0

दीवाली पर राजवाड़ा क्षेत्र में दुकान लगाने पर विधायक-व्यापारी आमने-सामने: व्यापारी चाहते फुटपाथ वालों को दूसरी जगह बैठाया जाए, विधायक शुक्ला बोले-8 दिन के लिए देंगे अनुमति – Indore News

दीपावली से पहले इंदौर शहर के मध्य स्थित राजवाडा चौक पर सड़क किनारे फुटपाथ पर दुकानें लगने का मुद्दा गर्मा गया है। मामले को लेकर क्षेत्र के व्यापारी और विधानसभा तीन के विधायक आमने-सामने हो गए हैं। व्यापारी चाहते है कि इन्हें दूसरी जगह बैठा दिया जाए। व

.

पहले जान लीजिए व्यापारियों का क्या कहना है

हमारा निवेदन है कि फुटपाथ पर दुकान लगाने वालों को भी त्योहार मनाना है। लेकिन राजवाड़ा में सराफा और मध्यक्षेत्र में आने का रास्ता बंद नहीं किया जाए।

हम लोग इतनी सजावट करते है। लाखों रुपए खर्च कर कारपेट लगाते है। फुटपाथ पर जबर्दस्ती लोगों को बैठाने से मुझे नहीं लगता कि समझदारी का काम सरकार बरसों से कर रही है।

जिसे दीए लेना हो, फूल लेना हो, लक्ष्मीजी के पाने लेना हो, सजावट के सामान लेना हो। वो दशहरा मैदान, चिमनबाग, शांति पथ पर भी जा सकता है। राजवाड़ा शहर का हार्ट है।

मध्य क्षेत्र का दिल राजवाड़ा है। उसे सभी तरफ से यदि पैक कर दिया तो हमारा व्यापार कैसे चलेगा। हम लोग इतना रेवेन्यू देते है।

नगर निगम को सहयोग करते हैं। हमारे ही व्यापार पर रोक लगाई जाती है। एक रास्ता पूरा खोलकर रखा जाए। ताकि ग्राहक टू व्हीलर, थ्री व्हीलर से आ सके। फुटपाथ पर दुकान लगाने वालों के साथ भी हमारी पूरी सद्भावना है। वो जहां बैठाओगे बैठ जाएंगे।

24-25 अक्टूबर को पुष्य नक्षत्र

24 और 25 अक्टूबर को पुष्य नक्षत्र है। बड़ी संख्या में ग्राहक सराफा आते हैं। बर्तन बाजार, सीतलामाता बाजार सभी का रास्ता ही राजवाड़ा से है। एमजी रोड और जवाहर मार्ग वन वे है। ग्राहक आएगा कैसे। राजवाड़ा के पास गोपाल मंदिर वाला रास्ता पूरा खुला रखा जाए। वहां लोगों को नहीं बैठाया जाए। सराफा में से टू व्हीलर निकलना चाहिए ये हमारा महापौरजी, विधायकजी, मेयर साहब, सरकार सभी से निवेदन है।

पिछले साल दीपावली पर महापौर ने दी थी मंजूरी

राजवाडा चौक की सड़क किनारे फुटपाथ पर दुकानें लगाने वालों का मुद्दा गर्माया था। तब महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने इन रेहड़ी व ठेले वालों को दीपावली तक नियमानुसार दुकानें लगाने की मंजूरी दे दी थी। राजवाड़ा चौक पर विक्रेता कपड़े, सजावटी वस्तुओं, फूल व अन्य चीजों की दुकानें लगाते हैं।

आज कमिश्नर साहब से मिलने जाएंगे

मैंने शनिवार दोपहर को विधायक गोलू शुक्ला को फोन किया था लेकिन बात नहीं हो सकी। सोमवार को एक बार फिर विधायकजी और नगर निगम कमिश्नर से मिलने जाएंगे। त्योहार के मौके पर सराफा के रास्ते बंद नहीं किए जाए है मुद्दा हम पहले भी उठा चुके हैं। 8-10 दिन के लिए यदि फुटपाथ पर लोगों को बैठाते है तो बचेगा क्या। हमारा भी तो दस दिन का ही बिजनेस है।

– अनिल रांका, इंदौर सराफा एसोसिएशन अध्यक्ष

फुटपाथ पर दुकान लगाने की 8 दिन के लिए देंगे अनुमति

राजवाड़ा के आसपास इस बार भी दीपावली पर फुटपाथ पर लक्ष्मीजी के पाने बेचने वाले, फूल वाले, दीए वाले जो परंपरागत रूप से बैठते है वो तो बैठेंगे। वो लोग कहां जाएंगे। 8 दिन के लिए उन्हें अनुमति देंगे।

– गोलू शुक्ला, विधायक विधानसभा 2

इंदौर-राजबाड़ा मार्केट का सच…व्यापारियों से रोजाना ढाई लाख की उगाही:फुटपाथ पर बैठाने के लिए दलाल से बार्गेनिंग का AUDIO, रिमूवल गैंग का भी ‘शुभ-लाभ’ है इसमें

राजवाड़ा क्षेत्र में सड़क और फुटपाथ पर अतिक्रमण और कब्जे के खेल के पीछे लाखों रुपए के कमीशन की बंदर-बांट प्रमुख वजह है। यही कारण है कि कई बार व्यापारियों द्वारा आवाज बुलंद करने के बावजूद समस्या जस की तस बनी हुई है।

कमीशनखोरी के छींटो से नगर निगम की रिमूवल टीम भी दागदार है। क्योंकि कार्रवाई के नाम पर हमेशा सिर्फ खानापूर्ति ही की गई। दलाल और अवैध रूप से दुकान लगाने वाले दुकानदारों के बीच नगर निगम से सेटिंग की खुलकर बात होती है और दलाल बकायदा बाजार में अलग-अलग जगह के रेट बताकर दुकान लगाने की खुली छूट देते हैं। पढ़िए दलाल और दुकान लगने वाले के बीच की बातचीत और फुटपाथ, चकरा स्टैंड सहित फेरी वालों के क्या रेट हैं…पूरी खबर यहां पढ़े

#दवल #पर #रजवड #कषतर #म #दकन #लगन #पर #वधयकवयपर #आमनसमन #वयपर #चहत #फटपथ #वल #क #दसर #जगह #बठय #जए #वधयक #शकल #बल8 #दन #क #लए #दग #अनमत #Indore #News
#दवल #पर #रजवड #कषतर #म #दकन #लगन #पर #वधयकवयपर #आमनसमन #वयपर #चहत #फटपथ #वल #क #दसर #जगह #बठय #जए #वधयक #शकल #बल8 #दन #क #लए #दग #अनमत #Indore #News

Source link