0

उत्पादन तारीख पर स्टीकर चिपाकर बेचा जा रहा था नमकीन, खाद्य विभाग की टीम ने की कार्रवाई

Share

अरेरा कॉलोनी में स्थित मनपंसद नमकीन नामक प्रतिष्ठान पर नमकीन के एक्सपायर्ड पैकेट पर स्टिकर चिपकाकर बेचा जा रहा था। खाद्य सुरक्षा प्रशासन विभाग की टीम ने छापामार कार्रवाई करते हुए प्रतिष्ठान का लाइसेंस निलंबित कर दिया।

By Madanmohan malviya

Publish Date: Thu, 10 Oct 2024 12:56:45 PM (IST)

Updated Date: Thu, 10 Oct 2024 12:56:45 PM (IST)

नमकीन की दुकान पर निरीक्षण करती खाद्य सुरक्षा प्रशासन की टीम।

HighLights

  1. टीम ने नमकीन का नमूना लेते हुए 130 पैकेट जब्त किए हैं।
  2. प्रतिष्ठान का लाइसेंस निलंबित करते हुए कारोबार प्रतिबंधित किया।

नवदुनिया प्रतिनिधि, भोपाल। त्योहारी सीजन में व्यापारियों द्वारा पुराने खाद्य उत्पाद भी बाजार में खूब खपाए जाते हैं। कई बार तो ऐसे खाद्य उत्पाद भी बिकते पाए जाते हैं, जिनकी मियाद खत्म हो चुकी होती है। इसे रोकने के लिए खाद्य सुरक्षा प्रशासन विभाग की टीम समय-समय पर बाजार में उतरकर जांच भी करती है।

ऐसा ही एक मामला अरेरा कॉलोनी स्थित मनपसंद नमकीन नामक प्रतिष्ठान में सामने आया, जहां खाद्य विभाग की टीम द्वारा गड़बड़ी पकड़ी गई। टीम ने निरीक्षण के दौरान पाया कि इस प्रतिष्ठान में खाद्य पदार्थों के पैकेट पर स्टीकर चिपकाकर उत्पादन की तारीख छुपाई जा रही है। इसके बाद खाद्य सुरक्षा प्रशासन की टीम ने नमकीन के पैकेट जब्त करने के साथ ही कारोबार प्रतिबंधित कर दिया है।

दरअसल, खाद्य सुरक्षा प्रशासन को शिकायत मिली थी कि विक्रेताओं द्वारा तारीख समाप्त होने के बाद भी स्टीकर चिपकाकर नमकीन पैकेट बेचे जा रहे हैं। कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह के निर्देश पर टीम ने बुधवार को ई-7 अरेरा कालोनी स्थित मनपसंद नमकीन हाउस का निरीक्षण किया। जहां 130 अपना नमकीन के पैकेट पर विक्रेता द्वारा उत्पादन तिथि व खत्म होने की मियाद पर स्टिकर चिपकाकर बेचा जा रहा था।

साथ ही ऐसे ही नमकीन पैकेटों का भंडारण किया गया था। टीम ने नमकीन का नमूना लेते हुए 130 पैकेट जब्त किए हैं। साथ ही प्रतिष्ठान का खाद्य लाइसेंस निलंबित करते हुए कारोबार प्रतिबंधित कर दिया है।

इन प्रतिष्ठानों का भी किया निरीक्षण

खाद्य सुरक्षा अधिकारी देवेंद्र कुमार दुबे ने बताया कि बुधवार को नमकीन कारखानों, विक्रय केंद्रों का निरीक्षण किया गया। इनमें गोविंदपुरा स्थित मोतीलाल भुजियावाला, कन्हैया नमकीन, अमित नमकीन, करोंद स्थित गोकुलधाम डेयरी, संजय स्वीट्स, साकेतनगर स्थित श्रीकृष्णा गौरव स्वीट्स एंड नमकीन, बीकानेर मिष्ठान्न भंडार से नमकीन, अवयवी तेल, बेसन, मसालों के नमूने लिए गए हैं। उन्होंने बताया कि दीपावली के अवसर पर अधिक मात्रा में निर्मित और बिकने वाले नमकीन व मिठाईयों के नमूने निरंतर लेने की कार्रवाई की जाएगी।

Source link
#उतपदन #तरख #पर #सटकर #चपकर #बच #ज #रह #थ #नमकन #खदय #वभग #क #टम #न #क #कररवई
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/bhopal-namkeen-was-being-sold-by-pasting-stickers-on-the-production-date-food-department-team-took-action-8354917