0

दशहरे पर आटोमोबाइल से इलेक्ट्रानिक्स तक चमका बाजार

Share

दशहरे पर बाजार में चमक रही। चाहे ऑटोमोबाइल मार्केट हो या फिर सराफा बाजार। इसके साथ ही इन सभी बाजारों से जुडे बाजारों में भी रोनक रही। चाहे वाशिंग सेंटर हो या फिर फूलों का बाजार। हर जगह बिक्री अधिक हुई। अब व्‍यापारियों को आगामी दिनों में आने वाले पुष्‍य नक्षत्र व धनतेरस पर अच्‍छा कारोबार होने की उम्‍मीद है।

By anil tomar

Publish Date: Sun, 13 Oct 2024 01:40:29 PM (IST)

Updated Date: Sun, 13 Oct 2024 01:40:29 PM (IST)

दशहरे के शुभ मुहूर्त पर कार की डिलेवरी लेते कस्‍टमर

HighLights

  1. शोरूम से 250 चार पहिया और 400 दो पहिया वाहन बिके
  2. सराफा बाजार में दो करोड़ की बिकी ज्वेलरी व अन्य चीजें
  3. पुष्य नक्षत्र और धनतेरस से ग्राहकी की उम्मीद लगा रहे हैं

नईदुनिया प्रतिनिधि, ग्वालियर। दशहरे पर शनिवार को आटोमोबाइल सेक्टर से लेकर इलेक्ट्रानिक्स, सराफा बाजार में ग्राहकी की चमक रही। लोगों ने मुहूर्त के मुताबिक बड़ी संख्या में दो पहिया और चार पहिया वाहन खरीदे। इसके लिए शहर के वाहन शोरूमों पर सुबह से शाम तक भीड़ लगी रही। शहर के शोरूमों से 250 चार पहिया और 400 दो पहिया वाहन बिके। ईवी की भी काफी मांग रही, करीब 200 दोपहिया ईवी वाहन बिके। इलेक्ट्रानिक बाजार में भी ग्राहकों की भीड़ रही।

कंपनियां भी आफर दे रही है। ग्राहकों के रुख को देखकर व्यापारियों का कहना है कि दीपावली पर कारोबार अच्छा रहेगा। इलेक्ट्रानिक्स शोरूमों पर आकर्षक आफर के साथ ही फाइनेंस सुविधा के कारण तेजी आई। साथ ही डाउन पैमेंट पर एलइडी, रेफ्रिजरेटर और वाशिंग मशीनों की काफी खरीदारी हुई। ज्वेलर्स के यहां अभी भी ज्वेलरी की बुकिंग करने लोग पहुंचे, कुछ ने ज्वेलरी खरीदी भी। सराफा बाजार में 20 करोड़ का कारोबार हुआ।

व्यापारी अब पुष्य नक्षत्र और धनतेरस से बाजार से ग्राहकी की उम्मीद लगा रहे हैं। सर्दी की आमद भी हो रही है। इसलिए महिलाओं की पसंद पर लोगों ने वाशिंग मशीन खरीदी। वाशिंग मशीन खरीदी का क्रेज जोरों पर रहा। आफर का उठा रहे लाभ: ग्वालियर व्हीकल डीलर्स एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष हरिकांत समाधिया ने बताया कि ज्यादातर ग्राहक कार व बाइक खरीदने में फाइनेंस की सुविधा ले रहे हैं। साथ ही कंपनी की तरफ से मिलने वाले आफर का भी लाभ उठा रहे हैं। उन्होंने बताया कि अभी से दीपावली को लेकर बुकिंग भी शुरू हो गई है। इसके अलावा सभी कंपनियों के फोर व्हीलर की भी अच्छी बिक्री हो रही है। करीब साढ़े आठ करोड़ के दो पहिया वाहन बिके।

15 से 20 क्विंटल हुई फूलों की खपत

दशहरे पर शहर में फूलों की खरीदी व बिक्री बढ़ गई। साथ ही पूजन सामग्री में शामिल फूल, माला, बताशे व नालियल भी महंगे हो गए है। बावजूद इसके 15-20 क्विंटल फूल बाजार में खप गया। सबसे ज्यादा मांग गेंदा की रही। नवरात्रि से ही फूलों की आवक बढ़ गई थी, लेकिन दशहरे पर मांग ज्यादा होने के कारण माला बिक्री में तेजी देखी गई। लोगों ने वाहन की पूजा करने से लेकर अन्य धार्मिक आयोजन के लिए काफी मात्रा में फूलमालाओं की खरीदारी की।

वाहन धुलाई सेंटरों पर लगी रही भीड़

दशहरे पर वाहनों की धुलाई महंगी हो गई है। शहरवासियों को दोपहिया व चार पहिया वाहनों को धुलवाने के लिए आम दिनों की अपेक्षा ज्यादा दाम चुकाने पड़ रहे हैं। धुलाई महंगी होने के बावजूद शहर में सभी वाहन धुलाई केंद्रों पर सुबह से ही लोगों की भीड़ लगी रही। चार पहिया वाहन की धुलाई के लिए लोगों ने 500 रुपये तक खर्च किए।

Source link
#दशहर #पर #आटमबइल #स #इलकटरनकस #तक #चमक #बजर
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/gwalior-from-automobiles-to-electronics-the-market-shined-on-dussehra-8355255