ध्यान और आत्म-नियंत्रण बनाए रखने का संघर्ष नया नहीं है।
– फोटो : अमर उजाला
विस्तार
सुबह हुई। अलार्म बज उठा। आपने बंद करने के लिए घड़ी नहीं अपितु अपना स्मार्टफोन उठाया। स्नान नहीं किया किन्तु आप नोटिफिकेशन की बौछार में भीग गए। अंतहीन कंटेंट। हर आवाज, धुन, छवि और संदेश आपका ध्यान खींचने में सक्षम। आपकी इंद्रियों से लगभग स्वचालित प्रतिक्रिया होने लगी है। इससे पहले कि आप इसे अनुभव भी करें, आपका मस्तिष्क जकड़ चुका है। क्षणभंगुर इच्छाओं और आकांक्षाओं में गोते लगा रहा है। एक क्षण सोशल मीडिया पोस्ट की लालसा, दूसरे क्षण मनोरंजन की आस। यह आधुनिक अराजकता हमारी इंद्रियों और बाहरी दुनिया पर नियंत्रण के साथ हमारे संघर्ष का प्रमाण है। उत्तेजनाओं के लगातार संपर्क में रहने से हम थक जाते हैं, चिंतित हो जाते हैं और आंतरिक शांति को बहाल करने के तरीके की खोज करते हैं। यहीं पर ‘दम’ काम आता है- एक अवधारणा जो समय की कसौटी पर खरी उतरी है और अपनी इंद्रियों पर नियंत्रण रखने की कला के रूप में परिभाषित है।
ध्यान और आत्म-नियंत्रण बनाए रखने का संघर्ष नया नहीं है; यह एक पुरानी दुविधा है जिसका सामना हमारे पूर्वजों ने भी किया था। वेदांत दर्शन में, दम का अर्थ है आत्म-संयम या बाहरी इंद्रियों- आंख, कान, जीभ, नाक और त्वचा पर नियंत्रण। यह संवेदी जानकारी को प्रबंधित करने और मन को विकर्षणों की ओर जाने से रोकने की क्षमता है। लेकिन, दम महज दमन नहीं है। यह इंद्रियों को लाभकारी वस्तुओं और स्थितियों की ओर, और हानि से दूर रखने का एक सचेत प्रयास है। हिंदू दर्शन के मूलभूत ग्रंथों में से एक भगवद्गीता में भी दम के महत्व पर जोर दिया गया है। अध्याय 6, श्लोक 5 में कहा गया है…
उद्धरेत्आत्मनात्मनं नात्मानं अवसादयेत्।
आत्मैव ह्य आत्मनो बन्धुर आत्मैव रिपुर आत्मनः।।
अर्थात, अपने मन की शक्ति से स्वयं को ऊपर उठाओ- स्वयं को नीचा मत करो, क्योंकि मन तुम्हारा सबसे अच्छा मित्र या सबसे बड़ा शत्रु हो सकता है। यह श्लोक इस बात पर प्रकाश डालता है कि दम का प्रयोग करके, व्यक्ति स्वयं ही मन पर नियंत्रण प्राप्त करता है और स्वयं ही उसे अपना दुश्मन बनने से रोक भी सकता है। आत्म-नियमन की यह शक्ति हमारे ऋषियों को ज्ञात थी और उपनिषदों और वेदों में इसका विस्तृत उल्लेख किया गया है। दम सुनिश्चित करता है कि हमारे कार्य आवेगपूर्ण आग्रहों के बजाय सचेत इच्छा द्वारा संचालित हों। यह एक ऐसा अभ्यास है जो हमें इंद्रियों से विचलित होने वाले मनुष्य से उच्च जागरूकता के सक्षमकर्ता के रूप में परिवर्तित करता है। हालांकि, यह नियंत्रण कोई नया विचार नहीं है। प्रमुख उपनिषदों में से एक कठोपनिषद भी इस अवधारणा को रथ के उदाहरण के माध्यम से खूबसूरती से चित्रित करता है…
आत्मानं रथिनं विद्धि शरीरं रथमेव तु ।
बुद्धिं तु सारथिं विद्धि मनः प्रग्रहमेव च।।
इन्द्रियाणि ह्याणाहुर्विषयांस्तेषु गोचरान ।
आत्मेन्द्रियमनोयुक्तं भोक्तेत्याहुर्मनीशिणः ।।
इस श्लोक में मानव शरीर को रथ, बुद्धि को सारथी, मन को लगाम और इंद्रियों को शक्तिशाली घोड़ों के समान बताया गया है। अगर, इंद्रियों को अनियंत्रित घोड़ों की तरह अनियंत्रित छोड़ दिया जाए तो वे रथ (शरीर) को हर दिशा में घसीटेंगे, जिससे भ्रम और पीड़ा होगी। लेकिन, जब इन घोड़ों पर नियंत्रण, अर्थात दम का अभ्यास किया जाता है, तो सारथी उन्हें धार्मिकता और आंतरिक शांति के मार्ग पर कुशलतापूर्वक मार्गदर्शन कर सकता है। इससे यह भी स्पष्ट होता है कि दम अनुशासित मार्गदर्शन है, जहां इंद्रियां उच्च मन द्वारा निर्धारित दिशा का पालन करती हैं, जो व्यक्ति के सच्चे उद्देश्य के साथ संरेखित होती हैं।
दम की उत्पत्ति शत-संपत की अवधारणा से जुड़ी है। ये छह गुण हैं जो साधना चतुष्टय- साधना का एक क्रम- का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। ये आध्यात्मिक ज्ञान प्राप्त करने के लिए आवश्यक चार गुना योग्यताएं। शत-संपत में शम (मन पर नियंत्रण), दम (इंद्रिय नियंत्रण), उपरति (वापसी), तितिक्षा (सहनशीलता), श्रद्धा (विश्वास) और समाधान (एकाग्रता) शामिल हैं। ये छह गुण साधक को भौतिक दुनिया से ऊपर उठकर ‘स्व’ को महसूस करने के लिए तैयार करते हैं। यहां दम, शम की बाहरी अभिव्यक्ति है। जहां शम मन को शांत करने से संबंधित है, वहीं दम यह सुनिश्चित करता है कि मन को पोषण देने वाली इंद्रियां भी नियंत्रित रहें।
आदि शंकराचार्य द्वारा रचित विवेकचूड़ामणि बताया गया है कि सांपों की तरह, इन्द्रियां भी स्वाभाविक रूप से बेचैन होती हैं और भटकने के लिए प्रवृत्त होती हैं। दम एक मारक के रूप में कार्य करता है, जो उन्हें भोग के खतरनाक क्षेत्रों में भटकने से रोकता है। दम के बिना मन को पूरी तरह से नियंत्रित नहीं किया जा सकता है, और मन को नियंत्रित किए बिना, सच्चा ज्ञान अप्राप्य रहता है। दम और मन पर नियंत्रण का यह अंतर्संबंध वेदान्तिक साहित्य में एक आवर्ती विषय है, जो इस बात पर प्रकाश डालता है कि इंद्रियों पर नियंत्रण स्वयं पर नियंत्रण के लिए आवश्यक है। बात चाहे युधिष्ठिर के संयम की हो, या प्रह्लाद की भक्ति की, अपनी इंद्रियों को नियंत्रित करने की उनकी क्षमता, विशेष रूप से विपरीत परिस्थितियों में- उन्हें धर्म के सच्चे अनुयायी के रूप में पहचान दिलाती है।
जहां प्राचीन शास्त्रों में दम के गुणों का बखान किया गया है, वहीं आधुनिक मनोविज्ञान भी इसके लिए वैज्ञानिक प्रमाण प्रदान करता है। वर्ष 1970 के दशक में वॉल्टर मिशेल द्वारा किया गया स्टैनफोर्ड मार्शमैलो प्रयोग एक सम्मोहक अध्ययन है जो दम के सिद्धांतों से मेल खाता है। इस प्रयोग में, बच्चों को तत्काल मिलने वाले पुरस्कार (एक मार्शमैलो) या विलंबित, कुछ समय बाद अधिक और बड़े पुरस्कार (यदि वे 15 मिनट तक प्रतीक्षा कर सकते हैं तो दो मार्शमैलो या अधिक) के बीच चयन करने का विकल्प दिया गया था। जो बच्चे आत्म-नियंत्रण और प्रतीक्षा करने में सक्षम थे, वे जीवन में अधिक सफल पाए गए। यह दर्शाता है कि संतुष्टि में देरी करने और अपने आवेगों को नियंत्रित करने की क्षमता दीर्घकालिक सफलता और खुशी का एक महत्वपूर्ण भविष्यवक्ता है।
तंत्रिका विज्ञान भी इसका समर्थन करता है। अध्ययनों से पता चलता है कि प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स, निर्णय लेने और आवेग नियंत्रण जैसे कार्यकारी कार्यों से जुड़ा मस्तिष्क का क्षेत्र, संवेदी इच्छाओं को विनियमित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। संयम का अभ्यास करके, व्यक्ति प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स को मजबूत कर सकता है, जिससे व्यक्ति की दम का अभ्यास करने की क्षमता बढ़ जाती है। यह वैज्ञानिक दृष्टिकोण दम की आध्यात्मिक शिक्षाओं के अनुरूप है, जो यह सिद्ध करता है कि इंद्रियों पर नियंत्रण केवल एक नैतिक या आध्यात्मिक आदर्श नहीं है, बल्कि एक संज्ञानात्मक प्रक्रिया भी है जिसे विकसित और परिष्कृत किया जा सकता है।
हालांकि, दम का आध्यात्मिक सार संज्ञानात्मक विज्ञान की सीमाओं से परे है। जो व्यक्ति अपनी इंद्रियों को इंद्रिय विषयों से हटा सकता है – ठीक जैसे कछुआ अपने अंगों को अपने खोल के भीतर वापस ले लेता है – वह ज्ञान में दृढ़ता से स्थिर होता है – इंद्रियों को बंद करके नहीं बल्कि उच्चतर आत्म की इच्छा के अनुसार उन्हें संलग्न या वापस लेने की शक्ति प्राप्त करके।
दम सत्व या पवित्रता की स्थिति की ओर ले जाता है, जहां मन शांत, स्पष्ट और प्रकाशमान होता है। यह वह बिंदु है जहां इंद्रियां, जो कभी अव्यवस्थित और विचलित करने वाली थीं, शांत हो जाती हैं और उच्चतर लक्ष्यों का समर्थन करती हैं। जब दम का अभ्यास निरंतरता और जागरूकता के साथ किया जाता है, तो इंद्रियां व्यक्ति के आंतरिक लक्ष्यों के साथ संरेखित हो जाती हैं, जो न केवल बाहरी संयम बल्कि आंतरिक मुक्ति प्राप्त करने में मदद करती हैं।
आज की दुनिया में, दम का अभ्यास करने का मतलब डिजिटल उपभोग के लिए सीमाएं निर्धारित करना, अपने शब्दों और कार्यों के प्रति सचेत रहना या आवेगपूर्ण तरीके से प्रतिक्रिया करने से पहले रुकना और विचार करना हो सकता है। नियंत्रण के इन छोटे-छोटे कार्यों के माध्यम से ही हम स्वयं पर नियंत्रण करना शुरू करते हैं, संतुलन, उद्देश्य और सच्ची संतुष्टि के जीवन के करीब पहुंचते हैं। दम केवल एक अनुशासन नहीं है बल्कि एक सुमार्ग है – एक ऐसा मार्ग जो स्वतंत्रता, स्पष्टता और अंततः हमारी सर्वोच्च क्षमता की प्राप्ति की ओर ले जाता है।
(लेखक आईआईएम इंदौर में सीनियर मैनेजर, कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन एवं मीडिया रिलेशन पर सेवाएं दे रही हैं।)
Source link
#जजवष #उततजनओ #क #लगतर #सपरक #म #रहन #स #हम #थक #जत #ह #चतत #हत #ह #फर #पडत #ह #दम #क #जररत
https://www.amarujala.com/madhya-pradesh/indore/survival-iim-indore-dr-ananya-mishra-column-who-has-so-much-power-2024-10-06
2024-10-06 04:04:57