0

खलिहान में 15 फीट का निकला अजगर: शाजापुर में वन विभाग ने ग्रामीणों की मदद से रेस्क्यू कर सुरक्षित जंगल में छोड़ा – shajapur (MP) News

शाजापुर जिला मुख्यालय से करीब 50 किमी दूर ग्राम निपानिया करजू में शनिवार को एक ग्रामीण को चरी के खेत पर 15 फीट पर अजगर कुंडली मारकर बैठा देखा। जिसे देखकर भयभीत ग्रामीण ने गांव के लोगों को खेत पर अजगर के बैठने की जानकारी दी। इसके बाद ग्रामीणों की भीड़

.

ग्रामीणों की मदद से वन विभाग ने अजगर को किया रेस्क्यू।

दरअसल, घटना शनिवार सुबह करीब 10 बजे की है जब वहां के रहने वाले अवधेश अंबावतिया के खलिहान में कुछ ग्रामीण चरी काटने के लिए पहुंचे थे। वे चरी काट ही रहे थे। उन्हें वहां कुछ हलचल दिखाई दी। इसके बाद लोगों ने वन विभाग को इसकी जानकारी दी। जिस पर वन विभाग ने ग्रामीणों से कहा- जब तक वे वहां पहुंचे उस पर नजर रखे और ध्यान रहे कि उसे किसी तरह का कोई नुकसान न पहुंचाए।

मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम से रेंजर तनय कुलश्रेष्ठ के निर्देशन में डिप्टी रेंजर अशोक सिंह बघेल, वन रक्षक धीरज माली, वन रक्षक सीताराम तिवारी, रेस्क्यू एक्सपर्ट हरीश पटेल, आनंद भावसार, विनोद जामलिया मौके पर पहुंचे और रेस्क्यू किया। उसके बाद उस जंगल में ले जाकर सुरक्षित छोड़ दिया गया। वहीं रेस्क्यू एक्सपर्ट हरीश पटेल ने ग्रामीणों को इस अजगर और अन्य जहरीले जीव जंतु जैसे गोयरा, सांप सहित अन्य के बारे में जानकारी देकर उनकी जिज्ञासाओं और गलतफहमियों को दूर किया।

ग्रामीणों ने की अजगर की सुरक्षा

डिप्टी रेंजर अशोक सिंह बघेल ने अजगर की सुरक्षा और मदद के लिए ग्रामीणों का आभार व्यक्त किया। कहा- इस तरह के जीव कभी-कभी ही देखने को मिलते हैं। जिनकी सुरक्षा करना चाहिए और ध्यान रखना चाहिए कि उसे किसी तरह का नुकसान न हो।

#खलहन #म #फट #क #नकल #अजगर #शजपर #म #वन #वभग #न #गरमण #क #मदद #स #रसकय #कर #सरकषत #जगल #म #छड #shajapur #News
#खलहन #म #फट #क #नकल #अजगर #शजपर #म #वन #वभग #न #गरमण #क #मदद #स #रसकय #कर #सरकषत #जगल #म #छड #shajapur #News

Source link