0

चुनाव से 8 दिन पहले आज वोट डालेंगे बाइडेन: 4 करोड़ लोगों ने वोटिंग की; ट्रम्प की न्यूयॉर्क रैली में शामिल हुए कई स्टार

वॉशिंगटन4 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

अमेरिका में राष्ट्रपति जो बाइडेन आज सोमवार को वोटिंग करेंगे। BBC के मुताबिक पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा पिछले सप्ताह ही मेल के जरिए वोटिंग कर चुके हैं। शनिवार तक 4.2 करोड़ से ज्यादा लोग चुनाव से पहले ही वोट दे चुके हैं।

NBC के मुताबिक अमेरिका में इस साल करीब 70% लोग चुनाव से पहले वोटिंग कर सकते हैं। चुनाव से पहले वोट देने की इस प्रक्रिया को एडवांस पोलिंग या प्री पोल वोटिंग कहा जाता है। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए 6 नवंबर (भारतीय समय के मुताबिक) को वोटिंग होनी है।

अमेरिकी चुनाव को अब सिर्फ 8 दिन बाकी हैं। ऐसे में ट्रम्प और कमला हैरिस दोनों का चुनाव प्रचार अंतिम दौर में है। ट्रम्प ने रविवार को न्यूयॉर्क के मैडिसन स्क्वायर गार्डन में आखिरी रैली की। इसमें ट्रम्प की पत्नी मेलानिया भी शामिल हुईं। इस दौरान ट्रम्प ने पत्नी के साथ मंच पर डांस भी किया।

ट्रम्प की रैली से जुड़े 5 फुटेज…

न्यूयॉर्क में रैली के दौरान ट्रम्प डांस करते नजर आए।

न्यूयॉर्क में रैली के दौरान ट्रम्प डांस करते नजर आए।

इलॉन मस्क रैली के दौरान अपने सबसे छोटे बेटे के साथ नजर आए।

इलॉन मस्क रैली के दौरान अपने सबसे छोटे बेटे के साथ नजर आए।

ट्रम्प ने मैडिसन स्क्वायर गार्डन में अपनी रैली का समापन किया। इसमें मेलानिया भी मौजूद रहीं।

ट्रम्प ने मैडिसन स्क्वायर गार्डन में अपनी रैली का समापन किया। इसमें मेलानिया भी मौजूद रहीं।

ट्रम्प की रैली में करीब 20 हजार लोग शामिल हुए।

ट्रम्प की रैली में करीब 20 हजार लोग शामिल हुए।

ट्रम्प ने मैडिसन स्क्वायर में करीब 80 मिनट तक भाषण दिया।

ट्रम्प ने मैडिसन स्क्वायर में करीब 80 मिनट तक भाषण दिया।

ट्रम्प को मेलानिया ने ‘अमेरिका का जादू’ कहा ट्रम्प की रैली में इलॉन मस्क के अलावा पूर्व डेमोक्रेट नेता तुलसी गबार्ड, चर्चित टीवी एंकर टकर कार्लसन और पूर्व WWE फाइटर हल्क होगन भी शामिल हुए। मंच पर मेलानिया का स्वागत खुद मस्क ने किया। मेलानिया ने जनता से ट्रम्प को वोट देने की अपील की। उन्होंने ट्रम्प को ‘अमेरिका का जादू’ बताया। इससे पहले ट्रम्प ने मंच पर अपने बेटे बैरेन को ‘इंटरनेट का राजा’ कहा था।

इस बार मिलेनिया ट्रम्प बहुत कम अवसरों पर ट्रम्प के साथ चुनाव प्रचार में दिखी हैं। वहीं, इलॉन मस्क ने ट्रम्प की कैंपेनिंग में खुद को झोंक दिया है। मस्क ने ऐलान किया है कि 5 नवंबर को चुनाव होने तक वे हर दिन 7 स्विंग स्टेट्स के किसी एक रजिस्टर्ड वोटर को दस लाख अमेरिकी डॉलर (8 करोड़ रुपए) देंगे।

ट्रम्प ने न्यूयॉर्क जीतने का दावा किया, 1984 के बाद नहीं जीते रिपब्लिकन ट्रम्प ने कहा कि मैं राष्ट्रपति बनने के पहले दिन से ही अपराधियों को अमेरिका से बाहर निकालने का अभियान चलाऊंगा। मैं हर उस शहर और कस्बे को बचाऊंगा, जिस पर अवैध अप्रवासियों ने कब्जा कर लिया है।

ट्रम्प ने अपने भाषण में दावा किया कि वे न्यूयॉर्क जीत रहे हैं। उन्होंने कहा कि अगर वे सत्ता में लौटे तो न्यूयॉर्क में और भी तरक्की होगी। ट्रम्प ने कहा कि यहां जीत दर्ज करना उनके लिए सम्मान की बात होगी।

गौरतलब है कि न्यूयॉर्क शहर डेमोक्रेटिक पार्टी का गढ़ माना जाता है। यहां पिछले 9 चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी को ही जीत मिली है। आखिरी बार 1984 में रिपब्लिकन पार्टी न्यूयॉर्क को जीतने में सफल रही थी।

………………………………………

अमेरिकी चुनाव से जुड़ी ये खबर भी पढ़ें…

अमेरिकी मतदाताओं को 8 करोड़ क्यों बांट रहे मस्क:इससे ट्रम्प को फायदा, कमला को नुकसान; क्या है चुनाव से पहले वोटिंग की राजनीति

अमेरिकी सरकार ने इलॉन मस्क की एक कैंपेन अमेरिका PAC को चेतावनी दी। मस्क ने इसके तहत अमेरिका में चुनाव से पहले वोट देने वाले मतदाताओं को 1 मिलियन डॉलर (8.4 करोड़ रुपए) देने की घोषणा की थी। CNN के मुताबिक जस्टिस डिपार्टमेंट ने कहा कि ये गैरकानूनी है। पूरी खबर ये पढ़ें…

खबरें और भी हैं…

Source link
#चनव #स #दन #पहल #आज #वट #डलग #बइडन #करड #लग #न #वटग #क #टरमप #क #नययरक #रल #म #शमल #हए #कई #सटर
https://www.bhaskar.com/international/news/joe-biden-us-election-2024-voting-update-donald-trump-kamala-harris-133876463.html