0

इंदौर विकास प्राधिकरण: एमआर-12 की राह में सबसे बड़ी बाधा है बस्ती, सिंहस्थ से पहले बने तो ट्रैफिक लोड घट जाएगा – Indore News

इंदौर विकास प्राधिकरण (आईडीए) ने रेवती रेंज से बायपास तक 15 किमी का अहिल्या पथ प्रस्तावित किया है, लेकिन इस प्रोजेक्ट से पहले एबी रोड और बायपास को जोड़ने वाले एमआर-12 को पूरा कर लिया जाए तो सिटी में आने वाले हैवी ट्रैफिक का लोड बहुत हद तक कम हो सकता

.

इंदौर में एमआर-12 सड़क, अरंडिया गांव के पास से शुरू होकर लवकुश चौराहे पर मिलेगा। यह सड़क इंदौर-उज्जैन रोड को बायपास से जोड़ेगी। एमआर-12 के दो हिस्से हैं। बायपास से एबी रोड, एबी रोड से उज्जैन रोड तक। इस सड़क के बनने से देवास-भोपाल की तरफ से आने वाला ट्रैफिक सीधे सांवेर रोड तक पहुंच सकेगा। साथ ही सिंहस्थ के दौरान इंदौर शहर में ट्रैफिक का दबाव भी कम होगा।

आईडीए एमआर-12 का निर्माण कर रहा है। फिलहाल टुकड़ों-टुकड़ों में 3.5 किमी तक सड़क बन चुकी है। 7 किमी से ज्यादा हिस्से का निर्माण दो साल में पूरा किया जाएगा। यह सड़क अरबिंदो अस्पताल के आगे से बनेगी। उसका दूसरा सिरा एबी रोड पर प्रकाश पेट्रोल पंप के समीप जुड़ेगा। देवास-भोपाल की तरफ से आने वाला ट्रैफिक इस सड़क से होकर सीधे सांवेर रोड तक पहुंच सकेगा।

अभी एमआर-11 लिंक रोड से एमआर-10 रोड होते हुए भारी वाहन उज्जैन की तरफ जाते हैं। फिलहाल कुमेड़ी वाले हिस्से में सड़क का एक हिस्सा बनाया गया है। अहिरवार ने बताया कि इस मार्ग की चौड़ाई 60 मीटर होगी। इस मार्ग पर एक रेलवे ब्रिज और कान्ह नदी पर एक ब्रिज का निर्माण भी किया जाएगा। इस सड़क के बनने से सिंहस्थ-2028 के दौरान इंदौर के शहरी हिस्से में ट्रैफिक का दबाव कम हो जाएगा।

दो बड़े काम पर सबसे ज्यादा फोकस: सीईओ आईडीए सीईओ का कहना है कि इस प्रोजेक्ट में रेल ओवर ब्रिज और कान्ह नदी पर ब्रिज बनाया जाना है। कान्ह नदी पर ब्रिज के लिए टेंडर वगैरह की कार्रवाई इस साल के अंत तक पूरी कर ली जाएगी। वहीं दूसरा अहम काम रेल ओवर ब्रिज का है। इसके लिए आईडीए अधीक्षण यंत्री और कार्यपालन यंत्री को रेलवे से समन्वय बनाकर जल्दी से जल्दी अनुमति लाने के लिए लगा दिया है। चूंकि ब्रिज के नीचे ट्रेन गुजरेगी, इसलिए रेलवे के इंजीनियर्स की राय महत्वपूर्ण है। ब्रिज की ऊंचाई, चौड़ाई में उनकी राय जरूरी है। जहां पर साइट क्लियर है वहां पर काम तीन शिफ्ट में शुरू कराया जाएगा।”

#इदर #वकस #परधकरण #एमआर12 #क #रह #म #सबस #बड #बध #ह #बसत #सहसथ #स #पहल #बन #त #टरफक #लड #घट #जएग #Indore #News
#इदर #वकस #परधकरण #एमआर12 #क #रह #म #सबस #बड #बध #ह #बसत #सहसथ #स #पहल #बन #त #टरफक #लड #घट #जएग #Indore #News

Source link