0

दुबई के दो बच्चों ने खरीदा JioHotstar.com डोमेन: दिल्ली के ऐप डेवलपर ने रिलायंस से ₹1 करोड़ मांगे थे, कंपनी ने कहा था- लीगल एक्शन लेंगे

नई दिल्ली4 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

JioHotstar.com डोमेन को लेकर शुरू हुए विवाद ने नया मोड़ ले लिया है। दिल्ली के एक गुमनाम ऐप डेवलपर ने इस डोमेन को दुबई में दो बच्चों को बेच दिया है।

ऐप डेवलपर ने डोमेन 2023 में खरीदा था जब जियोसेनेमा-हॉटस्टार के मर्जर की बातचीत ही शुरू हुई थी। डेवलपर को लगा था कि मर्जर के बाद बनी कंपनी के लिए JioHotstar.com डोमेन सबसे अच्छा ऑप्शन होगा।

खिलौनों और खेलों से जुड़ा कंटेंट बनाते हैं जैनम और जीविका जिन्होंने JioHotstar.com डोमेन खरीदा है

खिलौनों और खेलों से जुड़ा कंटेंट बनाते हैं जैनम और जीविका जिन्होंने JioHotstar.com डोमेन खरीदा है

5 पॉइंट में समझें पूरा मामला

  • इस डोमेन को लेकर विवाद तब शुरू हुआ था जब गुमनाम ऐप डेवलपर ने https://jiohotstar.com पर एक लेटर पोस्ट किया। लेटर के जरिए उसने डोमेन देने के बदले रिलायंस से 1 करोड़ रुपए की मांग रखी।
  • डेवलपर ने लेटर में लिखा, वो रिलायंस को ये डोमेन तब देगा, जब कंपनी उसे आगे की पढ़ाई के लिए फंडिंग करेगी। डेवलपर कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में EMBA की पढ़ाई करने के लिए ट्यूशन फीस के लिए फंड जुटाना चाहता था।
  • डेवलपर ने बताया कि रिलायंस के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कॉमर्शियल्स) अंबुजेश यादव ने उनसे संपर्क किया था और डोमेन के बारे में चर्चा की थी, लेकिन उन्होंने प्रस्ताव ठुकरा दिया है। रिलायंस ने डोमेन नाम को लेकर कानूनी कार्रवाई करने के लिए कहा।
  • शनिवार को, JioHotstar.com पर एक नया लैंडिंग पेज था इसमें बताया गया कि दुबई में रहने वाले दो भाई-बहन जैनम और जीविका ने युवा सॉफ्टवेयर डेवलपर को सपोर्ट करने के लिए उनसे ये डोमेन खरीद लिया है।
  • जैनम और जीविका ने डोमेन खरीदने को लेकर एक वीडियो भी बनाया। इसमें उन्होंने बताया कि ऐप डेवलपर को जितने फंड की जरूरत थी ये उससे काफी कम है, लेकिन हम उसकी हेल्प करना चाहते थे इसलिए डोमेन खरीदा।

खिलौनों और खेलों से जुड़ा कंटेंट बनाते हैं जैनम और जीविका

जैनम और जीविका का एक यूट्यूब चैनल है जहां वे खिलौनों और खेलों के बारे में DIY कंटेंट बनाते हैं। उनके नाम पर एक एनजीओ भी रजिस्टर्ड है – जैनम जीविका फाउंडेशन। फाउंडेशन के डायरेक्टर कांतिलाल शंकरलाल जैन और शोभा कांतिलाल जैन हैं।

इसी साल फरवरी में मर्जर का ऐलान हुआ था

रिलायंस इंडस्ट्रीज के Viacom 18 और वॉल्ट डिज्नी (Walt Disney) के स्टार इंडिया (Star India) का मर्जर इस साल नवंबर तक पूरा हो सकता है। इस मर्जर का एलान इसी साल फरवरी में किया गया था। डील के तहत वायाकॉम 18 को स्टार इंडिया में मर्ज किया जाएगा।

डोमेन क्या होता है?

इंटरनेट की दुनिया में डोमेन एक वेबसाइट का पता होता है, जिसका इस्तेमाल वेबसाइट को इंटरनेट तक पहुंचाने के लिए किया जाता है। यह वेबसाइट का यूनिक आईडेंटिफायर भी होता है, जिससे यूजर ‌वेब ब्राउज करके वेबसाइट तक पहुंचा सकते हैं। डोमेन के दो भाग होते हैं। इसमें एक टॉप-लेवल डोमेन (TLD) और दूसरा सेकेंड-लेवल डोमेन (SLD) होता है।

  • TLD – यह डोमेन के सबसे ऊपरी हिस्से को कहता है और यह वेबसाइट के टाइप या संबंधित रिपब्लिक का पता बताता है। जैसे- .com (कॉमर्शियल), .org (संगठन), .net (नेटवर्क), .gov (सरकार) और .edu (शैक्षिक) आदि।
  • SLD – यह टॉप-लेवल डोमेन के नीचे आता है और वेबसाइट का स्पेशल नाम होता है। उदाहरण के लिए, bhaskar एक SLD है, जब bhaskar.com की बात होती है।

खबरें और भी हैं…

Source link
#दबई #क #द #बचच #न #खरद #JioHotstar.com #डमन #दलल #क #ऐप #डवलपर #न #रलयस #स #करड #मग #थ #कपन #न #कह #थ #लगल #एकशन #लग
2024-10-27 08:39:59
[source_url_encoded