0

ईशान किशन रणजी ट्रॉफी में झारखंड टीम की कप्तानी करेंगे: आखिरी बार 2018-19 में की थी; 2023 दिसंबर से हैं टीम इंडिया से बाहर

Share

20 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

ईशान की दो साल बाद घरेलू फर्स्ट क्लास क्रिकेट में वापसी।

भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज ईशान किशन को रणजी ट्रॉफी 2024-2025 सीजन के लिए झारखंड टीम का कप्तान बनाया गया है। वे पिछला सीजन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के आदेशों के बाद भी नहीं खेले थे। उन्होंने आखिरी बार 2018-19 में झारखंड टीम की कप्तानी की थी।

ईशान को हाल ही में खत्म हुई ईरानी कप में रेस्ट ऑफ इंडिया की टीम में जगह दी गई थी। उन्होंने मुंबई के खिलाफ खेले मैच में 38 रन बनाए थे। हालांकि उन्होंने विकेटकीपिंग नहीं की थी। टीम में शामिल ध्रुव जुरेल ने विकेटकीपर की भूमिका निभाई थी।

झारखंड टीम में ईशान के अलावा 2 विकेटकीपर टीम में शामिल माना जा रहा है कि ईशान रणजी में भी विकेटकीपिंग नहीं करेंगे। टीम में कुमार कुशाग्र और अनुकूल रॉय सहित दो ओर विकेटकीपर भी शामिल किए गए हैं। झारखंड का पहला मैच गुवाहटी में 11 अक्टूबर से असम के खिलाफ है।

दलीप ट्रॉफी से 2 साल बाद घरेलू फर्स्ट क्लास क्रिकेट में की थी वापसी ईशान दलीप ट्रॉफी से 2 साल बाद घरेलू फर्स्ट क्लास क्रिकेट में वापसी की थी। उन्होंने साल 2022 में फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेला था। ईशान को दलीप ट्रॉफी में इंडिया सी टीम में जगह दी गई थी।

2024 में सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से कर दिया गया था बाहर फरवरी 2024 में घरेलू क्रिकेट को तरजीह न देने की वजह से ईशान को BCCI के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर कर दिया गया था। उस समय BCCI सचिव जय शाह ने टीम इंडिया में नहीं खेल रहे क्रिकेटरों को चेतावनी दी थी कि राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने के लिए टीम से बाहर चल रहे क्रिकेटर घरेलू क्रिकेट में भाग लें।

ईशान किशन ने भारत के लिए आखिरी मुकाबला दिसंबर 2023 में खेला था।

ईशान किशन ने भारत के लिए आखिरी मुकाबला दिसंबर 2023 में खेला था।

पिछले साल दिसंबर से टीम इंडिया से बाहर चल रहे ईशान ईशान किशन ने पिछले साल दिसंबर में साउथ अफ्रीका दौरे पर टीम में शामिल होने के बाद अपना नाम वापस ले लिया था। उन्होंने निजी कारणों के चलते नेशनल टीम से ब्रेक लिया था। ईशान ने 2 महीने तक कोई कॉम्पिटिटिव क्रिकेट नहीं खेला और अब फरवरी में डीवाई पाटिल टी-20 टूर्नामेंट से वापसी कर ली।

ईशान को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज की टीम में भी नहीं चुना गया। उन्हें बाहर करने के सवाल पर हेड कोच राहुल द्रविड़ ने कहा था कि ईशान ने अब तक खुद को अवेलेबल नहीं किया है। अगर वह वापसी करना चाहते हैं तो उन्हें घरेलू क्रिकेट में अच्छा परफॉर्म करना होगा।

ईशान ने फिर भी अपनी घरेलू टीम झारखंड से एक भी रणजी ट्रॉफी का मैच नहीं खेला। दूसरी ओर, उन्होंने बड़ोदा में पंड्या प्रदर्स (क्रुणाल और हार्दिक) के साथ प्रैक्टिस करना शुरू कर दिया।

रणजी ट्रॉफी के लिए झारखंड टीम (पहले दो मैच) ईशान किशन (कप्तान), विराट सिंह (उप-कप्तान), कुमार कुशाग्र (विकेटकीपर), नाजिम सिद्दीकी, आर्यमन सेन, शरणदीप सिंह, कुमार सूरज, अनुकूल रॉय, उत्कर्ष सिंह, सुप्रियो चक्रवर्ती, सौरभ शेखर, विकास कुमार, विवेकानंद तिवारी, मनीषी, रवि कुमार यादव, रौनक कुमार।

खबरें और भी हैं…

Source link
#ईशन #कशन #रणज #टरफ #म #झरखड #टम #क #कपतन #करग #आखर #बर #म #क #थ #दसबर #स #ह #टम #इडय #स #बहर
[source_link