0

टोयोटा रुमियन का फेस्टिवल एडिशन लॉन्च: MPV में 26Km के माइलेज का दावा, स्मार्टफोन से स्टार्ट/स्टॉप होगी; ₹20,608 की एसेसरीज फ्री मिलेगी

नई दिल्ली3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

टोयोटा किर्लोस्कर ने टोयोटा रूमियन का फेस्टिवल एडिशन लॉन्च कर दिया है। मारुति सुजुकी अर्टिगा पर बेस्ड MPV के स्पेशल एडिशन को हर वैरिएंट में पेश किया गया है। इसमें 20,608 रुपए की एसेसरीज फ्री दी गई है। ये स्पेशल एडिशन 31 अक्टूबर 2024 तक बिक्री के लिए अवेलेबल रहेगा।

कपंनी की सबसे किफायती 7-सीटर MPV रूमियन की शुरुआती कीमत ₹10.29 लाख (एक्स शोरूम प्राइस) है। कार 3 वैरिएंट्स, 6 ट्रिम्स और 5 कलर्स ऑप्शन के साथ आती है, इसमें CNG का ऑप्शन भी अवेलेबल है। कार को इसी साल अगस्त में लॉन्च किया गया था।

रूमियन स्मार्टफोन और स्मार्टवॉच कनेक्टिविटी जैसे लेटेस्ट फीचर्स से लैस है। कार के इंजन को स्मार्टफोन से स्टार्ट/स्टॉप किया जा सकता है। कंपनी का दावा है कि यह कार पेट्रोल वैरिएंट में 20.52kmpl और CNG वैरिएंट में 26.11km का माइलेज देती है।

टोयोटा ग्लांजा, अर्बन क्रूजर और मारुति सुजुकी इनविक्टो के बाद रूमियन दोनों कंपनियों के बीच शेयर किया गया चौथा बैज-इंजीनियर्ड मॉडल है। इसके साथ ही जापानी कार मेकर कंपनी टोयोटा के पास इंडियन मार्केट में मौजूद अपने MPV पोर्टफोलियो में इनोवा क्रिस्टा, इनोवा हाइक्रॉस और वेलफायर के बाद सबसे अफोर्डेबल कार है।

टोयोटा रूमियन- वैरिएंट एंड प्राइस

वैरिएंट कीमत – रुपए में…(एक्स-शोरूम)
S MT (पेट्रोल) 10.29 लाख
S MT (CNG) 11.24 लाख
G MT (पेट्रोल) 11.45 लाख
S AT (पेट्रोल) 11.89 लाख
V MT (पेट्रोल) 12.18 लाख
V AT (पेट्रोल) 13.68 लाख

एक्सटीरियर डिजाइन : ग्रिल में हनीकॉम्ब पैटर्न और 7-स्पोक डायमंड-कट अलॉय व्हील कार की मैन्युफैक्चरिंग मारुति सुजुकी करेगी और ग्लांजा की तरह टोयोटा को सप्लाई की जाएगी। नई टोयोटा रुमियन में अर्टिगा की तुलना में कुछ अलग है। सबसे बड़ा बदलाव इसके फ्रंट ग्रिल में नजर आता है जो इनोवा क्रिस्टा से ली गई है। ग्रिल में हनीकॉम्ब पैटर्न है और यह क्रोम से घिरा हुआ है।

ग्रिल के दोनों और इंटीग्रेटेड LED DRLs के साथ LED प्रोजेक्टर हेडलैंप का सेटअप दिया गया है। फ्रंट बम्पर को भी नया डिजाइन दिया गया है और निचले हिस्से पर एक और क्रोम एलीमेंट्स है। इसके दोनों ओर फोगलैंप मिलते हैं। साइड में नए 7-स्पोक डायमंड-कट अलॉय व्हील मिलते हैं, जो अर्टिगा से अलग हैं।

कार की साइड और रियर प्रोफाइल में कोई बलदाव नहीं है। रूमियन के इंटीरियर में अर्टिगा की तरह डुअल-टोन ट्रीटमेंट मिलता है, इसमें स्टीयरिंग व्हील पर टोयोटा का नया लोगो एकमात्र अंतर है। इसके अलावा 7 सीटर लेआउट के साथ इक्यूपमेंट्स भी अर्टिगा से लिए गए हैं।

टोयोटा रूमियन : इंजन, पावर और माइलेज टोयोटा रुमियन में अर्टिगा वाला ही 1.5-लीटर का नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 103hp की पावर और 137Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है।

रूमियन को फैक्ट्री फिटेड CNG किट के साथ भी पेश किया गया है। ये इंजन CNG मोड में 88hp की पावर और 121.5Nm का टॉर्क जनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि कार मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ 20.11 kmpl, ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ 20.51kmpl और CNG में 26.11km/kg का माइलेज देती है।

कंपनी ने इस कार को पेट्रोल इंजन के साथ ही नियो ड्राइव (इंटीग्रेटेड स्टार्टर जेनरेटर – ISG) और E-CNG टेक्निक से भी लैस किया है। कंपनी का कहना है कि नई नियो ड्राइव टेक्नोलॉजी और E-CNG टेक्निक​​​​​​ इस कार के माइलेज को बेहतर बनाते हैं। ये कार पेट्रोल (नियो ड्राइव) और CNG यानी दोनों फ्यूल ऑप्शन के साथ अवेलेबल होगी।

टोयोटा रूमियन : कंपेरिजन टोयोटा रुमियन का सीधा मुकाबला किसी से नहीं है। हालांकि, भारत में MPV सेगमेंट में टोयोटा इनोवा क्रिस्टा, किया कैरेंस और महिंद्रा मराजो मौजूद हैं, लेकिन ये प्रीमियम कारें हैं। कार के साथ 3 साल या एक लाख किलोमीटर की स्टैंडर्ड वारंटी दी जाएगी।

Source link
#टयट #रमयन #क #फसटवल #एडशन #लनच #MPV #म #26Km #क #मइलज #क #दव #समरटफन #स #सटरटसटप #हग #क #एससरज #फर #मलग
2024-10-21 18:30:19
[source_url_encoded