0

जौरा में खाद की समस्या, धरने पर बैठे विधायक: कालाबाजारी करने का भी आरोप लगाया, कलेक्टर के आश्वासन पर माने – Morena News

Share

मुरैना के जौरा कस्बे में सोमवार को स्थानीय कांग्रेसी विधायक पंकज उपाध्याय खाद की समस्या को लेकर धरने पर बैठ गए। उनके साथ में किसान भी मौजूद थे, जो खाद का टोकन लेने के लिए लाइन में लगे थे।

.

दरअसल, कस्बे की पुरानी तहसील प्रांगण में खाद वितरण केंद्र पर जब किसानों को खाद के टोकन वितरित किए जा रहे थे, उसी समय विधायक पंकज उपाध्याय भी पहुंच गए। इस दौरान उन्होंने खाद वितरण में देरी और कम मात्रा में दिए जाने पर नाराजगी जाहिर की। इसके बाद धरने पर बैठ गए, उन्होंने कहा कि अगर जल्द समस्या का समाधान नहीं हुआ तो चक्काजाम भी करेंगे। इस दौरान विधायक ने खाद की कालाबाजारी होने का भी आरोप लगाया।

विधायक ने मौके से कलेक्टर को भी फोन किया और कहा कि समस्या का जल्द से जल्द समाधान होना चाहिए।

MLA बोले- आधार कार्ड जमा करने के बाव भी नहीं मिल रही खाद विधायक उपाध्याय का कहना था कि किसान खाद के लिए परेशान हो रहे हैं। वे सुबह 7 बजे से आ जाते हैं, उनके आधार कार्ड जमा कर लिए जा रहे हैं, लेकिन उन्हें पर्याप्त मात्रा में खाद के टोकन नहीं दिए जा रहे। जिन लोगों को पिछले मंगलवार-बुधवार को टोकन दिया उन्हें आज 7-8 दिन बाद भी खाद नहीं मिल पाया। इस समय खेती के लिए सबसे अधिक डीएपी खाद की आवश्यकता किसानों को है, लेकिन शासन-प्रशासन उपलब्ध कराने में असफल साबित हो रहा है।

विधायक ने यह भी आरोप लगाया कि खाद को ब्लैक में बेचा जा रहा है। आज भी मात्र एक आधार कार्ड पर सिर्फ दो डीएपी खाद के बैग दिए जा रहे हैं। जब समय पर किसानों को खाद नहीं मिलेगा तो अन्नदाता क्या करेंगे? पूरे क्षेत्र में खाद के लिए हाहाकार मचा है। मौके पर नायब तहसीलदार श्याम सिंह एवं राजस्व निरीक्षक सत्येंद्र पांडे पहुंचे। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही खाद पर्याप्त मात्रा में आ रहा है। सभी को मिलेगा।

विधायक ने कहा कि पर्याप्त मात्रा में दो-तीन दिनों में खाद नहीं मिला तो लड़ाई भोपाल तक लड़ी जाएगी।

विधायक ने कहा कि पर्याप्त मात्रा में दो-तीन दिनों में खाद नहीं मिला तो लड़ाई भोपाल तक लड़ी जाएगी।

कलेक्टर के आश्वासन पर माने विधायक इसी बीच विधायक ने कलेक्टर अंकित अस्थाना से फोन किया और उन्हें भी स्थिति के बारे में बताया, जिस पर कलेक्टर ने कहा कि अगले दो-तीन दिनों में पर्याप्त मात्रा में डीएपी, एसपी, एनपी एवं यूरिया खाद उपलब्ध हो जाएगा। कलेक्टर के आश्वासन पर विधायक उपाध्याय मान गए और धरना समाप्त कर दिया। विधायक का कहना था कि खाद की कमी के चलते क्षेत्र का किसान अन्नदाता परेशान हो रहा है। बार-बार किसान मुझे बुला रहे हैं, उनकी परेशानी को देखते हुए ही मैं उनके साथ धरने पर हूं।

उनकी लड़ाई लड़ रहा हूं। पर्याप्त मात्रा में दो-तीन दिनों में खाद नहीं मिला तो लड़ाई भोपाल तक लड़ी जाएगी। मेरा शासन-प्रशासन, कलेक्टर-एसडीएम सभी से यही कहना है कि प्रति किसान एक आधार कार्ड पर कम से कम चार डीएपी खाद के बैग उपलब्ध करवाए। धरने में बड़ी मात्रा में किसान कांग्रेस नेताओं के साथ आमजन और कार्यकर्ता मौजूद है।

सरसों और गेहूं की फसल के लिए खाद मांग रहे किसान जौरा SDM प्रदीप तोमर का कहना है कि किसान सरसों के साथ-साथ गेहूं की फ़सल के लिए भी खाद मांग रहे हैं, जिसके कारण खाद की कमी हो रही है।

#जर #म #खद #क #समसय #धरन #पर #बठ #वधयक #कलबजर #करन #क #भ #आरप #लगय #कलकटर #क #आशवसन #पर #मन #Morena #News
#जर #म #खद #क #समसय #धरन #पर #बठ #वधयक #कलबजर #करन #क #भ #आरप #लगय #कलकटर #क #आशवसन #पर #मन #Morena #News

Source link