0

टीम इंडिया ने पहली बार किया यह अनोखा करिश्मा, T20I क्रिकेट में रच दिया नया कीर्तिमान – India TV Hindi

Share

Image Source : PTI
नीतीश रेड्डी

IND vs BAN: दिल्ली में जब भी मैच होता है कोई न कोई बड़ा रिकॉर्ड बनता या टूटता है। भारत और बांग्लादेश के बीच दिल्ली में दूसरा T20I मैच खेला जा रहा है जिसमें भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए नया कीर्तिमान रच दिया है। बांग्लादेश के कप्तान ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया। भारतीय पारी का आगाज बेहद खराब रहा। 3 ओवर के भीतर ही भारतीय सलामी जोड़ी पवेलियन लौट गई। संजू सैमसन दूसरे ही ओवर में 10 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद उनके जोड़ीदार अभिषेक शर्मा भी अगले ओवर की आखिरी गेंद पर चलते बने। अभिषेक 15 रन बनाकर तंजीम हसन का शिकार बने। भारतीय कप्तान सूर्यकुमार यादव भी सस्ते में पवेलियन लौट गए। सूर्या पावरप्ले के आखिरी ओवर में मुस्तफिजुर रहमान का शिकार बने। सूर्या 8 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

पावरप्ले में 3 अहम विकेट खोने के बाद नीतीश रेड्डी ने रिंकू सिंह के साथ मिलकर भारतीय पारी को संभाला और 10 ओवर में टीम का स्कोर 100 के पार पहुंचा दिया। इस दौरान नीतीश रेड्डी ने धमाकेदार अर्धशतक जड़ा। नीतीश और रिंकू के बीच 108 रनों की शानदार साझेदारी हुई। ये T20I क्रिकेट में चौथे विकेट के लिए भारत की तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। 

टीम इंडिया ने रचा नया इतिहास

नीतीश के आउट होने के बाद रिंकू ने भी अपना अर्धशतक पूरा किया। हालांकि रिंकू 29 गेंदों पर 53 रन बनाने के बाद पवेलियन लौट गए। रिंकू ने अपनी पारी में 5 चौके और 3 छक्के जड़े। रिंकू सिंह के आउट होने के बाद हार्दिक ने अपने हाथ खोले और भारत का स्कोर 200 रनों के पार पहुंचा दिया। इस तरह टीम इंडिया ने नया कीर्तिमान रच दिया। दरअसल, भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ T20I मैच में पहली बार 200 रनों का आंकड़ा छुआ। इससे पहले पहली बार भारत ने 2024 के T20 वर्ल्ड कप में बांग्लादेश के खिलाफ 196/5 रन का उच्चतम स्कोर बनाया था।  भारतीय टीम ने 9 विकेट खोकर 221 रनों का स्कोर खड़ा किया जो T20I मैच में पावरप्ले में 3 या उससे ज्यादा विकेट खोने के बाद टीम इंडिया का सर्वोच्च स्कोर है। यही नहीं, किसी भी एशियाई टीम यह सर्वोच्च स्कोर भी है।

बांग्लादेश के खिलाफ उच्चतम T20I स्कोर

 

  • 224/4 साउथ अफ्रीका, पोटचेफस्ट्रूम 2017
  • 221/9 भारत, दिल्ली 2024
  • 214/6 श्रीलंका, कोलंबो आरपीएस 2018
  • 210/4 श्रीलंका, सिलहट 2018

Latest Cricket News



Source link
#टम #इडय #न #पहल #बर #कय #यह #अनख #करशम #T20I #करकट #म #रच #दय #नय #करतमन #India #Hindi
[source_link