टिफिकेट देने के लिए तीन से चार हजार रुपये तक वसूले जा रह हैं। यह भी आरोप लग रहे है कि वाहनों की जांच किए बिना ही सर्टिफिकेट दिए जा रहे हैं और इसके बदले में रुपये लिए जाते हैं।

By Prashant Pandey

Publish Date: Thu, 24 Oct 2024 12:27:10 PM (IST)

Updated Date: Thu, 24 Oct 2024 12:46:20 PM (IST)

नेमावर रोड स्थित वेदांती व्हीकल फिटनेस स्टेशन जुलाई में शुरू हुआ था। फाइल फोटो

HighLights

  1. अवैध राशि देने पर बगैर जांच दिया जा रहा फिटनेस।
  2. रुपये नहीं देने पर वाहनों को किया जा रहा अनफिट।
  3. इंदौर शहर में करीब 3 माह पहले शुरू हुआ था सेंटर।

नईदुनिया प्रतिनिधि, इंदौर। नेमावर रोड स्थित ऑटोमेटेड टेस्टिंग स्टेशन में फिटनेस के लिए होने वाली अवैध वसूली को लेकर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन ने परिवहन मंत्री राव उदय प्रताप सिंह और परिवहन आयुक्त को शिकायत की है। ट्रांसपोटरों ने शिकायत में आरोप लगाए कि ऑटोमेटेड सेंटर पर वाहनों को फिटनेस सर्टिफिकेट देने के लिए तीन से चार हजार रुपये अवैध रूप से वसूले जा रहे हैं। रुपये नहीं देने वाले वाहनों को फिटनेस में फेल कर दिया जाता है।

इंदौर में वाहनों की फिटनेस का जिम्मा नेमावर रोड स्थित वेदांती व्हीकल फिटनेस स्टेशन को जुलाई में दिया गया था। इसके बाद परिवहन कार्यालय इंदौर में फिटनेस का काम पूरी तरह से बंद कर दिया गया।

अवैध वसूली की शिकायत

तीन माह में ही इंदौर ट्रक आपरेटर एंड ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन ने वेदांती सेंटर पर वाहनों से अवैध वसूली की शिकायत की है। एसोसिएशन के सचिव मोहित डाभी का कहना है कि वेदांती सेंटर पर वाहनों के फिटनेस बगैर जांच के दिए जा रहे है।

naidunia_image

राशि नहीं देने पर वाहनों को फिटनेस में फेल कर दिया जाता है। आठ दिन बाद वाहन चालक को 1200 रुपये की राशि जमा कर फिर अपाइंटमेंट लेना होता है। सेंटर पर ऑटो से लेकर ट्रक और बसों से अवैध वसूली हो रही है, जो एक से चार हजार रुपये तक है।

इसलिए किया था लागू

ऑटोमेटेड टेस्टिंग स्टेशन को वाहनों की फिटनेस मैन्युअली के बजाय ऑटोमेटेड सिस्टम से करने के लिए लागू किया गया था। यहां बने एक ट्रैक से वाहनों को गुजारा जाता है, ताकि वाहन के बाहरी हिस्सों से लेकर आंतरिक पुर्जा तक का परीक्षण सिस्टम खुद करे। अनफिट वाहनों को फिटनेस नहीं मिले और फिट वाहन ही सड़कों पर चल सकें, लेकिन अब यहां भी अवैध राशि लेकर फिटनेस जारी करने के आरोप लगने लगे हैं।

naidunia_image

टेस्ट में फेल कर दिया जाता है

परिवहन मंत्री और आयुक्त को पत्र लिखकर शिकायत की है कि वेदांती व्हीकल फिटनेस स्टेशन पर वाहनों से फिटनेस के नाम पर अवैध वसूली की जा रही है। शुल्क नहीं देने पर वाहनों को टेस्ट में फेल कर दिया जाता है। आटोमेटिक टेस्टिंग स्टेशन में टेस्ट किए बगैर वाहनों का फिटनेस किया जा रहा है। ट्रकों से तीन से चार हजार रुपये वसूल रहे हैं। – सीएल मुकाती, अध्यक्ष इंदौर ट्रक ऑपरेटर एंड ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन

पूरी प्रक्रिया के अनुसार हो रही जांच

सेंटर पर प्रतिदिन अपाइंटमेंट लेने वाले वाहनों का फिटनेस किया जा रहा है। वाहनों का फिटनेस पूरी प्रक्रिया के अनुसार किया जा रहा है। किसी तरह की अवैध वसूली नहीं हो रही। मशीनों से जांच कर फिटनेस सर्टिफिकेट जारी किए जा रहे हैं। – मनोज दुकिया, मैनेजर, वेदांती व्हीकल फिटनेस स्टेशन

Source link
#इदर #म #ऑटमटक #फटनस #सटर #पर #अवध #वसल #परवहन #मतर #तक #पहच #शकयत
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/indore-illegal-collection-at-automatic-fitness-center-in-indore-complaint-reaches-transport-minister-8356613