0

छह राशन दुकानों से हजारों क्विंटल राशन गायब! गरीबों के गेहूं, शक्कर व मूंग में हुई हेरफेर, जिम्मेदारों के खिलाफ नहीं हुई FIR

Share

डिंडौरी में राशन दुकानों से हजारों क्विंटल अनाज गायब होने का मामला सामने आया है। जांच में छह सेल्समैनों पर आरोप साबित हुए, लेकिन एक साल बाद भी कार्रवाई नहीं हुई। पुलिस अधीक्षक ने सख्त कार्रवाई का आश्वासन दिया, जबकि खाद्य आपूर्ति अधिकारी ने कलेक्टर से चर्चा करने की बात कही।

By Anurag Mishra

Publish Date: Thu, 10 Oct 2024 10:20:24 PM (IST)

Updated Date: Thu, 10 Oct 2024 10:20:24 PM (IST)

राशन में बड़ी हेरफेर।

HighLights

  1. छह सेल्समैन पर राशन चोरी का आरोप।
  2. एक साल बाद भी मामला दर्ज नहीं हुआ।
  3. खाद्य विभाग ने शिकायतें पुलिस ने की अस्वीर।

डिंडौरी नईदुनिया प्रतिनिधि। आदिवासी जिले डिंडौरी में गरीब तपके के लोगों को राशन दुकानों के माध्यम से बंटने के लिए आए राशन में बड़ा हेर फेर करने का मामला सामने आया है। उचित मूल्य की राशन दुकानों से हजारों क्विंटल चावल, गेहूं, शक्कर और मूंग गायब कर दी गई। मनमानी की हद तो यह है कि मामला उजागर होने के बाद विभागीय स्तर से इसकी जांच भी हुई। जांच में छह राशन दुकानों के सेल्समैनों पर स्पष्ट तौर पर राशन गायब करना उजागर भी हुआ, लेकिन एक वर्ष बीतने के बाद भी जिम्मेदारों पर मामला दर्ज नहीं हो पाया।

पूरा मामला कई सालों से ठंडे बस्ते में दबा हुआ है। गौरतलब है कि डिंडौरी एसडीएम द्वारा इस गंभीर अनियमितता पर 6 सितंबर 2023 को जिला खाद्य विभाग के जिम्मेदारों को पत्र लिखकर 6 सेल्समैनों के विरुद्ध कोतवाली में मामला दर्ज करने के निर्देश दिए थे। विभागीय अधिकारियों का दावा है कि उनके द्वारा 8 सितंबर 2023 को पूरे दस्तावेजों के साथ कोतवाली में लिखित शिकायत भी दर्ज कराई गई, लेकिन पुलिस द्वारा मामला दर्ज नहीं किया गया।

जिम्मेदारों पर कार्रवाई न होने से खड़े हो रहे सवाल

आरोप प्रत्यारोप के बीच जिम्मेदारों पर कार्रवाई न होने से गंभीर सवाल खड़े हो रहे हैं। जिन लोगों पर गरीबों का राशन हजम करने का आरोप है, वे अलग-अलग सोसाइटी में कार्य कर रहे हैं। इस मामले में पुलिस अधीक्षक वाहिनी सिंह ने सख्त कार्रवाई करने की बात कही है। सवाल यह उठ रहे हैं कि आखिर एक साल से अधिक समय तक यह गंभीर मामला क्यों दबा कर रखा गया, जबकि खाद्य विभाग ने कई मामलों में एफआईआर महज एक दिन में ही दर्ज की गई है। इस मामले में गंभीर सवाल खड़े हो रहे हैं।

विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पुलिस को जांच प्रतिवेदन के साथ पंचनामा, विक्रेताओं के कथन, प्रभार लिस्ट की छाया प्रति, कारण बताओं नोटिस, वसूली आदेश, एसडीएम द्वारा एफआईआर के लिए दिया गया पत्र सहित अन्य आवश्यक दस्तावेज भी शिकायत पत्र के साथ ही सौंप दिए गए थे।इस मामले में आरोपितों के विरुद्ध अत्यावश्यक वस्तु अधिनियम की गंभीर धाराओं के तहत मामला दर्ज करने के निर्देश थे।

इन 6 विक्रेताओं ने की गंभीर अनियमितता

जांच के बाद शासकीय उचित मूल्य की दुकान खरगहना के विक्रेता गंगाराम पर 231 क्विंटल चावल, 1.78 क्विंटल गेहूं की अफरा तफरी कर लाभ अर्जित करने का आरोप है। कुल 9 लाख 36 हजार 883 रुपए का राशन गोलमोल किया गया था। इसी तरह शासकीय उचित मूल्य की दुकान कारोपानी की विक्रेता अल्का मरावी द्वारा 177.14 क्विंटल चावल, 21.86 क्विंटल गेहूं, 10 किलो शक्कर और 0.90 क्विंटल मूंग की अनियमितता कर कुल 7 लाख 81हजार 681 रुपए का हेर फेर की गई। इसी तरह शासकीय उचित मूल्य की दुकान पिंडरुखी की विक्रेता रही अल्का मरावी द्वारा अपने कार्यकाल में ही 708.96 क्विंटल चावल व 15.44 क्विंटल गेहूं की अफ़रा तफरी कर कुल 28 लाख 97 हजार 717 रुपए की मनमानी की गई थी।

शासकीय उचित मूल्य की दुकान गीधा के विक्रेता सचिन मरावी द्वारा 37.48 क्विंटल चावल, नमक और गेहूं की अफ़रा तफरी कर कुल एक लाख 72 हजार 858 रुपए की मनमानी की गई थी। शासकीय उचित मूल्य कारोपानी के विक्रेता सचिन मरावी पर भी उनके कार्यकाल में चावल, नमक, शक्कर और गेहूं की अफ़रा तफरी का आरोप था। कुल एक लाख 70 हजार 760 रुपए की राशि वसूली योग्य सामने आई थी। उचित मूल्य की दुकान कौड़िया के विक्रेता घनश्याम मरावी ने भी चार लाख 23 हजार 680 रुपए के राशन का हेर फेर किया था। इसी तरह राशन दुकान बिझोरी में पदस्थ रहने के दौरान विक्रेता अल्का मरावी पर 4 लाख 40 हजार 189 रुपए और बिझोरी में ही पदस्थ रहे सेल्समैन गंगाराम पर 6 लाख 23 हजार 598 का ही स्पष्ट तौर पर उजागर हुआ था।

कलेक्टर सर से चर्चा करूंगा- जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी

एके श्रीवास्तव, जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी डिंडौरी ने कहा कि जिले के आदिम जाति सेवा सहकारी समिति हर्रा खरगहना अंतर्गत संचालित 6 उचित मूल्य की दुकानों में हजारों क्विंटल चावल, मूंग, शक्कर, गेहूं की हेरा फेरी सेल्समैनों ने की थी। इसकी जांच के बाद एसडीएम के निर्देश में कोतवाली में 8 सितंबर 2023 को हुई आवश्यक दस्तावेजों के साथ कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी ने लिखित शिकायत दर्ज कर दी थी। अब तक वह कई बार थाने जा चुका हूं। मामला दर्ज नहीं हो पाया है। इस संबंध में मैं कलेक्टर सर से चर्चा करूंगा। यह गंभीर मामला था।

आरोपियों के खिलाफ मामला होगा दर्ज- पुलिस अधीक्षक

वाहिनी सिंह , पुलिस अधीक्षक डिंडौरी ने कहा कि इस मामले की मुझे जानकारी नहीं है। खाद्य विभाग के जिम्मेदारों को इसकी सूचना मुझे देनी चाहिए था। इस मामले में मैं पूरी जानकारी लेती हूं। शीघ्र ही आरोपितों के विरुद्ध मामला दर्ज किया जाएगा। इसमें लापरवाही किसी हाल में बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

Source link
#छह #रशन #दकन #स #हजर #कवटल #रशन #गयब #गरब #क #गह #शककर #व #मग #म #हई #हरफर #जममदर #क #खलफ #नह #हई #FIR
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/dindori-mp-dindori-news-thousands-of-quintals-of-ration-missing-from-six-ration-shops-there-was-manipulation-in-the-wheat-sugar-and-moong-of-the-poor-fir-was-not-filed-against-those-responsible-8354968