0

टैक्स रिकार्ड में दर्ज होंगे गरीबों को सब्सिडी में दिए आवास, किरायेदारी पर चलते मिले तो कार्रवाई भी हाेगी

Share

मध्‍य प्रदेश के जबलपुर नगर निगम शहर में अलग-अलग स्थान नौ स्थानों पर बनाए और आवंबंटित किए गए आवासों को संपत्ति टैक्स रिकार्ड में दर्ज करने से पहले उनका सत्यापन भी कराएगा ताकि ये भी पता चल सके कि इनमें से कितने ऐसे हैं जिन्होंने सरकार द्वारा सब्सिडी पर आवास तो आबंटित करवा लिया, लेकिन उनमें रहने की बजाये किराये पर दे दिया है।

By Sunil dahiya

Publish Date: Fri, 11 Oct 2024 09:21:41 AM (IST)

Updated Date: Fri, 11 Oct 2024 09:21:41 AM (IST)

सत्यापन कर आवास मालिक का नाम टैक्स रिकार्ड में दर्ज करने के निर्देश दिए गए हैं।

HighLights

  1. नगर निगम रिकार्ड में दर्ज करेगा।
  2. पांच हजार आवासों का सत्यापन।
  3. जोन के आरआई को भेजी गई सूची।

नईदुनिया, जबलपुर(Jabalpur News)। शहर को झुग्गीमुक्त करने के उद्देश्य से सरकार द्वारा गरीब हितग्राहियों को सब्सिडी पर आवंटित किए गए आवासों से भी नगर निगम अब टैक्स वसूलेगा। इनसे लिए जाने वाले टैक्स से नगर निगम को आर्थिक रूप से खास आमदनी तो नहीं होगा लेकिन गरीबों के ये आवास भी अब अन्य संपत्तियों की तरह नगर निगम के टैक्स रिकार्ड में दर्ज हो जाएंगे।

राजस्व निरीक्षकों को भेजी, दशहरा के बाद होगा सत्यापन

नगर नगर के राजस्व विभाग द्वारा संबंधित जोन के राजस्व निरीक्षकों को वर्ष 2017 में जवाहर लाल नेहरू राष्ट्रीय शहरी नवीनीकरण मिशन (जेएनएनयूआरएम) के उपमिशन शहरी गरीब के लिए आधारभूत सुविधाएं (बीएसयूपी) के अंतर्गत आवासों की सूची भेजी है।

आवंटित किए गए आवासों की सूची भेजी

नगर निगम ने बृजमोहन नगर, महराजपुर, गढ़ा पुरवा, कटियाघाट, गौरेयाघाट, करियापाथर, एमएलबी स्कूल के समीप, चौधरी मोहल्ला और लेमागार्डन सरकार द्वारा बनवाए गए आवास और शहरी गरीबों को सब्सिडी आवंटित किए गए आवासों की सूची भेजी है।

naidunia_image

आवास मालिक का नाम टैक्स रिकार्ड में दर्ज करें

आवासों का सत्यापन कर आवास मालिक का नाम टैक्स रिकार्ड में दर्ज करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा ये जानकारी भी जुटाने कहा गया है कि इनमें से कितने आवासों में वास्तविक रूप से रह रहे हैं यदि किरायेदारी पर दिया है तो वह भी दर्ज कर नियमानुसार कार्रवाई की जाए।

आवासों का मिल चुका है मालिकाना हक

9 अलग-अलग क्षेत्रों में केंद्र और राज्य सरकार द्वारा योजना के तहत गरीबाें को सब्सिडी पर आवास बनाकर आवंटित कराए गए थे। 4939 आवास पात्र हितग्राहियों को किए गए थे आवंटित अब आवासों के मालिक बन गए हैं।अब हितग्राहियों को आवासों का मालिकाना हक मिल चुका है।

कहां कितने आवास आवंटित

  • बृजमोहन नगर 2615
  • महाराजपुर 1008
  • गढ़ा पुरवा 224
  • कटियाघाट 144
  • गौरेयाघाट 272
  • करिया पाथर 144
  • एमएलबी स्कूल 84
  • चौधरी मोहल्ला 14
  • लेमागार्डन 434

Source link
#टकस #रकरड #म #दरज #हग #गरब #क #सबसड #म #दए #आवस #करयदर #पर #चलत #मल #त #कररवई #भ #हग
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/jabalpur-subsidized-houses-given-to-the-poor-will-be-recorded-in-the-tax-records-if-found-running-on-tenancy-action-will-also-be-taken-8354998