0

कालिका माता मेले में पार्किंग के नाम अवैध वसूली: कॉन्ट्रेक्ट खत्म होने पर भी ले रहे ते पैसा, कैमरे में कैद हुए कर्मचारी – Ratlam News

Share

लोकेंद्र भवन रोड के सामने अवैध रूप से पार्किंग का लगा रखा बोर्ड।

रतलाम में नवरात्रि का मेला शरद पूर्णिमा तक चलेगा। मेले में वाहनों का पार्किंग का कॉन्ट्रैक्ट 12 अक्टूबर तक था। इसके बावजूद 13 अक्टूबर की रात भी पार्किंग के नाम पर ठेकेदारों के कर्मचारी अवैध वसूली करते रहे। कुछ लोगों ने इसका विरोध किया, फिर भी कर्मचार

.

अवैध वसूली की शिकायत नगर निगम कमिश्नर के पास पहुंची। अधिकारियों ने पहुंच कर पार्किंग के नाम से काटी जानी वाली रसीद कट्‌टे जब्त किए, लेकिन कुछ देर में फिर से पार्किंग संचालकों ने वसूली चालू कर दी। देर रात पार्किंग संचालकों के खिलाफ स्टेशन रोड पुलिस थाने में शिकायत की गई।

शिकायत के बाद हरकत में आई निगम

बता दें, नगर निगम रतलाम द्वारा मां कालिका माता मंदिर परिसर में 10 दिवसीय मेला लगाया गया। मेला 3 अक्टूबर से शुरू हुआ। नगर निगम ने मेला अवधि 17 अक्टूबर शरद पूर्णिमा तक बढ़ा दी है। मेले के आसपास के चार स्थानों पर वाहनों के पार्किंग का कॉन्ट्रैक्ट 3 अक्टूबर से 12 अक्टूबर तक दिया गया। कॉन्ट्रैक्ट की अवधि खत्म होने के बाद भी रविवार रात मेला परिसर के सभी पार्किंग संचालक खुलेआम पार्किंग के नाम पर अवैध वसूली करते रहे। तब ना तो इस ओर निगम के अधिकारियों ने ध्यान दिया। नहीं निगम के मेला संचालन सामान्य प्रशासन समिति के जिम्मेदारों ने। आम लोगों से अवैध वसूली की शिकायत नगर निगम कमिश्नर हिमांशु भट्ट को हुई तो अधिकारी हरकत में आए। इस दौरान बाइक सवारों से 10 रुपए तो चार पहिया वाहनों से 20 से 30 रुपए लिए जा रहे थे।

नगर निगम द्वारा मेले में पार्किंग का कांट्रेक्ट 12 अक्टूबर तक दिया था। लेकिन 13 अक्टूबर को भी अवैध रुप से रुपए लेकर रसीद काटी जा रही थी।

कैमरे में कैद होते ही इधर-उधर हुए कर्मचारी

दैनिक भास्कर ने रात में मेला परिसर में जाकर हकीकत जानी। तब खुले आम वाहन स्टैंड पार्किंग संचालकों के कर्मचारी पार्किंग के नाम पर अवैध रुपए वसूल कर रहे थे। पार्किंग के रुपए लेकर तारीख डाले बगैर रसीद दे रहे थे। कुछ तो बिना रसीद के ही रुपए ले रहे थे। दैनिक भास्कर टीम ने स्वयं अपना वाहन अलग-अलग स्टैंड पर वाहन खड़ा कर रसीद कटवाई। जब इन्हें कैमरे में रसीद के साथ कैद किया जाने लगा तो कर्मचारी इधर-उधर होने लगे।

कोर्ट चौराहा स्टैंड पर रसीद काटने पर पार्किंग स्टैंड कर्मचारी को पुलिस ने पकड़ कर रसीद कट्‌टा जब्त किया।

कोर्ट चौराहा स्टैंड पर रसीद काटने पर पार्किंग स्टैंड कर्मचारी को पुलिस ने पकड़ कर रसीद कट्‌टा जब्त किया।

इन स्थानों पर चला रहा था अवैध पार्किंग

  • लोकेंद्र भवन रोड के सामने मां कालका वाहन स्टैंड
  • मित्र निवास रोड (कॉन्वेंट स्कूल) उजाला वाहन स्टैंड
  • कोर्ट चौराहा पर जय मां बगलामुखी,
  • रोटरी गार्डन के पीछे मानटेसरी स्कूल के पास
  • गुलाब चक्कर परिसर

पार्किंग का बोर्ड भी नहीं

रोटरी गार्डन के पीछे मानटेसरी स्कूल के पास चल रहे साइकिल स्टैंड पर किसी भी ठेकेदार का पार्किंग का बोर्ड नहीं था। जब पार्किंग कर्मचारी से ठेकेदार का नाम पूछा तो पहले तो बताने में आनाकानी करने लगा। फिर कहने लगा मोंटी जायसवाल का है। कर्मचारियों का कहना था कि हमें हमारी लागत ही नहीं मिली है। मेला भी शरद पूर्णिमा तक चलेगा। ऐसे में तो नगर निगम को मेला बंद कराना चाहिए। हम तो कर्मचारी है। ठेकेदार ने हमें रसीद काटने को कहा तो काट रहे हैं।

मानटेसरी स्कूल के पास बने स्टैंड पर अवैध रूप से पर्ची काटता कर्मचारी।

मानटेसरी स्कूल के पास बने स्टैंड पर अवैध रूप से पर्ची काटता कर्मचारी।

पुलिस ने जब्त किया रसीद कट्‌टा

जब दैनिक भास्कर की टीम कोर्ट चौराहा वाले स्टैंड पर अवैध पार्किंग के इस खेल को अपने कैमरे में कैद कर रही थी तभी वहां मौजूद एक सब इंस्पेक्टर आए और रसीद काटने वाले से रसीद कट्‌टा जब्ती में लिया। पुलिस के आला अधिकारियों को भी इस अवैध वसूली के बारे में पता चला तो वायरलेस सेट पर सभी चीताओं व पुलिसकर्मियों को जांच करने को कहा। लोकेंद्र भवन रोड पर चल रहे पार्किंग पर दो पुलिसकर्मी आए और पार्किंग संचालकों से बात करने लगे।

देर रात थाने पर दिया आवेदन

रविवार देर रात नगर निगम के सहायक राजस्व निरीक्षक ऋषि पंड्या ने स्टेशन रोड थाने पर सभी वाहन पार्किंग ठेकेदारों के खिलाफ नामजद अवैध वसूली की शिकायत की है। पंड्या के अनुसार नगर निगम द्वारा वाहन पार्किंग के टैंडर निकाले गए। सरकारी बोली 65 हजार 205 रुपए से स्टार्ट की गई थी। सरकारी बोली से 10 से 15 हजार ज्यादा राशि में पार्किंग के टैंडर हुए। नगर निगम ने टोकन मनी के रूप में सभी से 60-60 हजार रुपए भी जमा कराए है। जो कि इन्हें वापस दिए जाएंगे। पार्किंग के लिए जितनी बोली लगी है उस राशि के डीडी भी नगर निगम ने जमा कराए है।

लोकेंद्र भवन रोड पर अवैध रुप से चल रहे पार्किंग स्टैंड का कर्मचारी कैमरे को देख मुहं छिपाते हुए रसीद कट्‌टा जेब में रखते हुए।

लोकेंद्र भवन रोड पर अवैध रुप से चल रहे पार्किंग स्टैंड का कर्मचारी कैमरे को देख मुहं छिपाते हुए रसीद कट्‌टा जेब में रखते हुए।

संगठन व रसूखदारों से जुड़े कॉन्ट्रैक्टर

सबसे बड़ी बात यह है कि जिन संचालकों ने इस बार के मेले में पार्किंग के कॉन्ट्रैक्टर लिया है, उन्हीं लोगों ने पिछली बार भी कॉन्ट्रैक्टर लिया था। जो कि किसी संगठन व रसूखदारों से जुड़े है।

नगर निगम द्वारा जब ठेके दिए गए उसके नियम शर्तों में आम लोगों से अच्छे से बर्ताव करने, अभद्र व्यवहार नहीं करने की भी हिदायत दी थी। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। तय राशि से अवैध वसूली भी की जाती रही। इसकी भी शिकायत निगम के अधिकारियों के पास पहुंची है। यहां तक लोकेंद्र भवन रोड के सामने चल रहे पार्किंग स्टैंड को भी खुद निगम अधिकारियों ने अवैध बताया था, इसके बावजूद कोई कार्रवाई नहीं हुई।

सभी का कॉन्ट्रैक्ट खत्म हो चुका है-कमिश्नर

नगर निगम कमिश्नर हिमांशु भट्‌ट ने बताया पार्किंग का ठेका 12 अक्टूबर तक का था। पुलिस में शिकायत कर दी है। संबंधित अधिकारियों को कहा कि आमजन को कोई परेशानी नहीं होना चाहिए। अगर अधिकारी ध्यान नहीं देंगे तो उन पर भी कार्रवाई की जाएगी।

बीती रात नगर निगम के सहायक राजस्व निरीक्षक द्वारा स्टेशन रोड थाने पर दिया आवेदन।

बीती रात नगर निगम के सहायक राजस्व निरीक्षक द्वारा स्टेशन रोड थाने पर दिया आवेदन।

#कलक #मत #मल #म #परकग #क #नम #अवध #वसल #कनटरकट #खतम #हन #पर #भ #ल #रह #त #पस #कमर #म #कद #हए #करमचर #Ratlam #News
#कलक #मत #मल #म #परकग #क #नम #अवध #वसल #कनटरकट #खतम #हन #पर #भ #ल #रह #त #पस #कमर #म #कद #हए #करमचर #Ratlam #News

Source link