0

घर में लगातार 18 सीरीज जीतने के बाद हारा भारत: न्यूजीलैंड की भारत में पहली सीरीज जीत; अश्विन ने कुंबले को पीछे छोड़ा

स्पोर्ट्स डेस्क40 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

न्यूजीलैंड की टीम ने पुणे टेस्ट जीतकर इतिहास रच दिया है। कीवी टीम ने भारत के खिलाफ इस जीत से तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है। यानी कि एक मैच बाकी रहते ही सीरीज पर कब्जा कर लिया है। न्यूजीलैंड की टीम पहली बार भारत में टेस्ट सीरीज जीती है। न्यूजीलैंड की टीम भारत दौरे पर 1955 से आ रही है लेकिन अब तक टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी थी।

वहीं, भारत की घर में 12 साल में पहली टेस्ट सीरीज हार भी है। भारत अपने घर में आखिरी टेस्ट सीरीज 2012 में हारा था।

आखिरी बार 2012 में घरेलू सीरीज हारी थी टीम इंडिया भारतीय टीम पिछले 12 साल से घर में कोई टेस्‍ट सीरीज नहीं हारी थी। आखिरी बार 2012 में इंग्‍लैंड ने टीम इंडिया को भारतीय सरजमीं पर टेस्‍ट सीरीज में हराया था। इंग्‍लैंड ने 4 मैचों की टेस्‍ट सीरीज को 2-1 से अपने नाम किया था। सीरीज का एक मैच ड्रॉ भी रहा था। भारत 18 सीरीज के बाद घरेलू मैदानों पर कोई टेस्ट सीरीज हारा है। इससे पहले 12 साल से लगातार 18 सीरीज जीता था।

69 साल में पहली बार भारत में टेस्ट सीरीज जीती न्यूजीलैंड टीम भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच पहला टेस्‍ट मैच नवंबर 1955 में खेला गया था। तब से लेकर अब तक न्‍यूजीलैंड की टीम भारत में कोई टेस्‍ट सीरीज नहीं जीती थी। कीवी टीम ने 69 साल का सूखा खत्‍म किया है। इन 69 सालों में इस सीरीज से पहले दोनों टीमों के बीच 12 सीरीज खेली गई। इसमें 10 भारत जीता और 2 ड्रॉ रही।

घर में लगातार सबसे ज्यादा टेस्ट सीरीज जीतने का रिकॉर्ड भारत के नाम भारत इस सीरीज से पहले घर में लगातार रिकॉर्ड 18 टेस्ट सीरीज जीता था। घर में लगातार सबसे ज्यादा टेस्ट सीरीज जीतने के मामले में टीम इंडिया पहले नंबर पर है। वहीं दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया का नाम आता है। ऑस्ट्रेलिया ने घर में लगातार 10 टेस्ट सीरीज जीती है।

सबसे ज्यादा इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच जीता है भारत भारत ने 583 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उसे 180 में जीत हासिल मिली। जबकि 179 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। वहीं, 222 मैच ड्रॉ रहे हैं। भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट खेले भी हैं और जीते भी हैं। भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ 136 टेस्ट खेले हैं और इस दौरान उसने 35 मैच जीते हैं, जबकि 51 में उसे हार मिली है। नीचे ग्राफिक में न्यूजीलैंड के खिलाफ रिकॉर्ड देखें…

अश्विन ने कुंबले को पीछे छोड़ा भारत के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन टेस्ट में सबसे ज्यादा बल्लेबाजों को शून्य पर आउट करने वाले भारतीय बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में अनिल कुंबले को पीछे छोड़ा। अश्विन ने 78 बार बल्लेबाजों को 0 पर आउट किया है। वहीं, कुंबले ने 77 बार ऐसा कारनामा टेस्ट में किया था। अश्विन ने पुणे टेस्ट मैच के तीसरे दिन टिम साउदी को जैसे ही 0 पर आउट किया, इसी के साथ उन्होंने यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

यशस्वी एक कैलेंडर ईयर में घरेलू टेस्ट में 1000+ रन बनाने वाले तीसरे भारतीय यशस्वी जायसवाल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पुणे टेस्ट मैच की आखिरी पारी में 65 गेंदों पर 77 रन बनाए। यशस्वी घरेलू टेस्ट मैचों में एक कैलेंडर ईयर में 1000 से अधिक रन बनाने वाले तीसरे भारतीय और कुल 7वें बल्लेबाज बने हैं। भारत के लिए पहले ये कारनामा गुंडप्पा विश्वनाथ और सुनील गावस्कर कर चुके हैं।

स्पोर्ट्स की यह खबर भी पढ़ें…

न्यूजीलैंड से भारत की हार के टॉप-5 फैक्टर्स:दोनों टेस्ट की पहली पारी में फ्लॉप शो, IPL रिटेंशन और मेगा ऑक्शन ने ध्यान भटकाया

भारतीय क्रिकेट टीम का घर में टेस्ट सीरीज न हारने का सिलसिला 12 साल और 18 सीरीज के बाद थम गया। न्यूजीलैंड ने तीन में से शुरुआती दो टेस्ट जीतकर 2-0 की अजेय बढ़त बना ली।​​​​​​​ सवाल उठता है कि न्यूजीलैंड ने इतने बड़े कारनामे को अंजाम कैसे दे दिया। पिछले 12 साल में जो काम ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसी टीमें नहीं कर पाईं उसे कीवियों ने कैसे कर दिखाया। इन सवालों के जवाब 5 फैक्टर्स में​​​​​​​। पढ़ें पूरी खबर….

खबरें और भी हैं…

Source link
#घर #म #लगतर #सरज #जतन #क #बद #हर #भरत #नयजलड #क #भरत #म #पहल #सरज #जत #अशवन #न #कबल #क #पछ #छड
[source_link