0

इंदौर में सप्लाई राजस्थानी घी के सैंपल फेल: 25 फूड प्रोडक्ट्स की रिपोर्ट आई; भोपाल लैब में 350 से ज्यादा पेंडिंग, 2 महीने पहले लिए गए थे – Indore News

Share

इंदौर में त्योहारों के मद्देनजर खाद्य विभाग रोज घी, तेल, बेसन, नमकीन, मावा, मिठाई और दूसरे खाद्य पदार्थों के सैंपल ले रहा है। हाल ही में 25 सैंपल की रिपोर्ट आई है। इनमें से घी के दो सैंपल फेल हुए हैं, जबकि दो अन्य खाद्य पदार्थों के हैं।

.

खास बात यह कि विभाग की नजर मिलावटी घी पर ज्यादा है। दरअसल, त्योहार पर इसकी खपत बहुत ज्यादा होती है। इन दिनों गुजरात और राजस्थान से घी की खासी सप्लाई बनी हुई है। आशंका है इनमें कई ब्रांड मिलावटी हैं। अभी भोपाल लैब में 350 से ज्यादा सैंपल पेंडिंग हैं। इनकी रिपोर्ट मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। ये सैंपल 2 महीने पहले लिए गए थे।

पिछले महीने खाद्य विभाग ने संचार नगर स्थित कुबेर इंटर प्राइजेस पर छापा मारा था। यहां राजस्थान की फर्म बाल गोपाल डेयरी प्रोडक्ट्स रणपुर (कोटा) ने घी सप्लाई किया था। टीम ने यहां महाश्री ब्रांड के गाय के घी और भैंस के घी के अलग-अलग पैकिंग के 5 सैंपल लिए थे। 800 किलो घी जब्त भी किया था।

घी अमानक स्तर का मिला। रिपोर्ट के अनुसार घी में अन्य तेल मिला हुआ है। पता चला है कि राजस्थान के इस ब्रांड के घी की इंदौर में दूसरे स्थानों से भी बिक्री हुई है।

कई स्थानों पर प्लांट में भी निरीक्षण किया जा रहा है।

दिवाली से पहले मिलावटखोरों पर शिकंजा

सीनियर फूड इंस्पेक्टर मनीष स्वामी के मुताबिक, दो महीने में सर्वे के करीब 300 और लीगल के 60 सैंपल लिए गए थे। इनमें से 25 से ज्यादा की रिपोर्ट आई हैं। इनमें से दो घी सहित चार के सैंपल फेल हैं। इन दिनों अन्य शहरों से भी सैंपल भोपाल लैब में भेजे गए हैं, इस कारण समय लग रहा है।

अभी त्योहारी सीजन है, इसलिए लैब में हाल के सैंपलों की जांच प्राथमिकता से की जा रही है। अब जिस दिन सैंपल लिए गए हैं, तब से 15 दिन में रिपोर्ट मिल जाएगी। फिलहाल पुराने सैंपलों की रिपोर्ट को पेंडिंग रखा गया है। दो महीने में जितने सैंपल लिए गए हैं, उनकी भी रिपोर्ट जल्द मिल जाएगी। पिछले दिनों अलग-अलग स्थानों से 80 क्विंटल घी और 2 हजार लीटर तेल विभाग की जब्ती में है। इसके पूर्व विभाग ने नवरात्रि गणेशोत्सव, नवरात्रि आदि में भी काफी सैंपल लिए थे। अब जल्द ही दीपोत्सव के पूर्व भी मिलावटखोरों पर शिकंजा कसा जा रहा है।

#इदर #म #सपलई #रजसथन #घ #क #सपल #फल #फड #परडकटस #क #रपरट #आई #भपल #लब #म #स #जयद #पडग #महन #पहल #लए #गए #थ #Indore #News
#इदर #म #सपलई #रजसथन #घ #क #सपल #फल #फड #परडकटस #क #रपरट #आई #भपल #लब #म #स #जयद #पडग #महन #पहल #लए #गए #थ #Indore #News

Source link