0

ग्वालियर में त्योहारी रंग में व्यवस्थाएं भंग, सो रहा तंत्र

महाराज बाड़ा तो आप पहुंच जाएंगे। लेकिन यहां पर दीपावली की वजह से भीड है और दम घोंटने वाले हालात हैं। खासबात यह है कि जिम्‍मेदारों ने यहां पर व्‍यवस्‍था नहीं की है। ऐसे मे हालात बिगड रहे हैं। सामान बेचने आए फुटपाथियों को बेतरतीब ढंग से बैठा दिया गया है, कहीं पार्किंग की जगह पर तो कहीं मुख्य मार्ग ही अवरूद्व करवा दिया गया है।

By Priyank Sharma

Publish Date: Fri, 25 Oct 2024 10:24:47 AM (IST)

Updated Date: Fri, 25 Oct 2024 10:24:47 AM (IST)

महाराज बाड़े के मुख्य मार्ग पर लगीं दुकानें, जिस कारण पूरे दिन जाम जैसी स्थिति बनी रही।

HighLights

  1. बाड़े पर ऐसा हाल कि दो पहिया वाहन नहीं निकल पा रहे
  2. सामान खरीदने वाले से लेकर सामान बेचने वाले भी त्रस्त
  3. बजारों में दम घुटने जैसे हालात, फिर भी नहीं चेत रहा प्रशासन

नईदुनिया प्रतिनिधि, ग्वालियर। शहर की सबसे बड़ी रौनक और त्योहारी सीजन में गुलजार होने वाले ह्दयस्थल की जिम्मेदारों ने सूरत बिगाड़ डाली है। जैसे तैसे महाराज बाड़ा तो आप पहुंच जाएंगे, लेकिन महाराज बाड़ा पर पहुंचकर आप दंग रह जाएंगे। जहां दीपावली के चलते त्योहारी खरीदारी का नजारा व सुगम आवागमन होना चाहिए, वहां दम घुटने जैसे हालात हैं।

त्योहारी सीजन में दीपावली का सामान बेचने आए फुटपाथियों को बेतरतीब ढंग से बैठा दिया गया है, कहीं पार्किंग की जगह पर तो कहीं मुख्य मार्ग ही अवरूद्व करवा दिया गया है। दीपावली तक यहां सामान बेचने आए छोटे कारोबारियों का कहना है कि उन्हें नगर निगम और पुलिस ने व्यवस्थित नहीं बैठाया, जिस कारण बिक्री तो छोड़ो, सामान लाने-ले जाने का परिवहन खर्च भी नहीं निकल रहा।

यहां पार्किंग के बाहर ही कार पार्क करा दी गईं हैं, तो वहीं बड़े चार पहिया वाहनों के साथ दो पहिया भी जाम मे फंस रहे हैं। व्यवस्था तय होने के बाद महाराज बाड़ा पर यह हाल है। दो पुलिस कर्मी दिखावे का एनाउंसमेंट कर रहे थे, लेकिन कोई व्यवस्था नहीं बना रहा। नगर निगम का तो कोई प्रतिनिधि ही नहीं था। नईदुनिया की टीम ने शुक्रवार को महाराज बाड़ा की स्थिति देखी तो यही मिला। जहां पर लोग जाम से दो चार हो रहे थे।

naidunia_image

सडकों पर अव्यवस्थित दुकानें, पार्किंग के आगे ठेले, डाकघर तक रास्ता ब्लाक

1. स्काउट गाइड से प्रवेश: यहां स्काउट गाइड के तिराहे से ही हाथ ठेले और गोरखी अंडरग्राउंड पार्किंग के स्टाफ के वाहन सहित सामान्य वाहनों की लाइन लगी है। इसके आगे ठेले लगे हुए हैं, महज 10 फीट की रोड ट्रैफिक के लिए बची, जिस कारण रेंग रेंग कर ट्रैफिक निकल रहा था। इस स्थिति में यहां से बाड़ा पहुंचने में 10 मिनट तक लग गए। इसमें बड़े चार पहिया वाहन व दो पहिया वाहन फंसे थे।

2. पुलिस चौकी के सामने: यहां विक्टोरिया मार्केट के आगे चार पहिया की जो नई पेड पार्किंग बनाई है, यह पार्किंग अपनी हद छोड़ मुख्य मार्ग तक पहुंच गई। इसके बाद भी खानपान के हाथ ठेले लगवा दिए गए हैं। यहीं पास में पुलिस का क्रेन वाहन से औपचारिकता के लिए एनाउंसमेंट कराया जा रहा था कि वाहन आगे बढ़ते रहें।

3. शासकीय प्रेस के सामने: यहां दीपावली के त्योहार का सामान बेचने वालों की लाइन इस तरह लगवाई है कि मुख्य मार्ग पर आते हुए पार्किंग तक घुस गए हैं। इन्हें लेन में ठीक से नहीं बैठाया गया, जिस कारण ग्राहक भी सामान नहीं ले पा रहे हैं। यही कारण था कि सामान बेचने वाले भी खाली बैठे थे। ट्रैफिक का इतना लोड कि ग्राहकों के लिए कोई जगह ही नहीं बची थी।

4. गोरखी मुख्यद्वार से डाकघर तक पूरा जाम: गोरखी मुख्य द्वार से डाकघर तक हाथ ठेले तो कहीं फुटपाथ पर कारोबार करने वाले वाहन पार्किंग के आगे लगवा दिए गए हैं। सुभाष मार्केट जाने के लिए कोई रास्ता ही नहीं बचा।

बड़ी लापरवाही.. त्योहारी सामान बेचने वालों को व्यवस्थित नहीं लगवाया

जिला प्रशासन व पुलिस की ओर से पिछले दिनों ही तय कर लिया गया था कि दीपावली त्योहार का सामान बेचने वालों को व्यवस्थित कर चिन्हित जगह बैठाया जाएगा, फिर भी इसका पालन नहीं किया गया। पूरे बाड़े पर अस्त व्यस्त ढंग से इन्हें बैठा दिया गया, जिससे न इनकी दुकानदारी हो रही न बाड़ा पर सुगम यातायात बन पाया। खुद जिम्मेदारों ने ही पूरी व्यवस्था को ठप कर दिया है।

बदइंतजामी ऐसी.. पासपोर्ट कार्यालय आने वालों को पीछे के गेट से लाना पड़ा

महाराज बाड़ा पर बदइंतजामी का एक उदाहरण भी गुरूवार को सामने आया जब पासपोर्ट के लिए व्हीलचेयर पर आए आवेदक को डाकघर केपीछे के रास्ते से लाना पड़ा। यहां सीढ़ियों व इसके आगे बाजार लगा था व ट्रैफिक भी जाम था। ऐसे में डाकघर के अधिकारियों ने आवेदक को पीछे से प्रवेश दिलाया।

त्यौहारों पर बाजारों सामग्री बेचने वाले गरीब लोगों का व्यापार प्रभावित न हो इसको लेकर निर्देश दिए गए थे, उनकी व्यवस्था भी बनवाने के लिए कहा गया था। बाड़ा सहित बाजारों में अव्यवस्था को लेकर मैं संबंधित अधिकारियों से चर्चा करूंगा। आमजन को ट्रैफिक को लेकर परेशानी भी नहीं आना चाहिए।

भारत सिंह कुशवाह, सांसद, ग्वालियर

Source link
#गवलयर #म #तयहर #रग #म #वयवसथए #भग #स #रह #ततर
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/gwalior-in-gwalior-festive-mood-has-disrupted-the-arrangements-the-system-is-sleeping-8356738